आंगनवाड़ी न्यूज़ललितपुर

राशन के बदले बाल विकास का बाबू लेता है रिश्वत,आंगनवाड़ी वर्करों ने लगाए आरोप

आंगनवाड़ी न्यूज

ललितपुर जिले के तालबेहट क्षेत्र मे बाल विकास विभाग में कार्यरत कार्यालय के बाबू द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्रो पर वितरण किये जाने वाले राशन को देने की एवज मे रिश्वत ली जाती है।

क्षेत्र की आंगनबाड़ी वर्करो ने एसडीएम निशांत तिवारी को कार्यालय मे तैनात लिपिक पर रिश्वत लेने और कई आरोप लगाते हुए शिकायती पत्र दिया है। निशांत तिवारी ने नायब तहसीलदार को आंगनवाड़ी द्वारा लिपिक पर लगाए गए आरोप की जांच करने के लिए अधिकारी नियुक्त किया है।

तालबेहट क्षेत्र की आंगनबाड़ी वर्करो का कहना है कि जो राशन केन्द्रो के बच्चो को सरकार फ्री देती है उसको विभागीय कार्यलय से बिना रिश्वत दिये आंगनवाड़ी को नहीं दिया जा रहा है। बाबू अधिकतर कार्यालय से गायब रहते है।

आंगनवाड़ी कार्यालय के चक्कर काटती रहती है पूरे महीने में चार या पांच दिन ही राशन का वितरण किया जाता है। और राशन का वितरण भी लाभार्थी के अनुसार निर्धारित मात्रा से कम दिया जाता है।

आंगनवाड़ी केन्द्रो पर पंजीकृत लाभार्थियो को शासन द्वारा दलिया,चने की दाल आदि ड्राई राशन फ्री दिया जाता है। केन्द्रो के बच्चो को राशन का वितरण के लिए ब्लॉक से उठान करना पड़ता है। राशन का उठान के बाद कार्यालय से पर्ची दी जाती है लेकिन ऑफिस के बाबू द्वारा इस पोषाहार की पर्ची भी नहीं दी जाती है।

आंगनवाड़ी द्वारा जब इसकी शिकायत क्षेत्र की प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी सावित्री वर्मा से की जाती है तो वो भी कुछ नहीं बोलती हैं। अगर कोई आंगनवाड़ी इस बाबू की हरकतों का विरोध करे तो सेवा समाप्ति की धमकी दी जाती है।

आंगनवाड़ी वर्करो को इस समय दिसंबर से मार्च तक का पोषाहार अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है ये राशन स्टोर में पड़ा है लेकिन रिश्वत न देने के कारण आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को नहीं मिला है। आंगनवाड़ी वर्करो ने एक लिखित शिकायती पत्र पर हस्ताक्षर कर एसडीएम को दिया है।

इस संबंध मे तालबेहट के एसडीएम निशांत तिवारी का कहना है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने एक शिकायती पत्र दिया है। इस बारे मे नायब तहसीलदार क्षेत्र बार रोशनी सोलंकी को जांच अधिकारी नियुक्त कर दिया गया है। इसकी जांच कर उचित कार्यवाही की जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!