आंगनवाड़ी न्यूज़आदेश निदेशालय PDFप्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जिम्मेदारी आंगनवाड़ी वर्करों पर,आदेश हुआ जारी

आंगनवाड़ी न्यूज

उत्तरप्रदेश के बाल विकास विभाग ने केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जिम्मेदारी आंगनवाड़ी वर्करों को दे दी है अब इस योजना के संचालन के संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है।

इससे पहले इस योजना का संचालन स्वास्थ्य विभाग की आशा वर्करों द्वारा किया जाता था। लेकिन लाभार्थियों को इस योजना का लाभ सभी लाभार्थियों को न मिलने के कारण केंद्र सरकार ने इस योजना को बाल विकास विभाग को सौप दिया है।

वही प्रदेश के बाल विकास विभाग ने अब इस योजना के संचालन के सम्बंध में आदेश जारी कर दिए है। विभाग के अपर निदेशक अमर सिंह के आदेशानुसार प्रदेश के सभी डीपीओ को आंगनवाड़ी वर्करों द्वारा इस योजना के संचालन को कहा गया है।

अपर निदेशक ने कहा है कि पोर्टल पर मैप किए गए पंजीकृत सूची से आंगनवाड़ी कार्यकत्री द्वारा लाभार्थियों के तीन फॉर्म भरने की जिम्मेदारी दी जाए। ऐसा न करने पर आंगनवाड़ी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

उत्तरप्रदेश के बाल विकास विभाग द्वारा जारी आदेश

योजना का नाम

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा इस योजना से गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एक केन्द्र प्रायोजित डीबीटी योजना है

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना हेतु पात्र लाभार्थी

योजना के लाभ

इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा योजना की लाभ राशि DBT के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेज दी जाएगी।

किश्तों में राशि का होगा भुगतान

इस योजना में आवेदन करने के लिए क्लिक करे

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!