आंगनवाड़ी न्यूज़पुष्टाहारभ्रष्टाचारमुरादाबाद

पुष्टाहार गबन की आशंका के चलते कमिश्नर ने नैफेड गोदाम पर मारा छापा

आंगनवाड़ी न्यूज

मुरादाबाद जनपद मे आंगनवाड़ी केन्द्रो पर वितरण किए जाने वाले पुष्टाहार के पैकेटों के वितरण में काफी गड़बड़ी चल रही है। जिले के कई आंगनवाड़ी केन्द्रो पर सरकारी पुष्हार की आपूर्ति प्रयाप्त मात्रा मे नहीं पहुंच रहा। इस सम्बंध मे मंडलायुक्त आन्जनेय सिंह के आदेश पर ने जिले के नेफेड के गोदाम पर गठित टीम द्वारा छापामारी की है और गोदाम के रजिस्टर जब्त करवा लिए। कमिश्नर का कहना है कि जांच में गड़बड़ी मिलती है तो दोषियों पर एफआईआर कर जेल भेजा जाएगा।

जनपद के कमिश्नर को शिकायत मिली है कि बाल विकास विभाग द्वारा वितरण किए जाने वाले पुष्टाहार का माह की बीस तारीख तक भी लोडिंग अनलोडिंग का खेल चल रहा है इस खेल के पीछे घपले की आशंका के चलते केन्द्रो पर राशन वितरण नियमानुसार नहीं हो रहा है। सूचना मिलने पर कमिश्नर द्वारा जांच टीम गठित कर कुंदरकी स्थित नेफड के गोदाम में मुरादाबाद से अपर आयुक्त प्रथम बृजेश कुमार सिंह, एडीएम प्रशासन गुलाब चंद और डीपीओ प्रीति सिंह ने छापेमारी की है । इस टीम का नेतृत्व कर रहे अपर आयुक्त ने नेफड के गोदाम से रजिस्टर जमा करवा कर जांच शुरू कर दी है। बताते चले कि इस गोदाम से मुरादाबाद, संभल और अमरोहा तीन जिलों में पुष्टाहार के पैकेट की आपूर्ति की जाती हैं। अधिकतर हर माह की बीस तारीख तक ज्यादातर राशन को अनलोड होने के बाद केन्द्रो पर वितरण हो जाना चाहिए लेकिन नियमो की अनदेखी की जा रही है।

मंडलायुक्त ने बताया कि सरकारी राशन की गड़बड़ी की बारीकी से जांच की जा रही है अगर कहीं भी गड़बड़ी मिलती है तो आरोपियों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी । उधर गठित टीम को पता चला है कि जांच के दौरान संभल मे राशन उठान के संबंध में एक ड्राइवर द्वारा सरकारी राशन ले जाने की जानकारी दी गई तो उस ड्राइवर को फोन द्वारा संपर्क किया गया तो उसने बताया कि पुष्टाहार का उठान ही नहीं किया है। इससे इस बात की आशंका है कि पुष्टाहार के वितरण में गड़बड़ी की चल रही है। अधिकारियों का मानना है इस पूरे मामले की जांच के बाद सब सच सामने आ जाएगा।

मुरादाबाद मंडलायुक्त आन्जनेय कुमार सिंह का कहना है कि जनपद मे बाल पुष्टाहार के गबन मामले में काफी दिनों से शिकायत मिल रही थी इसीलिए हमने जानबूझ कर 20 तारीख के बाद इस मामले की जांच पर कार्यवाही की लेकि इसके बाद भी प्रथम जांच मे पुष्टाहार उठान में गड़बड़ी मिली है।अब रजिस्टर चेक करने के बाद संबंधित आंगनवाड़ी केंद्रों पर क्रास चेकिंग की जाएगी। अगर इसमे गड़बड़ी मिलती है तो दोषियों को विरुद्ध एफआईआर कर जेल भेजा जाएगा।

जनपद मुरादाबाद में बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा 2770 आंगनबाड़ी केन्द्रो पर पुष्टाहार का वितरण होता है। इन सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में जांच होगी कि इन केन्द्रो पर कितना राशन पहुंचा और कितना अनलोड होना बाकी है। मुरादाबाद जिले के आंगनवाड़ी केंद्रों पर राशन पहुंचने की पुष्टि हुई है लेकिन इन केन्द्रो पर पूरा राशन पहुंचा भी है या सिर्फ आधा अधूरा राशन पहुंचाया गया इसकी जांच की जा रही है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!