आंगनवाडी प्री प्राईमरी आदेशआदेशसमग्र शिक्षा अभियान

निपुण भारत के अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्रों के 3 से 6 वर्ष तक के बच्चो का प्राथमिक विद्यालय में नामांकन के सम्बंध में आदेश

आदेश

बच्चो-के-नामांकन-के-सम्बंध-में

बिजनौर जिले में अब 30 अप्रैल तक आउट ऑफ स्कूल बच्चों को तलाश कर स्कूलों में उनकी उम्र के हिसाब से दाखिला दिलाया जाएगा। जिले में चल रहे स्कूल चलो अभियान के साथ साथ आउट ऑफ स्कूल बच्चों पर भी नजर रखी जाएगी। शासन के आदेश पर किन्हीं कारणों से पढ़ाई छोड़ देने वाले शिक्षा से दूर आउट ऑफ स्कूल बच्चों को चिन्हित कर परिषदीय स्कूलों में दाखिला कराया जाएगा। इसे लेकर सभी बीईओ ओर अध्यापकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अध्यापकों की मदद से जिले में 30 अप्रैल तक आउट ऑफ स्कूल बच्चे तलाशे जाएंगे।

डीसी समेकित शिक्षा लियाकत अली ने कहा है कि स्कूल चलो अभियान के साथ साथ आउट ऑफ स्कूल बच्चों को भी चिन्हित कर नामांकन कराया जाएगा। पिछले साल करीब 6 हजार बच्चों को चिन्हित किया गया था। उसमे सभी बच्चो का नामांकन कराया गया है। जबकि बीएसए जयकरन यादव ने कहना है कि एक भी ऑउट ऑफ स्कूल छात्र को शिक्षा से दूर नहीं रहने दिया जाएगा। इन सभी ऑउट ऑफ स्कूल बच्चों को चिन्हित कर स्कूलों में दाखिला कराया जाएगा।

नई राष्ट्रीय नीति के तहत आंगनवाडी केन्द्रों में प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू

मिर्जापुर जनपद में नई राष्ट्रीय नीति के तहत प्री प्राइमरी कक्षाएं आरंभ किए जाएंगे। प्री प्राइमरी यानी तीन से आठ साल के बच्चों के लिए फाउंडेशन स्टेज होगा। जिसमें बच्चा दो साल आंगनबाड़ी में रहने के बाद एक साल बच्चा बाल वाटिका रहेगा। इसके बाद पहली कक्षा में प्रवेश मिलेगा। बाल वाटिका में शिक्षक पाठ्य सामग्री (टीएलएम) तैयार किया जाएगा। साथ ही स्मार्ट कक्षा की भी व्यवस्था की जाएगी। इसमें सीखने की प्रक्रिया की निगरानी, हिन्दी, अंग्रेजी समेत भाषा के शिक्षकों की नियुक्ति, शिक्षकों के क्षमता विकास के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

बाल वाटिका के दीवारों बाहरी, अंदर के साथ ही अन्य दीवारों के बाल पेटिंग कक्षा के सामने पहली दीवार पर व्हाईट ब्लैकबोर्ड, कक्ष के अंदर की दीवार पर एक से 100 संख्या, हिन्दी, अंग्रेजी वर्णमाला, फलों, सब्जियों के चित्र के विविध आकार प्रकार के होंगे। इसी प्रकार तीसरी दीवार थीम आधारित होंगे,चौथी दीवार पर वस्तुओं का कोना जो बहुत महत्वपूर्ण है।,नाटकीय खेल का कोना आंगनबाड़ी कक्ष का अनिवार्य हिस्सा होगा।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गौतम प्रसाद ने बताया है कि कंपोजिट स्कूल कनक सराय पर पलहे बाल वाटिका के स्थापना के लिए पहल शुरू कर दी गई है। इसके बाद सभी परिषदीय विद्यालयों में बाल वाटिका व स्मार्ट क्लास स्थापित करने की योजना है। जल्द ही आकार भी लेगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!