अलीगढ़आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्रमोशन न्यूज़आंगनवाड़ी भर्तीप्रमोसनबलरामपुरलखनऊ

ऑनलाइन आंगनवाडी भर्ती आवेदन दुबारा होने के आसार

आंगनवाडी भर्ती न्यूज़

अलीगढ़ ऑनलाइन आंगनबाड़ी वर्करो की भर्ती प्रक्रिया दोबारा शुरूहोने के आसार बढ गये है भर्ती प्रक्रिया के संबंध में शासन ने आदेश जारी कर दिए हैं। जिलें 400 पदों पर भर्ती होनी है। अगले 15-20 दिन में भर्ती प्रक्रिया पूर्ण होने के आसार हैं। जिले में करीब दो माह पूर्व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के रिक्त 400 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई थी। लेकिन कमजोर वर्ग के आरक्षण पर याचिका डालने भर्ती प्रक्रिया अधर में लटक गयी

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दुर्बल आय वर्ग की आवेदकों को तरजीह न देने पर प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी जनपद में 400 पदों के सापेक्ष दो हजार से अधिक आवेदन आए थे। बाद में उच्च न्यायालय इलाहाबाद ने कुछ जिलों में दुर्बल आय वर्ग का दस फीसदी आरक्षण लागू न करने का हवाला देते हुए भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी।

ये भी पढ़े …….कोर्ट के आदेश पर अटकी आंगनवाडी भर्ती

जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयस कुमार ने बताया कि जिले में यह प्रक्रिया पहले से ही अपनाई गई थी। अब शासन ने भर्ती प्रक्रिया को हरी झंडी दिखा दी है। गत दिवस हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में प्रमुख सचिव ने भर्ती में प्रक्रिया दोबारा शुरू करने तथा 15-20 दिन में स्क्रूटनी समेत अन्य औपचारिकताएं पूर्ण कर नियुक्ति फाइनल करने के आदेश दिए हैं। इसके अनुपालन में ऑनलाइन आवेदनों की स्क्रूटनी कराई जा रही है।
.

लंबे समय से आंगनबाड़ी एवं सहायिकाओं के पद खाली रहने से आंगनबाड़ी केंद्रों पर अव्यवस्थाओं का आलम है। जिले के तीन हजार से अधिक केंद्रों पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता न होने के कारण आसपास की कार्यकर्ता पर दूसरे केंद्रों का जिम्मा देकर किसी तरह काम चलाया जा रहा है। नई भर्ती होने के बाद स्थितियां सुधरने की उम्मीद है।

ऑनलाइन आवेदनों का किया जा रहा सत्यापन

बलरामपुर के बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका की भर्ती के लिए आवेदक अभिलेखों का सत्यापन कराने में जुट रहे हैं। बाल विकास परियोजना कार्यालय पर आवेदकों की भारी भीड़ जुट रही है। ऑनलाइन आवेदन के बाद अब अभिलेखों का सत्यापन शुरू हो गया है। 20 नवंबर तक अभिलेखों का सत्यापन करा लेना है। सीडीपीओ राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि बाल विकास परियोजना कार्यालय देहात में अरुण कुमार तथा शहर में सहायक संजय सिंह आवेदकों की फाइल एकत्र कर रहे हैं।


जिले के 9 विकास खंडों व नगर पालिका परिषद बलरामपुर में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के 576 व सहायिका के 584 पदों पर भर्ती होनी है। आवेदन के लिए शहरी क्षेत्रों में 56460 रुपए व ग्रामीण क्षेत्र के लिए 46080 रुपये वार्षिक आय वाले परिवार की महिलाओं ने आवेदन किया है। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को विशेष वरीयता दी गई है। जिन आवेदकों ने 11 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर लिया है उनके अभिलेखों का सत्यापन शुरु कर दिया गया है। सीडीपीओ कार्यालय पर आवेदकों की भीड़ जुट रही है। आवेदन के समय शैक्षिक योग्यता, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र, आर्थिक रूप से पिछड़े परिवार, दिव्यांग व निराश्रित महिला का वितरण ऑनलाइन दर्ज किया गया था। ऑनलाइन प्रविष्टियों के सत्यापन के लिए बाल विकास परियोजना कार्यालय पर इन अभिलेखों की छायाप्रति आवेदन के प्रिंट आउट के साथ जमा कराई जा रही है।

बाल विकास विभाग में सुपरवाइजर समेत क्लर्क जेसे पदों पर होगी सीधी भर्ती

लखनऊ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से मुख्य सेविका के पद पर प्रोन्नति की व्यवस्था में संशोधन करते हुए परफार्मेंस का मापदण्ड भी रखे जाने के लिए दो वर्ष पहले राज्यमंत्री ने प्रस्ताव मांगा था लेकिन अभी तक प्रस्ताव नहीं मिला है। इसकी वजह से कुपोषण दूर करने वाला विभाग कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा है। विभाग में लगभग पांच हजार पद खाली हैं। पदों की कमी को देखते हुए विभागीय मंत्री स्वाति सिंह ने सभी पदों को भरने की कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए हैं। वहीं अब विभाग 18 मण्डलों में उपनिदेशक की तैनाती भी करेगा। विभाग में मुख्य सेविकाओं के 3737, कनिष्ठ सहायकों के 538, सहायक सांख्यिकी अधिकारी के 222 और सीडीपीओ के 434 पद खाली हैं।

इनमें कुछ सीधी भर्ती तो कुछ प्रोन्नति से भरे जाने हैं। बीते दिनों हुई समीक्षा बैठक में मंत्री स्वाति सिंह ने रिक्त पदों का ब्योरा लिया तो पता चला कि अधिकारी सुनवाई नहीं करते। उन्होंने इन पदों को भरे जाने के लिए टाइमलाइन तलब की थी लेकिन विभाग ने नहीं दी। अभी तक केवल 106 सीडीपीओ के पद सीधी भर्ती से भरे गए हैं। उन्होंने सीडीपीओ के सीधी भर्ती के शेष पदों के चयन के लिए आयोग में जल्द अधियाचन भेजने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सेविकाओं के 50 फीसदी पद प्रोन्नति और 50 फीसदी सीधी भर्ती से भरे जाते हैं। मुख्य सेविका के 375 पद ही प्रोन्नति के हैं बाकी पद सीधी भर्ती के हैं।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!