आंगनवाडी केन्द्रों की गतिविधियाआंगनवाड़ी न्यूज़कानपुर देहातकुपोषणबलरामपुर

बलरामपुर में आंगनवाड़ी केंद्रों का हाल बेहाल

आंगनवाड़ी न्यूज़

जनपद बलरामपुर में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में कुल 1882 आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित हैं। जिसमें से 962 निजी भवन हैं। 895 आंगनबाड़ी केन्द्र प्राइमरी स्कूल एवं 25 पंचायत भवन में संचालित किए जा रहे हैं।

जिले में संचालित 920 आंगनबाड़ी केन्द्रों के पास अपना भवन नहीं है। इनमें से 895 आंगनबाड़ी केन्द्र प्राइमरी स्कूल एवं 25 केन्द्र पंचायत भवन में संचालित किए जा रहे हैं। मात्र 962 केन्द्रों के पास अपना निजी भवन है, जिसमें से अधिकांश जर्जर हो चुके हैं। इनमें से 580 पर शौचालय, पेयजल व बिजली की व्यवस्था न होने से यह सभी केन्द्र निष्क्रिय हैं। संसाधनों के अभाव में कुपोषित महिलाओं एवं बच्चों को योजनाओं का समुचित लाभ नहीं मिल पा रहा है। छह साल तक के बच्चों एवं महिलाओं के उचित पोषण एवं स्वास्थ्य के उद्देश्य से जिले में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र बदहाल हैं।

कानपुर में कुपोषण हुआ भारी

आंगनबाड़ी केन्द्रों का निजी भवन न होने से शासन से संचालित योजनाओं का लाभ भी लाभार्थियों को नहीं मिल पाता। बच्चों का टीकाकरण कराने एवं कुपोषण को दूर करने में लोगों को परेशानियां होती । जिम्मेदार विभाग भी जान-बूझकर इस समस्या से अंजान बना हुआ है। जिले में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों के 962 निजी भवनों का कई वर्षों से मरम्मत नहीं कराया गया। जिस कारण करीब 500 भवन जर्जर हालत में हैं। वहीं करीब 150 भवन ऐसे हैं, जो आधे-अधूरे पड़े हैं।

सदर ब्लाक के ग्राम जबदही में करीब 8 साल पहले बने भवन में कभी आंगनबाड़ी केन्द्र का संचालन नहीं हुआ। कमरे के दरवाजे उखड़ चुके हैं। दीवारों में दरार पड़ चुकी है फर्श धंस गई है। आंगनबाड़ी केन्द्र का सामान भी भवन में नहीं दिखाई दे रहा है।

रेहरा बाजार ब्लाक क्षेत्र में 190 केन्द्र संचालित हैं। जिसमें से मात्र 50 केन्द्र निजी भवन में संचालित हैं। 138 केन्द्रों का संचालन परिषदीय विद्यालय एवं दो पंचायत भवन में संचालित हो रहा है। करीब 20 आंगनबाड़ी केन्द्र का निर्माण कार्य वर्ष 2016 से हो रहा है, जो अब तक पूरा नहीं हो सका। 12 आंगनबाड़ी केन्द्र ऐसे हैं, जहां पर शौचालय व पेयजल की सुविधा नहीं है।

गैड़ास बुजुर्गब्लाक में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र बदहाल हैं। क्षेत्र में संचालित 164 आंगनबाड़ी केन्द्रों के सापेक्ष 31 कार्यकत्रियो व् 52 सहायिकाओं का पद रिक्त है।
उतरौला ब्लाक क्षेत्र में 143 आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित हैं। 35 केन्द्र निजी भवन एवं 107 परिषदीय स्कूलों में संचालित हैं। एक केन्द्र का संचालन पंचायत भवन में हो रहा है। 8 आंगनबाड़ी केन्द्र निर्माणाधीन हैं। 18 आंगनबाड़ी केन्द्र ऐसे हैं, जहां पर शौचालय, पेयजल व बिजली की व्यवस्था नहीं है।

पचपेड़वा ब्लाक में कुल 230 आंगनबाड़ी केन्द्र हैं। 82 केन्द्रों के पास अपना निजी भवन है। 72 केन्द्र दूसरे परिषदीय स्कूल व पंचायत भवन में संचालित हैं।

हरैंया सतघरवा ब्लाक क्षेत्र में 228 आंगनबाड़ी केन्द्र हैं। 108 केन्द्र निजी भवन एवं 120 केन्द्र परिषदीय विद्यालयों में संचालित हैं। 25 भवन जर्जर हालत में हैं। 80 आंगनबाड़ी केन्द्रों में शौचालय की व्यवस्था नहीं है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!