अन्य भर्तीआंगनवाड़ी भर्तीआंगनवाडी भर्ती आदेश

बाल विकास विभाग में निकली बम्पर भर्ती ,आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती की पूर्ण जानकारी

बाल विकास पुष्टाहार विभाग में मुख्य सेविका से बाल विकास परियोजना अधिकारी के पद पर पदोन्नति हुए तेरह साल बीत चुके हैं जिसमे वर्तमान में बाल विकास परियोजना अधिकारी के लगभग 50 फीसदी पद रिक्त हैं।

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) 2022 नोटिफिकेशन देखने के लिए क्लिक करे

सुपरवाइजर्स एसोसिएशन की प्रांतीय अध्यक्ष रेनु शुक्ला और महासचिव शशिकांता द्वारा मुख्यमंत्री को पत्र भेजा गया है। इस पत्र में कहा गया है कि मुख्य सेविकाओं को प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी बनाकर काम लिया जा रहा है। मगर पदोन्नति नहीं की जा रही है। पदोन्नति न होने से विभाग के कामकाज पर इसका बुरा असर पड़ रहा है जबकि मुख्य सचिव द्वारा पदोन्नति के सभी पद भरे जाने के लिए लगातार पत्र जारी किए जा रहे हैं। मगर बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में 13 वर्षों को मुख्य सेविकाओं की पदोन्नति के लिए महज अधियाचन भेजकर विभाग ने अपनी इतिश्री कर ली है।

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) आवेदन करने के लिए क्लिक करे

उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अधीन मुख्य सेविका के 2,693 पदों पर चयन के लिए मुख्य परीक्षा का सोमवार को विज्ञापन जारी कर दिया ।लखनऊ। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है।

आवेदन की प्रक्रिया

मुख्य सेविका के रिक्त पदों पर चयन के लिए अभ्यर्थी तीन से 24 अगस्त तक आनलाइन आवेदन व शुल्क जमा कर सकेंगे। शुल्क समायोजन व आवेदन में संशोधन की अंतिम तारीख 31 अगस्त है। परीक्षा के लिए विज्ञापित पदों के सापेक्ष श्रेणीवार 15 गुणा अभ्यर्थियों को प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2021 में उनके स्कोर के आधार पर शार्टलिस्ट किया जाएगा।

शैक्षिक- योग्यता

मुख्य सेविका के रिक्त पदों पर चयन के लिए अभ्यर्थी को आवेदन की अंतिम तारीख तक अभ्यर्थी को एक विषय के रूप में समाजशास्त्र या समाजकार्य या गृह विज्ञान या पोषण और बाल विकास के साथ कला में स्नातक या उसके समकक्ष उपाधि उत्तीर्ण होना चाहिए।

विशेष योग्यता

अन्य बातों के समान होने पर ऐसे अभ्यर्थी को सीधी भर्ती के मामले में अधिमान दिया जाएगा,

  1. ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों और महिलाओं में कल्याण कार्य करने का व्यावहारिक अनुभव हो ।
  2. प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो वर्ष की अवधि तक सेवा की हो,
  3. राष्ट्रीय कैडेट कोर का ‘बी’ प्रमाण-पत्र प्राप्त किया हो ।

ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों और महिलाओं के कल्याण का काम करने में अनुभव, प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो वर्ष की अवधि तक सेवा या राष्ट्रीय कैडेट कोर का बी प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाली महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। शासन द्वारा निर्धारित व्यवस्था के आधार पर आरक्षण दिया जाएगा। यूपी के बाहर वालों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। इनको अनारक्षित श्रेणी में माना जाएगा।

आयु सीमा

मुख्य सेविका के पद पर सीधी भर्ती के लिए अभ्यर्थी की आयु एक जुलाई 2022 को कम से कम 21 वर्ष व अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। अनुसूचित जाति / जनजाति और अधिसूचित अन्य श्रेणियों के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। आयोग के सचिव अवनीश सक्सेना की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इस पद के लिए 21 से 40 वर्ष की आयु वाली महिलाएं ही आवेदन कर सकेंगी। आयु की गणना एक जुलाई 2022 से की जाएगी।

परन्तु अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और ऐसी अन्य श्रेणी के, जो सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित की गयी है उन्हें उच्चतर आयु सीमा में उतने वर्ष अधिक की छुट प्रदान की जाएगी होगी

आरक्षण

उ० प्र० की अनुसूचित जातियों, उ० प्र० की अनुसूचित जनजातियों, उ० प्र०के अन्य पिछड़े वर्गो एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश सरकार के अद्यावधिक विद्यमान शासनादेशों/ विभाग से प्राप्त अधियाचन के अनुसार आरक्षण अनुमन्य होगा ।
इसी प्रकार क्षैतिज आरक्षण के अंतर्गत आने वाली श्रेणियों यथा- उत्तर प्रदेश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित / भूतपूर्व सैनिक, दिव्यांगजनों तथा उत्कृष्ट खिलाड़ियों को भी विद्यमान अद्यावधिक अध्यादेश / अधिनियम/ शासनादेशों/ विभाग से प्राप्त अधियाचन के अनुसार रिक्तियाँ बनने पर नियमानुसार आरक्षण अनुमन्य होगा।
आरक्षण / आयु सीमा में छूट का लाभ चाहने वाले अभ्यर्थी संबन्धित आरक्षित श्रेणी के समर्थन मेंजारी नोटिफिकेशन के परिशिष्ट में मुद्रित तथा वेबसाइट पर उपलब्ध निर्धारित प्रारूप पर सक्षम अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र / आरक्षण संबंधी प्रमाण पत्र, जो आवेदन की तिथि तक अथवा विज्ञापन की अंतिम तिथि तक जारी किया गया हो, अवश्य प्राप्त कर लें अभ्यर्थी से जरुरत पड़ने पर उन्हें उक्त प्रमाण पत्र आयोग में प्रस्तुत करना होगा ।

क्षैतिज आरक्षण का विवरण

क्षैतिज आरक्षण की श्रेणीपदों की
संख्या
स्व0 संग्राम सेनानी के आश्रित53
दृष्टिहीनता एवं कम दृष्टिहीनता36
बधिर और श्रवण शक्ति में ह्यास36
प्रमस्तिष्कीय अंगघात, उपचारित कुष्ठ, बौनापन,
एसिड आक्रमण पीड़ित और मांसपेशीय दुष्पोषण
सहित चलन क्रिया सम्बन्धी निःशक्तता
35
सैन्य वियोजित/भूतपूर्व सैनिक134
उत्कृष्ट खिलाड़ियों हेतु53

चयन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अंतर्गत बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार उ०प्र०, लखनऊ के मुख्य सेविका के 2693 पदों पर चयन हेतु भारत के नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग उनके प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (PET -2021) के स्कोर के आधार पर ही की जाएगी इसीलिए इस परीक्षा में प्रतिभाग हेतु केवल वही अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जो प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा 2021 में सम्मिलित हुए हैं एवं उन्हें आयोग द्वारा स्कोर कार्ड जारी किया गया है । प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा- 2021 में वास्तविक स्कोर अथवा नार्मलाइस्ड स्कोर में शून्य या उससे कम / नकारात्मक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा हेतु शार्टलिस्ट नहीं किया जाएगा ।

परन्तु यह कि जब तक आयोग स्तर से जांच के अधीन व औपबन्धिक (श्रेणियों के अभ्यर्थियों के प्रकरणों में अंतिम निर्णय नहीं लिया जाता तब तक इन श्रेणियों के अभ्यर्थियों को भी आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न मुख्य परीक्षाओं में आवेदन की औपबन्धिक रूप से अनुमति इस प्रतिबन्ध के साथ प्रदान की जाती है कि ऐसे अभ्यर्थियों की मुख्य परीक्षा हेतु शार्टलिस्टिंग व चयन संबन्धी अग्रेतर कार्यवाही आयोग द्वारा की जा रही जांच के परिणाम / निर्णय के अधीन होगी ।

पद के मुकाबले 15 गुना महिलाओं को मुख्य परीक्षा में मिलेगा मौकाबाल विकास पुष्टाहार विभाग में मुख्य सेविका के 2693 रिक्त पदों पर होने वाली भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए पद के मुकाबले 15 गुना महिलाओं को बुलाया जाएगा।

आवेदन शुल्क

अधीनस्थ सेवा चयन मुख्य सेविका आयोग की ओर से जारी विस्तृत कार्यक्रम के अनुसार भर्ती परीक्षा सभी वर्गों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क 25 रुपये रखा गया है। शुल्क समायोजन और आवेदन में संशोधन का काम 31 अगस्त तक कराया जा सकेगा। अभ्यर्थी शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या भारतीय स्टेट बैंक के ई-चालान के माध्यम से कर सकते हैं।

आवेदन करने की वेबसाइट

यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने मुख्य सेविका के रिक्त 2693 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन तीन अगस्त से कर सकेंगे। आवेदन 24 अगस्त तक होंगे। इसके लिए upsssc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस पद के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) पास करना अनिवार्य होगा।

आवेदन करने के लिए क्लिक करे

पदों की स्थिति

श्रेणीपद
ओबीसी727
एससी565
एसटी53
ईडब्ल्यूएस ।269
अनारक्षित1079

वेतनमान

अनंतिम रुप से चयनित होने वाले अभार्थियो को वेतनमान 5200-20200 और ग्रेड-पे 2800 मिलेगा।

सुपरवाइजर भर्ती नोटिफिकेशन देखने के लिए क्लिक करे

आंगनवाडी सुपरवाइजर भर्ती के लिए PET पास होना अनिवार्य

मुख्य परीक्षा हेतु परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल मुख्य परीक्षा हेतु शार्टलिस्ट किये गये अभ्यर्थियों द्वारा ही अलग से किया जाना होगा । मुख्य परीक्षा हेतु शार्टलिस्ट किये गये अभ्यर्थियों द्वारा मुख्य परीक्षा हेतु परीक्षा शुल्क (जैसा कि आयोग/शासन द्वारा निर्धारित किया जाए) का भुगतान मुख्य परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पूर्व किया जाएगा । सुपरवाइजर भर्ती के लिए pet 2021 पास ही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है जिसमे pet स्कोर नोर्मल या उससे ऊपर होना चाहिए मुख्या परीक्षा के लिए आयोग द्वारा कट ऑफ जारी करने पर मुख्य परीक्षा का भुगतान करते हुए प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकता है

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!