आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्रमोशन न्यूज़फरुखाबाद

जिले की आठ परियोजना में केवल 9 सहायिका हुई पदोन्नत,बनी कार्यकत्री

परमोशन न्यूज

फर्रुखाबाद जिले मे शासन के आदेश पर आंगनबाड़ी सहायिकाओं को पदोन्नत कर आंगनवाड़ी कार्यकत्री बनाया गया है। अब इनको मानदेय बढ़ोत्तरी का लाभ मिलेगा । साथ ही इन केन्द्रो पर सहायिका पद रिक्त होने से सहायिका पद की नियुक्ति भी की जाएगी।

जिले की आठों परियोजनाओं में आंगनवाड़ी नियमावली 2023 मे बदलाव होने से मात्र 9 सहायिकाओं को ही आंगनवाड़ी कार्यकर्त्री बनने का मौका मिला है। पदोन्नति की सूची मे आने वाली बाकी सहायिकायें ग्रेजुएट और उम्र की समय सीमा में न आने के कारण पदोन्नति की दौड़ से बाहर हो गयी। जिले मे सहायिकाओं के प्रमोशन के लिए 82 पद आरक्षित रखे गये थे। लेकिन निर्धारित उम्र सीमा और शेक्षिक योग्यता न होने के कारण बाकी सहायिकाओ को पदोन्नति से वंचित होना पड़ा।

2023 आंगनवाड़ी भर्ती नियमावली जारी हो चुकी है लेकिन अभी विभागीय स्तर से पदोन्नति और समायोजन के कार्य लंबित पड़े हुए है जिसके कारण नयी सीधी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गयी है। बाल विकास पुष्टाहार विभाग में लंबे समय से आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिकाओ के पदो पर भर्ती नहीं हुयी है। शासन के निर्देश पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने से पहले सहायिकाओं को प्रमोशन और आंगनवाड़ी वर्करो का समायोजन किया जाना है।

जिले मे अक्तूबर 2021 में भी आंगनवाड़ी कार्यकर्त्री व सहायिकाओ के पदो पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गये थे। जिसके लिए 6 हजार से अधिक ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए थे लेकिन नियमावली मे त्रुटि होने के कारण ये भर्ती निरस्त कर दी गयी थी। जबकि सहायिकाओ के परमोशन को लेकर योग्यता और उम्र सीमा के नियमो मे बदलाव होने के कारण पूर्व से कार्यरत सहायिकाओं को निराश होना पड़ा है जिसकी वजह से जिले की सिर्फ 9 सहायिकायें को कार्यकर्त्री बनने का मौका मिला है। ये पदोन्नत सहायिकए इंटरमीडिएट और पचास साल से कम उम्र की थीं।

जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि नयी नियमावली के मानको को पूरा करने वाली 9 सहायिकाओं को प्रमोशन देते हुए आंगनवाड़ी कार्यकत्री बनाया गया है इनको प्रमाण पत्र देने के बाद सीधी भर्ती प्रक्रिया की कार्यवाही शुरू की जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!