अन्य भर्ती

सरकारी नौकरी में कम्प्यूटर कोर्स के मानक में बदलाव, डाक विभाग में निकली बम्पर भर्ती

सरकारी नौकरी

 प्रदेश सरकार के समूह ‘ग’ के ऐसे पद जिनमें कंप्यूटर शिक्षा व टाइपिंग आदि अनिवार्य होती है उन पदों के लिए अब नए सिरे से कंप्यूटर के डिग्री व डिप्लोमा पाठ्यक्रम तय कर दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने ऐसी नौकरियों के लिए कंप्यूटर प्रमाण पत्र ‘ओ’ लेवल और उसके समकक्ष कोर्स को मान्य करते हुए पाठ्यक्रम की सूची जारी कर दी है। नई भर्तियों में कंप्यूटर के यही प्रमाण पत्र अब मान्य होंगे।

अपर मुख्य सचिव कार्मिक देवेश चतुर्वेदी ने गुरुवार को शासनादेश जारी करते हुए विभागाध्यक्षों के साथ सभी मंडलायुक्तों व डीएम को निर्देश भेज दिए हैं। इसके मुताबिक केंद्र व राज्य सरकार के किसी बोर्ड, विश्वविद्यालय, यूजीसी, एआईसीटीई, एनआईईएलआईटी (डीओईएसीसी) से मान्यता प्राप्त सरकारी व निजी संस्थान से एक वर्ष की अवधि का ‘ओ’ लेवल पाठ्यक्रम मान्य होगा। इसी तरह इंटर के बाद एक साल की अवधि वाले 28 कंप्यूटर पाठ्यक्रमों को भी मान्य किया गया है। इंटर के साथ ही एक वर्ष की अवधि का पीजीडीसीए, डीसीए पाठ्यक्रम पास होने वाले को पात्र माना जाएगा। यूपीडेस्को से उत्तीर्ण एक साल का डिप्लोमा इन इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को पात्र माना गया है। स्नातक स्तर पर एक विषय के रूप में कम से कम एक वर्ष कंप्यूटर साइंस या कंप्यूटर एप्लीकेशन करने वाला भी पात्र होगा। बीएससी आईटी, एमसीए, बीटेक ए लेवल, बी लेवल व सी लेवल वाले को भी पात्र माना गया है। आईटीआई से 52 सप्ताह का कोर्स को भी मान्य किया गया है।

शासनादेश देखने के लिए क्लिक करे

डिप्लोमा इन ऑफिस आटोमेशन एंड पब्लिसिंग, डिप्लोमा इन ऑफिस मैनेजमेंट एप्लीकेशन, एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर, एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन, एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर हार्डवेयर, एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग को पात्र माना गया है। डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन, डिप्लोमा इन कंप्यूटराइज्ड फाइलेंसियल एकाउंटिंग, डिप्लोमा इन कंप्यूटर स्किल, डिप्लोमा इन कंप्यूटर टीचर ट्रेनिंग, डिप्लोमा इन प्रोग्रामिंग, डिप्लोमा इन इंफ्रामेशन सिस्टम, डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर मैनेजमेंट को पात्र माना गया है। डिप्लोमा इंफार्मेशन टेक्नॉलोजी, डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन डेस्कटॉप पब्लिसिंग, मास्टर डिप्लोमा इन कंप्यूअर एप्लीकेशन, मास्टर डिप्लोमा इन कंप्यूटर इंफार्मेशन एंड सिस्टम मैनेजमेंट, मास्टर डिप्लोमा इन इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन मॉडर्न ऑफिस मैनेजमेंट एंड सेक्रेटेरियल प्रैक्टिस, एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर साफ्टवेयर टेक्नोलॉजी, एडवांस डिप्लोमा इन हाडवेयर एंड नेटवर्किंग, एडवासं डिप्लोमा इन इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, आटोमेटेड डॉटा प्रोसेसिंग कोर्स को पात्र माना गया है।

लेखपाल मुख्य परीक्षा भर्ती में 247667 अभ्यर्थी पात्र

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती के लिए 247667 आवदेकों को मुख्य परीक्षा के लिए पात्र अभ्यर्थियों को पात्र माना है। आयोग के सचिव आशुतोष मोहन अग्निहोत्री ने गुरुवार को इसके लिए कटऑफ जारी किया।

आयोग के सचिव के मुताबिक लेखपाल भर्ती के लिए 1390305 ने आवेदन किया था। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में मिले स्कोर के आधार पर श्रेणीवार 15 गुना अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के शार्टलिस्ट कर अर्ह घोषित किया गया। शर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों में जांच के अधीन 39 अभ्यर्थियों को औपबंधिक रखा गया है।

आवेदन शुल्क जमा करने के लिए क्लिक करे

सचिव आशुतोष मोहन अग्निहोत्री ने कहा है कि आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए अर्हता संबंधी परिणाम आयोग की वेबसाइट पर देख लें। इसके आधार पर लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए श्रेणी के आधार पर शुल्क जमा कर दें। अनारक्षित व ओबीसी को 200 रुपये और एससी व एसटी को 80 रुपये देना होगा। शुल्क जमा करने के बाद ही परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा। इसके लिए बाद में सूचना दी जाएगी।

डाक विभाग में निकली बम्पर भर्ती

भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवकों की बंपर भर्तियां निकाली हैं। 21 राज्यों के विभिन्न पोस्टल सर्कल में कुल 38926 नियुक्तियां होंगी। उत्तर प्रदेश में ढाई हजार से अधिक पद भरे जाएंगे। इसके अलावा बिहार, झारखंड और उत्तराखंड में भी बड़ी संख्या में पद भरे जाएंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 05 जून 2022 निर्धारित की गई है।

नोटिफिकेशन देखने के लिए क्लिक करे

इस पद के लिए दसवीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं। मैट्रिक में गणित और अंग्रेजी विषय में पास होना अनिवार्य है। साथ ही राज्य के अनुसार दसवीं कक्षा तक स्थानीय भाषा की पढ़ाई की हो या स्थानीय भाषा की जानकारी होना आवश्यक है। ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए उम्मीदवार को साइकिल/स्कूटर/मोटरसाइकिल चलानी आती हो। न्यूनतम आयुसीमा 18 और अधिकतम 40 वर्ष है।

वेदन करने के लिए क्लिक करे

सामान्य और ओबीसी वर्ग को 100 रुपये ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करना होगा। जबकि एससी/एसटी वर्ग व दिव्यांगों और महिलाओं के लिए कोई शुल्क देय नहीं है।

समान अंक पर आयु में वरिष्ठ अभ्यर्थी को मिलेगी वरीयता

 इलाहाबाद हाईकोर्ट में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कहा है कि यदि किसी अभ्यर्थियों के समान अंक हैं तो उस वरिष्ठ अभ्यर्थी को आयु में चयन में वरीयता दी जाएगी। कोर्ट ने कहा कि अगर चयनित अभ्यर्थियों में से कोई ज्वाइन नहीं करता है और पद खाली रहता है तो याची की नियुक्ति पर विचार किया जाए। कोर्ट ने यह भी कहा कि ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर याची अपनी मांग सरकार के समक्ष रखे। यह आदेश न्यायमूर्ति सौरभ श्याम शमशेरी ने प्रशांत माहेश्वरी की याचिका को निस्तारित करते हुए दिया है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!