अयोध्याआंगनवाड़ी न्यूज़भदोही

आंगनवाडी वर्करो पर हुई सख्ती, अनुपस्थित मिलने पर बड़ी कार्यवाही ,जिले में नए आंगनवाडी भवनों के निर्माण के लिए बजट जारी

आंगनवाडी न्यूज़

अयोध्या  उत्तरप्रदेश सरकार ने जिले में 13 नए आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इन भवनों के निर्माण से ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे बच्चों की शिक्षा एवं महिलाओ के स्वास्थ्य की जांच में आने वाली समस्याओ से छुटकारा मिल जायेगा। इन भवनों के निर्माण के लिए शासन से बजट भी जारी कर दिया गया है। जिले में आंगनवाडी भवनों की संख्या सबसे अधिक तीन पूरा बाजार व तारुन ब्लाक में दो का निर्माण किया जायेगा।

इन आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण के लिए प्रति आंगनवाडी केंद्र दो लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत हुई है, जिसमें डेढ़-डेढ़ लाख रुपए निर्माण करने वाली संस्था को जारी भी हो गए हैं। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने आंगनवाडी केंद्र की संबंधित ग्राम पंचायत को ही इन भवन निर्माण का जिम्मा सौंपा है। ये सभी आंगनवाडी भवन जनवरी 2023 तक पूरे करने के निर्देश हैं। इन आंगनवाडी केंद्रों का निर्माण मनरेगा, बाल विकास व पंचायतराज विभाग की तरफ से उपलब्ध होने वाली संयुक्त धनराशि से कराया जाएगा। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि भवन निर्माण के अतिरिक्त पंचायतराज विभाग द्वारा मनरेगा से भी करीब पांच लाख रुपये इन भवनों के परिसर में शौचालय के निर्माण में खर्च किये जायेंगे।

जिले के बीकापुर के एडीओ पंचायत अजय कुमार तिवारी के अनुसार शासन से आंगनबाड़ी केंद्र भवन निर्माण की स्थिति गूगल शीट में दर्शाते हुए प्रत्येक माह की पांच तारीख तक अपडेट करने के निर्देश दिए गये हैं। और साथ ही व्यय धनराशि की उपयोग प्रमाण पत्र त्रैमासिक रूप से निदेशालय भेजना जरूरी है।

इन क्षेत्रों में बनेंगे आंगनवाडी भवन

विकास खंडग्रामसभा
बीकापुरलुत्फाबाद बछौली
रुदौलीकोपाकाप
मया बाजारदुर्गापुर रमपुरवा
मसौधामधुपुर
मिल्कीपुरअगरबा
तारुनपरमानंदपुर व नसरतपुर
पूरा बाजाररामपुर सरधा, नरियावा प्रथम व द्वितीय
हैरिंगटनगंजसिंधोरा
मवईद्वारिकापुर
सोहावलमगलसी

आंगनवाडी वर्करो पर हुई सख्ती, अनुपस्थित मिलने पर बड़ी कार्यवाही

भदोही जिले के कलक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को डीएम आर्यका अखौरी द्वारा विभागीय अधिकारियों को लेकर जिला पोषण समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी जिसमे डी एम ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारियो के निरीक्षण में आंगनबाड़ी केंद्रों पर आंगनवाडी वर्कर अनुपस्थित मिलने पर सख्त कार्रवाई होना तय है। साथ ही लाभार्थियों की पोषण टैकर एप में फीडिंग की ख़राब स्थिति को देखते हुए डीएम ने अगस्त महीने के अंत तक 85 प्रतिशत प्रगति न कर पाने वाले ब्लाकों के प्रभारियों के वेतन रोकने का निर्देश दिया है ।

इस समीक्षा बैठक में एनआरसी केंद्रों पर भर्ती महिलाओं को दोनों टाइम के भोजन के अलावा कुछ स्नैक्स लाई-चना, बिस्कुट, ब्रेड-चाय देने पर भी जोर दिया गया है । डीएम ने आंगनबाड़ी भवन निर्माण स्थिति, मैटेरनल न्यूटिशन, बाल वाटिका, एनिमिया मुक्त भारत आदि विषयो को लेकर समीक्षा की है । बीएसए के निरीक्षण में आंगनबाड़ी केंद्र बंद पाए जाने पर डीएम ने संबंधित प्रभारियों का मानदेव रोकने का निर्देश दिए है।

डीएम ने कुपोषण की दर में कमी लाने के लिए शासन द्वारा उपलब्ध पोषाहार व अन्य खाद्यान को वितरित समय से किया जाए और मसुधि आंगनबाड़ी केंद्र की स्थिति को दुरुस्त कराने का भी निर्देश दिया। कुपोषित की श्रेणी के सैममैम बच्चों व एनआरसी में भर्ती बच्चों को जल्द सुधार करने का बेहतर प्रयास किया जाए। पोषण पुर्नवास केंद्र पर शत-प्रतिशत सैम बच्चों को भर्ती कराते हुए रोस्टर के अनुसार बच्चों को आहर उपलब्ध कराया जाए। लाभार्थियों की आधार फीडिंग व पोषण ट्रैकर एप पर लाभार्थियों की शत-प्रतिशत फीडिंग करते हुए प्रतिदिन प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराया जाए।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!