आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भर्तीफरुखाबादबस्तीमेरठरामपुर

नेतागिरी चमकाने के लिए ग्राम प्रधान ने बेवजह आशा और आंगनवाडी की मीटिंग बुलाई ,थाने में हंगामा

आंगनवाडी न्यूज़

फर्रुखाबाद  आंगनबाड़ी भर्ती की प्रक्रिया को आगे बढाया जा रहा है । शुक्रवार को चयन समिति के समक्ष 50 आवेदकों के कागजातों की जांच पड़ताल की गयी। इसके साथ ही आंगनवाडी अभ्यर्थियों से कागजातों के बारे में जानकारी भी की गयी।

मुख्य विकास अधिकारी एम अरुन्मोली की उपस्थिति में चयन समिति के सदस्यों ने 50 अभ्यर्थियों के कागजातों की जांच पड़ताल की। विकास भवन सभागार में 50 कार्यक्त्रिस्रयों को पत्रावलियों की जांच के लिए बुलाया गया था। आगे से परियोजनावार आंगनवाडी अभ्यर्थियों के पत्रावलियों की जांच पड़ताल की जाएगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी भारत प्रसाद ने बताया कि ओरिजनल पत्रावलियों से कागजातों का मिलान के साथ ही सत्यापन भी कराया जाएगा। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी करायी गयी। चयन समिति के सदस्य परियोजना निदेशक राजमणि वर्मा, जिला प्रोवेशन अधिकारी अनिल चंद्रा भी मौजूद थे। इस बीच आंगनबाड़ी भर्ती में रिश्वत मांगने का आडियो वायरल होने के बाद मची हलचल के बीच शिकायतकर्ता ने हलफनामा देकर हड़कंप मचा दिया है। जांच अधिकारी के नाम से बनवाए गए इस हलफनामे में सीधे तौर पर शिकायतकर्ता वायरल हुए आडियो को अपनी आवाज बता रहा है। इसके साथ ही संविदा कर्मियों पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री सहायिका एसोसिएशन की प्रदेश अध्यक्ष किरन वर्मा ने भर्ती में आरक्षण से लेकर सहायिका के पति विजय शर्मा से फोन पर एक लाख रुपये की रिश्वत मांगने के कई आडियो जारी किए थे। यह आडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। ऑडियो वायरल होने जांच समिति के गठन के भी आदेश जारी किये गये थे

38 बच्चे पंजीकृत ,विभाग दे रहा मात्र 18 बच्चो का पोषाहार

रामपुर के मसवासी में बाल पोषाहार वितरण न किए जाने के मामले की जांच स्वार बाल विकास परियोजना अधिकारी जितेंद्र जायसवाल ने गांव पहुंच कर की। उन्होंने महिलाओं के बयान दर्ज किए और संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकत्री को व्यवस्था में सुधार करते हुए ग्राम प्रधान की मौजूदगी में खाद्यान्न का वितरण कराने के निर्देश दिए।

अवगत है कि बीते मंगलवार को क्षेत्र के गांव मिलक-भूबरी में गर्भवती और धात्री महिलाओं ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री के द्वारा पोषाहार वितरण न किए जाने का आरोप लगाते हुए नारेबाजी के साथ जमकर हंगामा किया था। आधा-अधूरा खाद्यान्न लेकर पहुंची आंगनबाड़ी कार्यकत्री का आक्रोशित महिलाओं ने घेराव कर लिया था। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्री पर बाल पोषाहार भी न बांटने का आरोप लगाते हुए मामले की शिकायत डीएम से की थी। इस मामले में मिलक-भूबरी गांव पहुंचे स्वार बाल विकास परियोजना अधिकारी जितेंद्र जायसवाल ने प्रकरण की जांच की। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र पर 38 बच्चे पंजीकृत हैं जबकि पोषाहार सिर्फ 18 बच्चों का ही आता है। ऐसे में सभी बच्चों को पोषाहार का वितरण किया जाना असंभव है। सीडीपीओ जितेंद्र जायसवाल ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री को पोषाहार वितरण में किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतने और ग्राम प्रधान की मौजूदगी में ही खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित कराने के सख्त निर्देश दिए हैं।

आंगनवाडी केन्द्रों पर चलेगा मिशन ‘हमारा आंगन, हमारे बच्चे’

बस्ती प्री प्राइमरी स्कूलों में बच्चों के नामांकन को बढ़ाने व उनके ठहराव के लिए विभाग ‘हमारा आंगन, हमारे बच्चे’ अभियान की मदद से अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा। साथ ही इस मिशन से जुड़े शिक्षक व अन्य कर्मियों को भी इसका मकसद व दायित्वों से अवगत कराया जा सकेगा। ‘हमारा आंगन, हमारे बच्चे’ कार्यक्रम का आयोजन जिले के प्रत्येक ब्लॉक संसाधन केन्द्र (बीआरसी) पर 21 दिसंबर 2021 को किया जाएगा।

प्रतिभागी के तौर पर अभिभावकों के साथ ही नोडल शिक्षक संकुल सदस्य, एसआरजी, डायट मेंटर, परिषदीय स्कूल के नोडल अध्यापक, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, सीडीपीओ, सुपरवाइजर, ब्लॉक स्तरीय प्रशासनिक अधिकारी, एसडीएम, बीडीओ, एडीओ पंचायत और जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जनसमुदाय को पूर्व प्राथमिक शिक्षा से जोड़ना है। तीन से छह वर्ष के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों में नामांकन व नियमित उपस्थिति पर फोकस होगा। इसके साथ ही निपुण भारत के तहत कक्षा एक, दो व तीन के लिए बुनियादी साक्षरता के लिए निर्धारित टारगेट से भी अवगत कराया जाएगा। कार्यक्रम की मानीटरिंग जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सतर से कराया जाएगा। आयोजन पर होने वाले खर्च ब्लॉक स्तर पर आयोजन से पूर्व उपलब्ध करा दिया जाएगा।

कार्यक्रम का आयोजन पूर्वाह्न 11 बजे से शाम चार बजे के बीच दो सत्रों में किया जाएगा। कार्यशाला बेसिक शिक्षा विभाग व बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी संयुक्त रूप से संचालित कराएंगे। इसकी मानीटरिंग जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी स्तर से की जाएगी। आयोजन पर होने वाले खर्च ब्लॉक स्तर पर आयोजन से पूर्व उपलब्ध करा दिया जाएगा।

तीन सदस्यीय कमेटी के जिम्मे होगी मानीटरिंग

बीएसए स्तर से कार्यक्रम के अनुश्रवण के लिए प्रत्येक विकास खंड के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया जाएगा। इसमें डायट मेंटर, एआरपी और जिला समन्वयक शामिल होंगे। कार्यक्रम में प्रोजेक्टर के माध्यम से विभिन्न तैयारियों की जानकारी साझा की जाएगी। बीएसए स्तर से कार्यक्रम से संबंधित वीडियो रिकार्डिंग व आख्या जिला परियोजना कार्यालय को भेजी जाएगी।

नेतागिरी चमकाने के लिए ग्राम प्रधान ने बेवजह आशा और आंगनवाडी की मीटिंग बुलाई

मेरठ सरधना के पोहल्ली गांव की आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने ग्राम प्रधान पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है। शनिवार को उन्होंने प्रधान के खिलाफ थाने में प्रदर्शन किया और तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने जांच कर कार्रवाई का आश्वासन देकर उन्हें शांत कराया।

आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने बताया कि शनिवार को पंचायत भवन में एक मीटिंग बुलाई। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का आरोप है कि प्रधान ने ना तो अपने विचार रखे और न ही मीटिंग का कारण बताया। केवल गांव के सभी बच्चों को राशन वितरण करने के लिए कहा। मीटिंग में प्रधान के भाई ने उनसे पूरे गांव का सर्वे करने को कहा। जबकि उसका कोई अधिकार नही है कि ग्राम प्रधान का भाई आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को कोई निर्देश दे आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने इसका विरोध किया गया तो उनके साथ अभद्रता की। साथ ही किसी भी टाइम बुलाने पर उन्हें आने के लिए कहा। विरोध में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने थाने पहुंचकर प्रधान और उनके भाई के खिलाफ प्रदर्शन किया। तहरीर देकर पुलिस से कार्रवाई की मांग की। पुलिस जांच में जुट गई थी। उधर, जब इस बारे में ग्राम प्रधान सुनील कुमार से बात करने का प्रयास किया गया तो उनसे संपर्क नहीं हो पाया।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!