अन्य भर्ती

बाल विकास में निकली सीडीपीओ के पदों पर भर्ती

भर्ती

प्रयागराज  उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने बुधवार को सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा-2022 का विज्ञापन जारी कर दिया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।एसडीएम और डिप्टी एसपी समेत पीसीएस के 250 पदों के लिए 16 अप्रैल तक आवेदन लिए जाएंगे। अभ्यर्थी 12 अप्रैल तक ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे। इसमें एसडीएम के 39 पद हैं। हालांकि पदों की संख्या घट या बढ़ भी सकती है। अभ्यर्थी 12 अप्रैल तक ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे।

लोक सेवा आयोग द्वारा भर्ती कैलेंडर में 12 जून को पीसीएस-2022 प्रारंभिक परीक्षा प्रस्तावित है। इसे देखते हुए जनवरी के अंत तक भर्ती विज्ञापन जारी किए जाने की योजना थी, लेकिन विभागों से अधियाचन न मिलने के कारण विज्ञापन निकलने में विलंब हो गया। अधियाचन मिलने पर पदों की संख्या में और वृद्धि होगी।

आवेदक की योग्यता
पीसीएस-2022 में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयुसीमा निर्धारित की गयी है। अभ्यर्थियों की आयु एक जुलाई, 2022 को न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। दिव्यांगजन की अधिकतम आयुसीमा 55 वर्ष निर्धारित है। इसी प्रकार अनुसूचित जाति व जनजाति, ओबीसी, वर्गीकृत खेलों के कुशल खिलाड़ियों, प्रदेश सरकार के कर्मचारियों आदि को पांच साल की छूट दी जाएगी।

बाल विकास विभाग में सीडीपीओ (बाल विकास परियोजना अधिकारी) कैसे बने

आवेदन की अंतिम तिथि तक अभ्यर्थियों की किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री अवश्य होनी चाहिए इसका उल्लेख अभ्यर्थी को अपने ऑनलाइन आवेदन के निर्धारित कॉलम में करे साथ ही कुछ पदों के लिए विशिष्ट योग्यता भी निर्धारित है

हो सकता है आवेदन निरस्त

  • आयोग सचिव जगदीश द्वारा जारी भर्ती नोटिफिकेशन में आवेदन निरस्त के बारे में निर्देश दिए है कि
  • यदि किसी भी स्तर पर अभ्यर्थी द्वारा कोई वांछित/आवश्यक सूचना छिपाई जाती है अथवा उसका मिथ्या निरूपण किया जाता है तो उसका अभ्यर्थन निरस्त किया जा सकता है तथा उसके विरूद्ध अन्य उचित कार्यवाही शुरू की जा सकती है।
  • पीसीएस 2022 के ऑनलाइन आवेदन की जांच में यदि आयोग को पता चलता है कि अभ्यर्थी ने एक से अधिक आवेदन पत्र जमा किया है, तो ऐसी दशा में अभ्यर्थी की ओर से सबमिट अंतिम आवेदन पत्र ही स्वीकार किया जाएगा एवं शेष आवेदन पत्र स्वत: निरस्त हो जाएंगे। इस सम्बन्ध में अभ्यर्थी का कोई दावा स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • यदि किसी अभ्यर्थी की ओर से फर्जी प्रमाणपत्र जमा किया जाएगा तो उसे आयोग के सभी चयनों से हमेशा के लिए बाहर कर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।
  • ऐसे विवाहित पुरुष अभ्यर्थी, जिनकी एक से अधिक जीवित पत्नियां हों तथा महिला अभ्यर्थी जिन्होंने किसी ऐसे व्यक्ति से विवाह किया है जिसकी पहले से ही एक पत्नी हो, पात्र नहीं होंगे। जब तक कि राज्यपाल उक्त शर्त से छूट प्रदान न कर दें।

पदों के नाम और संख्या

पीसीएस 2022 के लिए आयोग को अब तक कुल प्राप्त 250 पदों के अधियाचन में एसडीएम के 39, डिप्टी एसपी के 93, बीडीओ 36, नायब तहसीलदार 34, बीएसए के 13, एआरटीओ चार, डीपीआरओ पांच व सीडीपीओ के 14 पद शामिल हैं। पदों की संख्या घट या बढ़ सकती है।

बुधवार को जारी किए गए विज्ञापन में डिप्टी कलेक्टर, पुलिस उपाधीक्षक, खंड विकास अधिकारी, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी, , असिस्टेंट कमिश्नर वाणिज्य, जिला कमांडेंट होमगार्ड्स, कोषाधिकारी- लेखाधिकारी कोषागार, गन्ना निरीक्षक एवं सहायक चीनी आयुक्त, जिला गन्ना अधिकारी, अधीक्षक कारागार, प्रबंधक ऋण (लघु उद्योग), प्रबंधक विपणन एवं आर्थिक सर्वेक्षण (लघु उद्योग), बीएसए, एडीआइओएस, सहायक श्रमायुक्त, वरिष्ठ प्रवक्ता डायट, सहायक आयुक्त उद्योग, सांख्यिकी अधिकारी आदि पदों की भर्ती निकाली गई है।

अवगत हो कि पीसीएस 2021 के लिए 6,91,173 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जबकि पीसीएस 2020 के लिए 5,95,696 अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा था। पीसीएस 2019 के लिए 544664 आवेदक थे।

नोट :- परीस्थियो को देखते हुए पदों की संख्या में फेरबदल किया जा सकता है आवेदक आवेदन से संबंधित पूर्ण जानकारी के लिए भर्ती आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते है

भर्ती सम्बन्धी आवश्यक दिशा निर्देश क्लिक करे
भर्ती नोटिफिकेशनक्लिक करे
ओफिसियल वेबसाइटक्लिक करे
आवेदन करे क्लिक करे
आवेदन को मोडिफाई करे क्लिक करे
फीस जमा करने के लिए क्लिक करे

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!