आंगनवाड़ी न्यूज़बाराबंकी

टी एच आर प्लांट से पोषाहार की आपूर्ति बाधित,नैफेड को दी दुबारा जिम्मेदारी

आंगनवाड़ी न्यूज

बाराबंकी। जिले में आंगनबाड़ी केंद्रो के लाभार्थियो को वितरण होने वाले पोषाहार की आपूर्ति के लिए आठ टेक होम राशनप्लांट बनाए गए थे सरकार द्वारा रोजगार देने के उद्देश्य से समूह की महिलाओं से इन प्लांटों का संचालन कराया जा रहा है। लेकिन कच्चे माल की आपूर्ति और आए दिन खराब हो रही मशीनों के कारण प्लांट मे उत्पादन लगातार घटता जा रहा है। जिसकी वजह से जिले के 3052 आंगनबाड़ी केंद्रो पर पोषाहार की आपूर्ति नहीं हो रही है। इसके लिए प्रशासन ने फिर से नेफेड द्वारा पोषाहार की आपूर्ति कराने का निर्णय लिया है।

जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा आठ टेक होम राशन प्लांटों का संचालन समूह की महिलाएं द्वारा किया जा रहा हैं। लेकिन यहां पर नेफेड द्वारा कच्चे माल की आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में और समय से न होने के कारण प्लांटों पर उत्पादन प्रभावित हो रहा है। कुछ प्लांटों पर पोषाहार आपूर्ति के बाद उनका भुगतान न होने से वह बंद होने की स्थिति मे पहुंच गए हैं।

दो वर्ष पहले आंगनबाड़ी केंद्र पर पोषाहार वितरण करने के लिए क्षेत्र में टीएचआर प्लांट लगाए गए थे। लेकिन अब तक इनके द्वारा सिर्फ एक बार ही पोषाहार उपलब्ध कराया गया है। जिले मे लाखों की लागत से लगाया गया प्लांट अब बेवजह साबित हो रहा है। जिले के पूरेडलई ब्लॉक के ग्राम सराही में ब्लॉक दरियाबाद व ब्लॉक पूरेडलई में पोषाहार की आपूर्ति के लिए टीएचआर प्लांट लगाया गया था। वर्तमान में ये प्लांट प्रतिमाह करीब 89 मीट्रिक टन पोषाहार का उत्पादन कर रहे है।

जिले की बनीकोडर बाल विकास परियोजना क्षेत्र में 233 आंगनवाड़ी केंद्र संचालित हैं। लेकिन इन केन्द्रो पर पंजीकृत बच्चों व गर्भवती महिलाओं को समय से पोषाहार की आपूर्त नहीं हो रही है। प्लांट द्वारा जुलाई का पोषाहार नवंबर में भेजा जा रहा है। बाल विकास परियोजना द्वारा जुलाई, अगस्त तथा सितंबर माह में वितरण किए जाने वाले पोषाहार आपूर्ति अगस्त माह में भेजी गयी है।

वही सीडीपीओ कुर्सी का कहना है कि टीएचआर प्लांट निन्दूरा से एक बार पोषाहार मिला है। उसके बाद आज तक केन्द्रो पर सप्लाई नहीं भेजी गई। इस संबंध मे एनआरएलएम के ब्लॉक मैनेजर संतोष कुमार कहना है कि फरवरी माह में सप्लाई दी गई थी। लेकिन टेस्टिंग रिपोर्ट नहीं आई थी चूंकि अब टेस्टिंग रिपोर्ट आ गई है इसीलिए अब जल्द ही सप्लाई कर दी जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!