निर्वाचन

भारत निर्वाचन आयोग और भारतीय डाक विभाग के बीच हुआ करार ,पोस्टमेन घर लाकर देंगे वोटर कार्ड

यूपी इलेक्शन

आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग द्वारा मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाए दी जा रही है इस बार जिन लोगों ने 1 नवंबर से अभी तक वीआरसी केन्द्रों या फिर बीएलओ के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड बनवाया है तो उनको वोटरकार्ड लेने के लिए तहसीलों या बीएलओ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, बल्कि उनको उनके क्षेत्र के पोस्टमेन ही घर बैठे लिफाफा में रखकर उनका वोटर आईडी कार्ड पहुचाएंगे इसको लेकर जिला निर्वाचन दफ्तर में विशेष प्रकार के लिफाफे आ रहे है , जिनमें वोटर आईडी कार्ड रखवाए जाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। एक दो दिन में तहसील वार वोटर आईडी कार्ड वितरण शुरू हो जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा वोटर आईडी कार्ड घर घर स्पीड पोस्ट से पहुंचाने के लिए भारतीय डाक विभाग से आपसी करार हुआ है।

जिन लिफाफों में रख कर वोटर आईडी लोगों के पहुंचेगी, वह लिफाफा मतदान के लिए लोगों को जागरुक करेगा। यह लिफाफा भारत निर्वाचन आयोग के नाम से प्रिंटेट है। इस पर पहले भाग में मतदाता होने का हमें है गर्व लिखा हुआ है। साथ ही वोटर हेल्पलाइन ऐप इंस्टाल करने के लिए दो क्यूआर कोड भी छापे गए हैं। इस तरह से भी मतदान की अपील की गई है।

लिफाफे के दूसरे भाग में वोटर बनने के लिए आनलाइन पंजीकरण करने के लिए वेबसाइट लिखी है।साथ ही अन्य ऐप की भी जानकारी दी गई है।लिफाफे में तीन कार्टूनों के माध्यम से एक महिला दो युवाओं को वोट का महत्व बता रही है। जिसमे युवा कह रहे हैं कि बुद्धिमानीपूर्वक अपना उम्मीदवार चुनें। नैतिक रूप से मतदान करें। जागरुक मतदाता बनें।

विधानसभा चुनाव में कोरोना संक्रमण रोकने पर भी सख्त निर्देश

विधानसभा चुनाव 2022 में इस बार कोविड गाइडलाइन का सभी को पालन कराया जायेगा आयोग ने प्रत्येक मतदेय स्थल पर कोविड हेल्प डेस्क बनाने, अधिकारियों से लेकर वोटरों तक की कोरोना जांच करने और बगैर मास्क लगाए किसी को भी मतदेय स्थल के अंदर न घूसने देने के निर्देश जारी किए गए हैं। वोटरों के साथ कर्मचारियों और अधिकारियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इस बार हैंड ग्लब्स भी मिलेगा।

प्रत्याशी दोनों टीके लगवाने का प्रमाण पत्र दिखाने पर ही नामांकन कर सकेंगे।

चुनाव में स्वास्थ्य विभाग का थर्मामीटर भी तापमान बढ़ाने जा रहा है। जिसमे मतदाता से लेकरकर्मचारी, पीठासीन ही नहीं सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट को बूथ पर प्रवेश करने से पहले शरीर का तापमान नपवाना होगा। कोविड प्रोटोकाल के चलते विधानसभा चुनाव-2022 में कई नए बदलाव देखने को मिलेंगा। चुनाव में इस बार 100.4 डिग्री से अधिक बुखार होने पर वोटर अंतिम घंटों में ही वोट डाल पाएंगे। सुबह के समय बूथ पर आने के बाद ऐसे वोटरों को टोकन देकर घर भेज दिया जाएगा। चुनाव में 100.4 डिग्री सेंटीग्रेड से अधिक बुखार होने पर कोरोना संक्रमण की आशंका हो सकती है। ऐसे वोटरों को अंतिम घंटों में वोट डालने की सलाह दी जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से मिले निर्देशों का अनुपालन कराने के लिए नोडल नामित कर दिए गए हैं। खरीद प्रशासन स्तर से जेम पोर्टल से की जाएगी। बुखार का मानक चुनाव आयोग द्वारा तय किया गया है। इससे अधिक बुखार होने पर कोरोना संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है। नामांकन से लेकर मतदान प्रक्रिया तक इस बार पूरी तरह कोविड प्रोटोकाल के अनुसार संपन्न होगी। बूथों पर मास्क, सैनिटाइजर के अलावा हेल्प डेस्क सक्रिय रहेंगी। मजिस्ट्रेट से लेकर चौकीदार तक की डयूटी वैक्सीन की डबल डोज लगने संबंधी प्रमाण पत्र के दिखाने पर भी लगाई जाएगी। प्रत्याशी भी इस बार दोनों टीके लगवाने का प्रमाण पत्र दिखाने पर ही नामांकन कर सकेंगे। इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सीएमओ को पूरी गाइडलाइन प्रेषित की गई है। कोरोना रोकथाम के इंतजामों के लिए जरूरी सामग्री उपलब्ध कराए जाने को भी पत्र लिखा गया है।

ईवीएम का बटन दबाने को मिलेगा हैंड ग्लब्स

वोटरों के साथ कर्मचारियों और अधिकारियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इस बार हैंड ग्लब्स भी मिलेगा। मतदान बूथ में प्रवेश करने से पहले ही वोटरों को ग्लब्स दिया जाएगा। वोटर इस ग्लब्स को पहनकर ही ईवीएम का बटन दबाएंगे। रजिस्टर में हस्ताक्षर के लिए भी हाथ में ग्लब्स पहनना अनिवार्य होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने ग्लब्स खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

नए मतदाता बनने के लिए अब भी अवसर

चुनाव आयोग ने इसके लिए पोर्टल जारी किया है। पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन के बाद जब चुनाव आयोग में आवेदन स्वीकृत हो जाएगा तो सत्यापन के लिए जिला स्तरीय अधिकारी के पास भेजा जाएगा। यहां पर संबंधित कर्मचारी द्वारा सत्यापन करने के बाद आवेदन सही पाए जाने पर आवेदक का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए संस्तुति कर दी जाएगी। चुनाव आयोग नाम को मतदाता सूची में शामिल कर लेगा। मतदाता बनने का अवसर अभी भी खुला हुआ है। कोई भी आवेदक चुनाव आयोग के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। एक निर्धारित प्रक्रिया के बाद उसका नाम मतदाता सूची में शामिल कर लिया जाएगा।

टोलफ्री नंबर पर है सुविधा

चुनाव आयोग की ओर से आम जनता के लिए टोल फ्री नंबर- 1950 जारी किया गया है। इस नंबर पर चुनाव संबंधी किसी तरह की शिकायत की जा सकती है, या सुझाव दिया जा सकता है। यह नंबर सीधे जिले के निर्वाचन कार्यालय में लगेगा। नंबर पर उपलब्ध ऑपरेटर को अपनी शिकायत दर्ज कराकर शिकायत का नंबर ले सकते हैं। शिकायत प्राप्त करने के लिए चार ऑपरेटरों को लगाया गया है। अभी तक यह नंबर सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक काम कर रहा है। चुनाव की घोषणा हो जाने के बाद इसकी समय सीमा बढ़ाई जा सकती है।

वरिष्ठ व दिव्यांग मतदाताओ को डाक मतपत्र वितरण कराये जाने के सम्बंद में आदेश

कोरोना संक्रमण की आशंकाओं के बीच हो रहे चुनाव में किसी को परेशानी ना हो, इसके लिए इस बार निर्वाचन आयोग ने खास इंतजाम किया है। निशक्त और बुजुर्ग मतदाताओं को इस बार को घर से मतदान करने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय बुजुर्ग मतदाताओं के पास अनुरोध पत्र भेजेगा। बीएलओ को जिम्मेदारी सौंपी जा रही है है कि वह गांव के अस्सी आयु वर्ग से अधिक बुजुर्ग व निशक्त मतदाताओं की सूची तैयार करें जो बूथ पर जाकर मतदान करने में असमर्थ हों। बुजुर्ग मतदाताओं को यह विकल्प चुनने का मौका दिया जाएगा कि वह घर से ही मतदान करेंगे या फिर मतदान केन्द्र पर पहुंच वोट करेंगे।


विधानसभा चुनाव में इस बार कोविड-19 मरीज व इसके सस्पेक्टेड लोग भी मतदान कर सकेंगे। निर्वाचन विभाग उनके लिए पोस्टल बैलेट का इंतजाम कराएगा। यदि कोविड मरीज अस्पताल में भर्ती है तो चुनाव आयोग के कर्मचारी वहां पहुंचेंगे और पोस्टल बैलेट लेंगे। ठीक इसी तरह यदि मरीज होम आइसोलेशन में है तो टीम मोबाइल फोन पर बात करके उसके घर जाएगी। इसके लिए हर सेक्टर में एक पोलिंग अतिरिक्त रहेगी। चुनाव आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह व्यवस्था सुनिश्चित कराएँगे कि स्वास्थ्य विभाग से सम्पर्क स्थापित कर निर्वाचन से जुड़े अफसर कोविड पॉजिटिव व सस्पेक्टेड की सूची तैयार कर उनका पोस्टल बैलेट से मतदान कराने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!