आंगनवाड़ी न्यूज़हमीरपुर

आठ माह से पोषाहार वितरण न करने वाली आंगनवाड़ी पर बड़ी कार्यवाही

हमीरपुर जनपद के भरुआ सुमेरपुर क्षेत्र मे जलाला ग्राम पंचायत के मजरा भभौरा में प्रधान ने स्थानीय लाभार्थियो को पोषाहार न मिलने की शिकायत बाल विकास विभाग से की है। क्षेत्र की विभागीय सुपरवाईजर शिकायत के आधार पर आंगनबाड़ी केंद्र की जांच करने में पहुंची गयी।

सुपरवाईजर द्वारा की गयी जांच के अनुसार लाभार्थियो को आठ माह से पोषाहार वितरण नहीं किया गया है साथ ही केंद्र पर पोषाहार भी नहीं मिला है कुछ पोषाहार रखा था जो काफी पुराना था जो वितरण के लायक नहीं है। आखिर मे मुख्य सेविका ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री से अभिलेख मांगे लेकिन वो भी मौजूद नहीं थे जिससे नाराज मुख्य सेविका ने तीन दिन में अभिलेख प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

भभौरा मे संचालित आंगनबाड़ी केंद्र पर नियुक्त रीता देवी और सहायिका माया देवी द्वारा अगस्त 2023 से लाभार्थियो को पोषाहार वितरण नहीं किया जा रहा था। जिसकी शिकायत ग्रामीणो द्वारा ग्राम प्रधान से की गयी थी। ग्राम प्रधान बिट्टो सिंह ने इसकी शिकायत सीडीपीओ प्रीति भिलवारे से की।

सीडीपीओ प्रीति ने इस मामले को सज्ञान मे लेते हुए इसकी जांच करने के लिए मुख्य सेविका तारा देवी को भेज दिया। मुख्य सेविका द्वारा लाभार्थियो से जानकारी मिली कि रीता देवी के आंगनवाड़ी केंद्र से पिछले नौ माह से पोषाहार वितरण नहीं किया गया है।

मुख्य सेविका द्वारा भेजी गयी जांच रिपोर्ट के आधार पर सीडीपीओ ने आंगनवाड़ी कार्यकत्री की सेवा समाप्ति की संस्तुति की है। इस प्रकरण पर जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेंद्र सिंह का कहना है कि आंगनवाड़ी कार्यकत्री रीता देवी का मानदेय पूर्व में ही रोका जा चुका है। रीता देवी की सेवा समाप्ति की रिपोर्ट सीडीपीओ द्वारा प्राप्त हुई है। इस पर विभागीय कार्यवाही की जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!