आंगनवाड़ी न्यूज़फतेहपुरहरदोई

रिश्वत लेने के मामले मे प्रभारी सीडीपीओ पर कार्यवाही

आंगनवाड़ी न्यूज

हरदोई जनपद के विकास खंड पिहानी में नियुक्त बाल विकास एवं परियोजना अधिकारी आशा देवी का रुपये लेते वीडियो वायरल हुआ है । इस विडियो मे बाल विकास एवं पुष्टाहार कार्यालय मे कुछ अभिलेखों को हाथ में लेकर सीडीपीओ बातचीत करते हुए दिखाई दे रही है और एक महिला द्वारा सीडीपीओ को पांच-पांच सौ के कई नोट देने के बाद मेज की आड़ में सीडीपीओ उन रुपये को गिन रही हैं।

आंगनवाड़ी वर्करों की हड़ताल से केंद्र हुए ठप्प

वीडियो देखे…

इस संबंध मे जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार का कहना है कि विडियो देखने के बाद इस मामले को गंभीरता से लिया गया है। पूरी जांच रिपोर्ट मिलने के बाद नियमानुसार कार्यवाही भी होगी। जबकि जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह का कहना है कि ये वीडियो जनपद के पिहानी ब्लॉक का है। विडियो मे सीडीपीओ किसी से रुपये ले रही हैं। जांच हो रही है डीडीओ मौके पर पहुंच गए हैं। इस वीडियो को संज्ञान में लेकर डीएम एमपी सिंह ने जिला विकास अधिकारी को जांच सौंपी है। अगर शिकायत सही मिलती है तो दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अवगत हो कि गुरुवार की दोपहर सोशल मीडिया पर विकास खंड पिहानी के बाल विकास एवं पुष्टाहार कार्यालय का वीडियो वायरल हुआ था । जिसमे सीडीपीओ एक महिला से बातचीत करते हुए पांच-पांच सौ के कई नोट लेकर मेज की आड़ में बैठकर उसे गिनती हैं।

जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार ने शुक्रवार को जांच के बाद आरोपित सीडीपीओ को पिहानी ब्लाक से हटाकर उन्हें दूसरी परियोजना कार्यालय से संबद्ध किया गया है। जांच पूरी न होने तक वह दूसरे ब्लाक में काम करेंगी। मनोज कुमार ने बताया कि जांच मे कोई समस्या न हो इसलिए सीडीपीओ से प्रभार वापस ले लिया गया है। और इस पूरे मामले की जानकारी विभागीय निदेशक को भेज दी गई है। जिला विकास अधिकारी अरविंद कुमार ने इस मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

आरोपित प्रभारी आशा चौधरी ने बताया एक सहायिका का पति बीमार पड़ गया था। इसीलिए उसे इलाज में रुपये देकर मदद की थी। वही महिला रुपये वापस करने आई थी। इसी दौरान किसी ने साजिश कर वीडियो बनाकर वायरल कर दिया गया ।

हालाकी ये ऐसा पहला मामला नहीं है इससे पूर्व भी कई सुपरवाईजर और सीडीपीओ अवेध वसूली के वायरल विडियो होने के बाद यही कहते है कि उन्होने आंगनवाड़ी की मदद की थी और वो लोग पैसे वापस करने आए थे । मिली जानकारी के अनुसार प्रभारी सीडीपीओ आशा चौधरी के सम्बंध बड़े अधिकारियों से है जिसमे कई अधिकारी उनके परिवार मे भी है साथ ही इनकी एक बहन भी इसी विभाग मे कार्यरत है । नाम न बताने की शर्त पर कुछ आंगनवाड़ी का कहना है कि इंका कोई कुछ नहीं बिगाड़ नहीं सकता । और ये हमेशा वसूली करती रहेंगी ।

वायरल वीडियो देखने के लिए क्लिक करे

महिला प्रधान घूंघट में कैद न रहें बाहर निकल कर कराए ग्राम पंचायत में विकास कार्य

फतेहपुर महिला कल्याण,बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने महिला ग्राम प्रधानों और समूह की महिलाओं के साथ संवाद करते हुए कहा कि महिला प्रधान घूंघट में कैद न रहें,वह बाहर निकल कर ग्राम पंचायत में कराए जा रहे विकास कार्य को देखें। खुद आत्मनिर्भर एवं सशक्त बने और अपनी जिम्मेदारियों को ईमानदारी के साथ निर्वाहन करें।

जनपद के विकास भवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्य मंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायत भवन के माध्यम से कुटुंब रजिस्टर, घरौनी, छूटे हुए लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाना, निराश्रित, वृद्धा, दिव्यांग पेंशन समेत सरकार की योजनाओं को गरीब व जरूरतमंद को पहुंचाने का काम किया जा रहा है। महिला प्रधान पंचायत भवन पहुंचे, छूटे लाभार्थियों को नियमानुसार पेंशन योजना का लाभ दिलाएं।

मंत्री ने समूह की महिलाओ से कहा कि वह अपना उत्पाद बनाकर स्वयं बाजार में बिक्री करें और आत्मनिर्भर बने। समय समय पर आंगनबाड़ी केन्द्रों का भ्रमण करते रहे और आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं और किशोरियों के स्वास्थ्य व पोषण पर गंभीरता व ईमानदारी से काम करें।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!