आंगनवाड़ी न्यूज़फरुखाबाद

वीडियो कॉल पर होगी आंगनवाड़ी वर्करों की उपस्थिति दर्ज,विभागीय सिस्टम हुआ फेल

आंगनवाड़ी न्यूज

आंगनवाड़ी केन्द्रो पर नियुक्त कार्यकत्रियां द्वारा केंद्रों के संचालन में लापरवाही की जा रही है। आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों की उपस्थिती दर्ज करने के लिए विभागीय फोन दिये गए थे लेकिन विभागीय स्तर से दिये गये फोन में विभिन्न प्रकार के सिस्टम ठीक न होने से आंगनवाड़ी वर्करो की सही मानीटरिंग नही हो रही है।

फर्रुखाबाद जिले मे आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में अब आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों की उपस्थिती दर्ज करने के जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित कर वीडियो काल के माध्यम से हाजिरी ली जाएगी। इसके लिए बाल विकास पुष्टाहार विभाग ने एक कक्ष में कंट्रेाल रूम बनाने का कार्य भी शुरू कर दिया है। ये सिस्टम पूरे प्रदेश मे लागू किया जा रहा है। जिले में कुल 1752 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे है हैं। अब प्रत्येक परियोजना से 15 से 20 आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को रोजाना वीडियो काल किए जाएंगे।

शासन द्वारा पोषण अभियान पर ज़ोर देते हुए आंगनवाड़ी वर्करो की अनुपस्थिति होने के कारण विभागीय स्तर से रणनीति बनाई गयी है। बच्चों के पोषण स्तर में सुधार और किशोरियों के पोषण स्तर में सुधार के लिए आंगनवाड़ी वर्करो की वजह से बच्चों के पोषण अभियान में लापरवाही न हो इसके लिए आंगनवाड़ी वर्करो की ग्रेडिंग की तैयारी की जा रही है। इसके लिए विभागीय स्तर से विकास भवन में ही एक कक्ष तैयार कर कंट्रोल रूम में मानीटरिंग करने के लिए टीम तैयार की गयी है।

पोषण अभियान के संविदा कर्मियों की टीम करेगी निगरानी

आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों की सीधे वीडियो काल कर मानीटरिंग करने के लिए पोषण अभियान के संविदा कर्मियों की टीम बनाई गयी है। करेंगे। रोजाना प्रत्येक परियोजना निदेशक पर 15 से 20 कार्यकत्रियों को वीडियो काल की जाएगी। वीडियोकाल में यह भी देखा जायेगा कि कार्यकर्त्रियां वीडियो काल के समय कहां पर हैं, कितने बच्चे केंद्र पर हैं और साफ सफाई की स्थिति क्या है।

विभाग द्वारा दिये गए स्मार्ट फोन का सिस्टम हुआ फ़ेल

बाल विकास विभाग द्वारा आंगनवाड़ी वर्करो को स्मार्ट फोन दिये गए थे इस फोन मे जीपीएस सिस्टम के अलावा कई अन्य एप्लीकेशन डाली गयी थी ताकि इस फोन की मदद से लापरवाह आंगनवाड़ी वर्करो पर अंकुश लगाया जा सके लेकिन ये सिस्टम भी फ़ेल हो चुका है इस फोन मे काफी काफी खामी आ रही है जबकि ग्रामीण क्षेत्र में ये स्मार्टफोन मे नेटवर्क और अन्य शिकायतें भी आ रही हैं।

जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि शासन के निर्देश पर बच्चों के पोषण और किशोरियों के पोषण स्तर में सुधार को पोषण अभियान पर ज्यादा फोकस दिया जा रहा है। इसके लिए आंगनवाड़ी वर्करो के कार्यो पर ग्रेडिंग तय की जाएगी इसके लिए निगरानी टीम द्वारा प्रत्येक परियोजना में 15 से 20 कार्यकत्रियों को रोजाना वीडियो काल के माध्यम से फोन किया जायेगा जिसमे आंगनवाड़ी केन्द्रो पर वर्करो की उपस्थिती का पता चलेगा और उस केंद्र की क्या स्थिति है इसकी भी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!