आंगनवाड़ी न्यूज़कोशाम्भीप्रयागराजविरोध,प्रदर्शन

घटिया साडी के विरोध में उतरी प्रदेश अध्यक्ष ने डीएम को दिया ज्ञापन

आंगनवाडी न्यूज़

कौशाम्भी जनपद के मंझनपुर ब्लॉक में महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की प्रदेश अध्यक्ष माया सिंह के नेतृत्व में  आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने सोमवार को जिला मुख्यालय में समस्याओ को लेकर प्रदर्शन किया। उसके बाद आंगनवाडी कार्यकत्रियों ने कलक्ट्रेट जाकर डीएम को ज्ञापन दिया। आंगनवाडी कार्यकत्रियों ने बाल विकास विभाग द्वारा दी जाने वाली घटिया साड़ी को लेने से इनकार करते हुए कहा कि उनको पहले साडी की एवज में पैसे दिए जाते थे लेकिन इस बार घटिया साडी दी जा रही है इसीलिए उन्हें यह साडी नही चाहिए पहले की तरह पैसे खाते में ट्रान्सफर किये जाए

महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की प्रदेश अध्यक्ष माया सिंह ने डीएम को बताया कि शासन ने आंगनवाडी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं को दो-दो साड़ी देने का आदेश जारी किया है। इसीलिए विभाग द्वारा साडी दी जा रही है लेकिन साडी की क्वालिटी बेहद घटिया है साडी का कपडा बहुत ज्यादा पारदर्शी है यह यह हमारे लिए अपमानजनक है साथ ही साडी पर लोबो भी प्रिन्ट है जो हमे एक प्रचार का माध्यम बना रहा है इससे आंगनवाडी की सामाजिक द्रष्टि से छवि ख़राब होगी इससे पूर्व आंगनवाडी कार्यकत्रियां व सहायिकाओं को विभाग द्वारा साड़ी के लिए रुपया बैंक खातो में भेज दिया जाता था। जिससे वर्कर गुणवत्ता युक्त साड़ी खरीदती थीं। लेकिन इस बार पोषण अभियान के नाम पर प्रिंट हुई साडी दी जा रही है आंगनवाडी कार्यकर्ताओं ने ड्रेस के लिए दी जाने वाली साड़ी की गुणवत्ता पर सवालिया निशान लगाते हुए साड़ी खरीद में लाखों की हेराफेरी का भी आरोप लगाया।

आंगनवाडी वर्करो द्वारा यह भी आरोप लगाया कि परियोजना स्तर की इस गड़बड़ी में बाल विकास विभाग भी शामिल है। शिकायत पत्र में बताया गया कि विभाग द्वारा अब तक जिले की किसी भी परियोजना में नए एंड्राइड मोबाइल फोन का वितरण नहीं हुआ। विभाग द्वारा किसी भी हालत में फोन खरीद कर उसमें काम करने का दबाव डाला जा रहा है। ऐसा न करने पर सेवा समाप्त करने की धमकी दी जा रही है। इस संबंध में मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन देकर जांच और कार्रवाई की मांग की गई।डीएम के निर्देश पर एसडीएम मंझनपुर प्रखर उत्तम ने प्रार्थना पत्र और ज्ञापन लेते हुए उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।


प्रदेश अध्यक्ष माया सिंह ने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों में दिए जाने वाले राशन के लिए कोटेदारों के खिलाफ फोर्टीफाइड चावल का वितरण न करने और स्वयं सहायता समूहों द्वारा दाल, तेल, दलिया की कटौती किए जाने की शिकायत सोमवार को डीएम सुजीत कुमार से की। इन लोगों ने विभाग द्वारा डरा धमकाकर कर्ज लेकर नए मोबाइल फोन खरीदकर पोषण ट्रैकर एप पर काम करने के लिए दबाव डालने का भी आरोप लगाया।

पोषाहार चोरी की जांच में विभागीय अधिकारियो की लापरवाही

ये भी पढ़े …. आंगनवाडी यूनियन की प्रदेश अध्यक्ष ने साडी का किया विरोध

प्रतापगढ़ जनपद में  चार दिन पहले संग्रामगढ़ थाना क्षेत्र के पुरैलीमकदूमपुर गांव के बाहर बने कमरे में शुक्रवार रात पिकअप पर लदा पोषाहार उतारा जा रहा था। रात में पोषाहार को उतरते हुए ग्रामीणों ने देखा तो उसे गांव का पोषाहार समझ पुलिस को खबर कर दी। सुचना मिलने पर पुलिस पोषाहार लदे पिकअप, ड्राइवर, व्यापारी को हिरासत में लेकर थाने ले गई। व्यापारी ने बताया कि वह पूरा माल प्रयागराज के होलागढ़ से खरीद कर लाया है और प्राय: वहीं से सामान लाता है। पुलिस ने रात में एसडीएम, सीडीपीओ,डीपीओ, डीएम को मामले की जानकारी दे दी। जबकि थाना क्षेत्र के भरतगढ़ गांव की महिला होलागढ़ में आंगनबाड़ी में सुपरवाइजर है।

पिकअप पर लदा पोषाहार की जांच विभागीय अधिकारियो की लापरवाही के चलते आगे नहीं बढ़ रही है। जबकि पुलिस ने पोषाहार पकड़े जाने की खबर उसी दिन विभागीय अधिकारियों को दे दी थी। स्थानीय सुपरवाइजर के दूसरे जनपद में सेवारत होने के कारण दो जनपद के अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं। सोमवार को तहरीर दी गयी थी लेकिन तहरीर में खामी होने से वापस हो गई अब रिपोर्ट के लिए तहरीर का इंतजार है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!