आंगनवाड़ी न्यूज़पुष्टाहारबुलंदशहर

लाभार्थियों को पोषाहार का मेसेज भेजने मे बुलंद शहर बना टॉपर, हापुड फिसड्डी

Aanganwadi news

बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा चलाये जा रहे आंगनबाड़ी केंद्रों पर पढ़ने वाले बच्चों को शासन के आदेश पर पोषाहार दिया जाता है। इन केन्द्रो पर पोषाहार वितरण की सूचना बच्चों के अभिभावकों को मोबाइल पर संदेश द्वारा दी जाती है।

इन संदेश को भेजने में शासन द्वारा सभी जिलो की सूची जारी की गयी है जिसमे बुलंद शहर जिले को प्रदेश में आठवां स्थान मिला है। अगर बात मेरठ मंडल की जाए तो बुलंदशहर पहले स्थान पर है। जबकि पूरे प्रदेश की सूची में पहले नंबर पर औरेया जिला है। दूसरे नंबर पर अमरोहा में और तीसरे नंबर पर रामपुर है। इन जिलो के अभिभावकों को ज्यादा मैसेज भेजे गए हैं।

इस सम्बंध मे बुलंदशहर जिले की जिला कार्यक्रम अधिकारी दीप्ति त्रिपाठी का कहना है कि मैसेज आने के बाद अभिभावक अपना पोषाहार आंगनबाड़ी केंद्रों से प्राप्त कर लेते हैं। वर्तमान समय मे जिले में कुल 4,28,959 लाभार्थियो की संख्या है जिसमे 3,50,857 अभिभावकों को मैसेज प्राप्त हो रहे हैं।

शासन के आदेश पर पुराना सिस्टम पूरी तरह से खत्म हो चुका है अब सिर्फ पात्र लाभार्थी के पास ही मैसेज जाता है उसके बाद वह पोषाहार प्राप्त कर लेता है। साथ ही वितरण की जानकारी के लिए ब्लॉक पर लाभार्थियों से इसका फीडबैक भी लिया जाता है।

जिले की स्थिति पर नजर डाले तो कुल पंजीकृत मे से 81.79 प्रतिशत बच्चों के पास संदेश भेजे जा रहे हैं। पोषाहार वितरण के लिए जिले के विभागीय अधिकारी और आंगनवाड़ी द्वारा की गयी मेहनत से नतीजा अच्छा मिल रहा है। और उम्मीद है कि जल्द से जल्द ही विभाग इसे शत-प्रतिशत लाभार्थियो को मेसेज भेजे जाएंगे।

प्रदेश के मेरठ मंडल में सबसे खराब स्थिति में मेरठ, गौतमबुद्धनगर व हापुड़ जनपद की है। जिसमे प्रदेश की रैंक के अनुसार इन जिले की स्थिति बहुत खराब है। जबकि मुजफ्फर नगर, बागपत और शामली की स्थिति संतोषजनक है।

क्रम संख्या जिले का नाम मण्डल की रैंकजिले की रैंक
1बुलंद शहर 18
2मुजफ्फर नगर 313
3बागपत 415
4शामली 517
5बिजनोर630
6गाजियाबाद736
7मेरठ845
8गौतम बुद्ध नगर 966
9हापुड़ 1073

ये भी पढ़े… चरणबद्ध तरीके से बढ़ेगा हर वर्ष आंगनवाड़ी का मानदेय

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!