आंगनवाड़ी न्यूज़आजमगढ़स्वयं सहायता समूह

समूह की अध्यक्ष ने दो माह से राशन अपने घर मे दबाकर रखा

आज की आंगनवाड़ी न्यूज

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रो मे बाल विकास विभाग द्वारा चलाये जा रहे आंगनवाड़ी केन्द्रो पर बच्चो को दिये जाने वाले राशन को पहुचाने का जिम्मा समूह को दिया गया है लेकिन ये समूह राशन देने मे लापरवाही कर रहे है इन समूह की महिलाओ को कार्यालय से राशन का उठान कर केन्द्रो पर पहुचाने का जिम्मा दिया गया है।

आजमगढ़ जिले मे मिर्जापुर ब्लाक क्षेत्र के मीर बख्शपुर गांव में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र पर करीब दो माह से पुष्टाहार का वितरण नहीं हो रहा है इस केंद्र पर राशन देने वाली समूह की अध्यक्ष ने राशन अपने घर में दबाकर रख लिया है। इस केंद्र को चलाने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्री का कहना है समूह ने कार्यालय से सूचना मिली कि केंद्र के राशन का उठान कर लिया है जब वो पुष्टाहार मांगने के लिए गईं तो समूह के अध्यक्ष ने देने से इनकार कर दिया।

मीर बख्शपुर गांव मे आंगनबाड़ी केंद्र पर शोभा और सरस्वती कार्यरत हैं। मिर्जापुर ब्लाक क्षेत्र की आंगनबाड़ी वर्करो का आरोप है कि समूह के अध्यक्ष ने गोदाम से 15 अगस्त को बाल पुष्टाहार के रूप में पांच सौ ग्राम दलिया की 190 पैकेट, पांच सौ ग्राम के रिफाइन तेल का 302 पैकेट, एक किलो चना दाल का 152 पैकेट, चना दाल के पांच सौ ग्राम के 133 पैकेट का उठान किया है। राशन न मिलने पर ग्रामीणों ने इसकी शिकायत ग्राम प्रधान व समूह की सुपरवाइजर से की है । लेकिन शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई।

जिले के मिर्जापुर विकास खंड क्षेत्र में 277 आंगनबाड़ी वर्कर और 516 समूह के सदस्य हैं। इसी विकास खंड क्षेत्र के मीरबख्शपुर गांव में समूह में अध्यक्ष सहित नामित 11 महिलाएं सदस्य हैं। इस समूह की अध्यक्ष प्रमिला हैं। समूह की अध्यक्ष व सदस्य विकास खंड कार्यालय से पुष्टाहार वितरण के लिए लाती हैं। और इसको यहीं से आंगनबाड़ी केन्द्रो पर उपलब्ध कराया जाता है केंद्र की आंगनवाड़ी के माध्यम से पंजीकृत बच्चों को पुष्टाहार वितरण किया जाता है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!