आंगनवाड़ी न्यूज़कुपोषणसुकन्या योजना

सुकन्या योजना में आंगनवाड़ी की होगी नई भूमिका

आंगनवाड़ी न्यूज़

सुकन्या योजना में आंगनवाड़ी दी जा रही नई भूमिका

प्रयागराज में सुकन्या योजना का लाभ अधिक से अधिक बेटियों को मिले इसके लिए बाल विकास परियोजना से डाक विभाग का करार किया गया है। इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में बेटियों को शिक्षित करने के साथ आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायिका अभिभावकों को बचत का पाठ भी पढ़ाएंगी। आंगनवाडी कार्यकत्री और सहायिका सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटियों का खाता खुलवाने के लाभ से सम्बंधित जानकारी लोगों को घरों पर जाकर देंगी । इसके बाद योजना के तहत बेटियों का खाता भी खोलेंगी। प्रधान डाकघर में कार्यकत्री और सहायिकाओं को इसके लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण ले चुकी 300 महिलाओं को अपने क्षेत्र में जाकर लोगों को योजना के प्रति जागरूक करना और बेटी व् उनके अभिभावकों की पूरी जानकारी भी डाक विभाग को महीने में दो बार देनी होगी। जनपद के सीनियर पोस्ट मास्टर राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत सुकन्या समृद्धि योजना संचालित की गई है । उन्होंने बताया कि तीन वर्ष में 15 से 20 हजार के आसपास खाता खुला है।

ये भी पढ़े … मातृव वंदना योजना क्या है क्लिक करे

पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराने पर मिलने वाला भत्ता

महराजगंज जिला अस्पताल प्रशासन ने कुपोषित बच्चों को स्वस्थ करने के लिए पहल की है।ओपीडी में कुपोषित बच्चा मिलने पर बाल रोग विशेषज्ञ खुद बच्चे को पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती करेंगे। इसके लिए सीएमएस ने निर्देश जारी किया है। कुपोषित बच्चों को स्वस्थ करने के लिए जिला अस्पताल परिसर में दस बेड को पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) संचालित है। जबकि जिले में करीब 34 हजार बच्चे कुपोषित हैं। इनमें करीब चार हजार बच्चे अति कुपोषित हैं। जिनमे 2000 कुपोषित बच्चे हो चुके हैं

जिला अस्पताल परिसर में संचालित पोषण पुनर्वास केंद्र में अब तक 2000 कुपोषित बच्चों को स्वस्थ्य किया जा चुका है। इनके चलने-फिरने में अस्वस्थ इन बच्चों का चलना देख उनके परिवार के सदस्यों में खुशी है। पोषण पुनर्वास केंद्र में कुपोषित बच्चे को एक बार में अधिकतम 28 दिन तक भर्ती किया जाता है।

क्या मिलती है सुविधा पोषण पुनर्वास केंद्र में कुपोषित बच्चे को भर्ती कराने वाले व्यक्ति को 100 यात्रा भत्ता दिया जाता है। बच्चे की देखभाल कर रही मां या परिजन को हर दिन 50 रुपये भोजन के लिए दिया जाता। साथ में 100 रुपये यात्रा भत्ता दिया जाता है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!