आंगनवाड़ी न्यूज़आदेश निदेशालय PDF

केंद्रीय बाल विकास विभाग ने आंगनवाड़ी के 5 रजिस्टर को किया बंद

आंगनवाड़ी न्यूज

भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग /समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव/सचिव को पत्र जारी करते हुए कहा है कि आँगनवाड़ी केन्द्रों में 5 फिज़िकल अभिलेखो पर 1अगस्त से काम करना बंद कर दिया जाए।

भारत सरकार के केन्द्रीय बाल विकास विभाग के निदेशक अर्कजा दास ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि आंगनवाड़ी केंद्रों पर रखे जाने वाले 11 भौतिक रजिस्टरों में से 5 रजिस्टरों को बंद कर देना चाहिए।

आंगनबाडी केन्द्रों पर रखे जाने वाले गृह भ्रमण, टीकाकरण (वीएचएनडी को छोड़कर), गर्भावस्था और प्रसव, प्री-स्कूल शिक्षा, और पोषाहार वितरण का रिकॉर्ड पोषण ट्रैकर एप मे फीड किया जा रहा है। इसलिए इन पांच भौतिक रजिस्टरों को 1अगस्त 2024 से बंद करने का निर्णय लिया गया है।

विभाग का कहना है कि गृह भ्रमण का रजिस्टर, टीकाकरण, गर्भवती ,धात्री का विवरण रजिस्टर, प्री-स्कूल व पोषाहार वितरण के रजिस्टर के आँकड़े ऑनलाइन पोषण ट्रैकर एप्प में दर्ज हो रहे है।

अब तक आंगनवाड़ी वर्कर इन सब आंकड़ो को दोनों ही जगह दर्ज करने होते थे। वैसे पोषण ट्रैकरएप की स्थिति भी संतोषजनक नहीं है इस एप मे हर रोज अपडेट और कभी भी बंद होने की शिकायत आम बात है।

केंद्र सरकार द्वारा दिये गए स्मार्टफ़ोन और उनका रिचार्ज की क्या हालत है इसका साल मे कब भुगतान होगा ये भी किसी को नहीं पता। सभी जिले के क्षेत्रो मे नेटवर्क समस्या भी आंगनवाड़ी वर्करो के लिए श्राप है। लेकिन आंगनवाड़ी वर्करो को दुगने काम के बोझ से छुटकारा मिल जाएगा।

विभाग द्वारा बंद कराये गए इन 5 रजिस्टरों का काम अब सिर्फ पोषण ट्रेकर एप पर होगा इसके लिए कोई अलग से रजिस्टर नहीं बनाना होगा। ये आदेश 1 अगस्त 2024 से मान्य होगा इसके अतिरिक्त जिन रजिस्टर की रिपोर्ट आंगनवाड़ी दे रही है वो नियमित विभाग को देती रहेंगी।

बंद कराये गए रजिस्टर का नाम

  • गृह भ्रमण
  • टीकाकरण (वीएचएनडी को छोड़कर)
  • गर्भावस्था और धात्री प्रसव
  • प्री-स्कूल शिक्षा
  • पोषाहार वितरण

केंद्रीय विभाग द्वारा जारी आदेश

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!