आंगनवाड़ी न्यूज़पुष्टाहारमहाराजगंजस्वयं सहायता समूह

समूह की लापरवाही से गोदाम में दबे पोषाहार के 2500 पैकेट हुए एक्सपायर

आंगनवाड़ी न्यूज

महाराजगंज जनपद के लक्ष्मीपुर और नौतनवा ब्लाक के आंगनबाड़ी केंद्रों के लाभार्थियों का पोषाहार खराब हो गया है जिले के इन ब्लॉक मे राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत उदय प्रेरणा लघु उद्योग द्वारा तैयार टेक होम राशन का करीब 2500 पोषाहार के पैकेट गोदाम मे दबे रहने से एक्सपायर हो गया है। लक्ष्मीपुर के 253 आगनबाड़ी केंद्रों के सापेक्ष अभी तक मात्र 100 केंद्रों पर ही होम टेक राशन पोषाहार ही उपलब्ध कराया गया है। ये पैकेट गोदाम मे नए व पुराने पोषाहार मे मिक्स हुआ पड़ा है एक्सपायर पोषाहार कि जानकारी मिलने पर अब इन पैकेट को नए पैकेट से अलग करावाया जा रहा है।

जनपद के लक्ष्मीपुर ब्लॉक मे धन ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जनवरी-2023 में उदय प्रेरणा लघु उद्योग की स्थापना की गई थी । शासन के निर्देश पर इस प्लांट मे आंगनबाड़ी केंद्रों के लाभार्थियों का पोषाहार तैयार किया जा रहा है। इस प्लांट मे राष्ट्रीयआजीविका मिशन के अंतर्गत सारी मशीनें ऑटोमैटिक हैं। तीन भागों में बंटे इस प्लांट में प्रोडक्शन यूनिट, मिक्चर टैंक एवं पैकिंग सेक्शन हैं। करीब 2 करोड़ की लागत से इस फैक्ट्री की स्थापना की गई थी जिसमें 300 समूहों द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। इस व्यवस्था का संचालन पंचायत एवं ग्रामीण विकास के अंतर्गत राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से किया जा रहा है। इस प्लांट की वजह से हजारो महिलाओ को रोजगार मिल रहा है साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग के आगनबाड़ी केंद्र के लाभार्थियों का पोषाहार भी बनाया जा रहा है।

इस सम्बंध मे ग्रामीण आजीविका मिशन के ब्लाक समन्यवक मुकेश कुमार मिश्र का कहना है कि शासन के निर्देश पर उदय प्रेरणा लघु उद्योग को नौतनवा व लक्ष्मीपुर के आंगनबाड़ी केंद्रों पर होमटेक राशन पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस सूखा राशन मे लड्डू प्रीमिक्स, आटा बेशन बर्फी प्रीमिक्स को बनाकर समूह की महिलाओ की मदद से नियमानुसार आंगनवाड़ी केंद्रों पर पहुंचा रहे हैं।

आईएसबी लक्ष्मीपुर के एडीओ अब्दुल गफ्फार ने पोषाहार खराब होने के सम्बंध मे बताया कि नौतनवा में एक माह के राशन सभी केंद्रों पर पहुंचा दिए हैं। जबकि लक्ष्मीपुर में अभी से सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर नहीं पहुंच सका है। गोदाम मे कुछ पोषाहार के पैकेट दबे हुए पाये गए है ये पैकेट 16 अप्रैल को एक्सपायर हो गए है अब उन्हें गोदाम से हटाकर निष्प्रयोज्य कर दिया गया है। उनका वितरण किसी भी आंगनवाड़ी केन्द्र पर नहीं किया जाएगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!