आंगनवाड़ी न्यूज़सहयोग एप

जनवरी से एक क्लिक पर खुलेगा आंगनवाडी केन्द्रों का डाटा ,

आंगनवाड़ी न्यूज़

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में कार्यरत प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र का ब्योरा अब सहयोग एप मे दर्ज कर उनके कार्यों की निगरानी इस एप के माध्यम से होगी।होगा। इस एप का लॉग इन आई डी व पासवर्ड का कंट्रोल सुपरवाइजर और बाल विकास परियोजना अधिकारी के हाथ में होगा इसके लिए सभी जिलो के सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी और सुपरवाइजर को दो दिनों का एप के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है । आला अधिकारियो का मानना है कि सहयोग एप को नए साल पर जनवरी से शुरू कर दिया जायेगा ।

इसी क्रम में हमीरपुर के जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के लिए सहयोग एप का क्रियान्वयन शुरू होने वाला है। सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी व सुपरवाइजर को दो दिनों तक इस एप का प्रशिक्षण दिया गया है। दो दिवसीय प्रशिक्षण के पहले दिन बाल विकास परियोजना अधिकारी सरीला योगेंद्र कुमार दुबे और यूपीटीएसयू के डीएससीओ संदीप चौधरी ने एप से जुड़ी बारीकियों के बारे में जानकारी दी।

डीएससीओ संदीप चौधरी ने बताया कि इस एप से आंगनबाड़ी केंद्रों की समस्त जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध हो सकेगी और कहीं से भी एक क्लिक करने पर जनपद के समस्त केंद्रों में संपादित होने वाली गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

वंही अन्य जनपद उरई में भी केन्द्रों के प्रभावी सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के उद्देश्य से विकसित सहयोग ऐप के क्रियान्वयन हेतु प्रशिक्षण कार्यशाला के द्वितीय दिवस का प्रशिक्षण सत्र विकास भवन सभाकक्ष में सम्पन्न कराया गया। जिसमें जिला कार्यक्रम अधिकारी इफ्तेखार अहमद की अध्यक्षता में निदेशालय द्वारा नामित मास्टर ट्रेनर शरद अवस्थी, जेएन द्वेदी और प्रवीन द्वारा सीडीपीओ एवं सभी सुपरवाइजरको प्रशिक्षण प्रदान किया गया है ।

जिला कार्यक्रम अधिकारी इफ्तेखार अहमद द्वारा प्रशिक्षण मे प्रथम दिवस के प्रशिक्षण सत्र में दिये गये निर्देशों की समीक्षा करते हुये सीडीपीओ एंव सुपरवाइजर से सहयोग ऐप के क्रियान्वयन की प्रक्रिया की जानकारी ली गयी। इस जानकारी में प्रशिक्षित सभी सीडीपीओ व मुख्य सेविकायें मोबाइल एप्लीकेशन सहयोग ऐप से निपुण होने की जानकारी मिली है।

सभी सीडीपीओ अपने अधीनस्थ सुपरवाइजर को सहयोग ऐप के माध्यम से पंजीकृत करते हुए अपने परीक्षेत्र की 05-05 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को पंजीकृत करें तथा शासन द्वारा सहयोग ऐप पूर्ण रूप से प्रक्रिया में आने के उपरान्त सभी कार्यकत्रियों को इसी प्रक्रिया के अनुरुप पंजीकृत कराना है।

सहयोग ऐप के माध्यम से आंगनबाड़ी केन्द्रों के विवरण को फीड करने तथा निरीक्षण और आंकलन का रिकॉर्ड डिजिटल चेकलिस्ट का उपयोग कर सुनिश्चित करने हेतु जानकारी दी जा रही है।

जनपद रायबरेली मे भी  बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई (यूपीटीएसयू) की मदद से विकास भवन सभागार में बाल विकास परियोजना अधिकारियों एवं सुपरवाइजर को ‘‘सहयोग ऐप’’ के बारे में दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया है ।

प्रशिक्षण मे जिला कार्यक्रम अधिकारी शरद कुमार त्रिपाठी ने बताया कि इस ऐप को बाल विकास परियोजना अधिकारियों एवं सुपरवाइजर की मदद के लिए विकसित किया गया है। सहयोग एप सरल, उपयोग में आसान, मोबाइल आधारित यूजर फ्ऱेंडली है। इस एप के माध्यम से विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता और कार्यप्रणाली में सुधार के लिए व्यवस्थित तरीके से प्रभावी गतिविधि करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकताओं का सहयोग किया जा सकेगा।

यूपीटीएसयू की प्रतिनिधि ने बताया कि सहयोग ऐप को सीडीपीओ एवं मुख्य सेविका गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करेंगी। डाउनलोड करने के बाद अपना मोबाइल नंबर डाल कर लॉग इन करेंगी, लॉग इन होने के बाद उनके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसके बाद सहयोग ऐप का उपयोग शुरू किया जा सकेगा। इस ऐप पर असाइन कार्यकर्ता, मासिक योजना, जॉब एड, मेरा परफॉर्मेंस फीडबैक मैकेनिज़म, डाटाबेस की सूचना में सुधार और इनबिल्ट चेकलिस्ट जैसे फीचर हैं।

उत्तरप्रदेश के गाजीपुर में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग में आंगनवाडी के कार्यो की समीक्षा को डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए शासन द्वारा सहयोग ऐप की लांचिंग की जा रही है। मंगलवार को वन स्टॉप सेंटर में दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सीडीपीओ राजेश सिंह, मंडलीय कोऑर्डिनेटर वाराणसी के अंजनी राय और यूपीटीएसयू के बुद्धदेव की ओर से सीडीपीओ और मुख्य सेविकाओं को प्रशिक्षण दिया गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडेय ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से लांच किये गये ऐप के माध्यम से सहयोगात्मक पर्यवेक्षण एवं सहयोग के लिए दो बैंच में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस ऐप के माध्यम से सहयोगात्मक पर्यवेक्षण एवं सहयोग के लिए आयोजन किया गया है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!