आंगनवाड़ी न्यूज़हरदोईहॉटकुक्ड योजना

हाट कुक्ड योजना मे लापरवाही बरतने वाले प्रधानो पर होगी कार्यवाही

आंगनवाडी न्यूज़

हरदोई  शासन द्वारा आंगनवाडी केन्द्रों पर वितरण होने वाले हाट कुक्ड योजना में सहयोग न करने पर प्रधानों पर कार्यवाही की जाएगी जिला स्तरीय अधिकारियो ने कहा है कि आंगनवाडी कार्यकत्री व प्रधान आपसी सहयोग करते हुए योजना को सफल बनाये एक-दूसरे पर दोषारोपण करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

शासन द्वारा जारी हाट कुक्ड योजना का आदेश देखने के लिए क्लिक करे

हरदोई जनपद के 19 विकास खंडों में 3930 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किये जा रहे हैं। और इन केन्द्रों मे करीब डेढ़ लाख पंजीकृत बच्चों को हाटकुक्ड योजना के तहत पका पकाया खाना दिया जायेगा। चूँकि ये योजना काफी वर्षो पुराणी है और सालों से बंद पड़ी थी लेकिन अब शासन द्वारा इस योजना को दुबारा शुरू किया जा रहा है। इस योजना में प्राथमिक विधालय में संचालित केन्द्रों में बच्चो को खाना बनाने वाले रसोइयों को अलग से भुगतान किया जाएगा।

बिना बैंक खातो को क्रियाशील किये योजना लागू होना संभव नही

इस योजना को सफल बनाने के लिए प्रधानों व आंगनबाड़ी वर्करों के बीच संयुक्त खाते खुलवाये गये थे लेकिन योजना को बंद करने से बेंक खाते निष्क्रिय हो गये इसी सम्बन्ध में विभाग द्वारा आंगनवाडी कार्यकत्री व प्रधानो के बीच खुलवाये गये बेंक खातो को सक्रीय करने के लिए आदेश जारी किया गया था लेकिन दिसंबर 2022 तक मात्र 903 आंगनवाडी केंद्रों पर ही बैंक खाते सक्रीय किये गये हैं। जबकि अन्य ब्लाकों व ग्राम पंचायतों में बैंक खातो को सक्रीय करने के लिए ध्यान नही दिया जा रहा है। जब तक समस्त ग्राम पंचायतों में खाते क्रियाशील नही होते इस योजना को लागू नही किया जा सकता अब तक किसी जनप्रतिनिधि ने समस्या का समाधान कराने के लिए पहल नहीं की है।

जिला पंचायत राज अधिकारी विनय सिंह ने बताया कि उन्हें डीपीओ का पत्र मिला है। सभी ब्लाकों के बीडीओ, सीडीपीओ के जरिए प्रधानों संग बैठक करने व खाता खुलवाने के लिए कहा गया है। अगर कोई प्रधान बैंक खातो को सक्रीय करने में सहयोग नहीं कर रहा है तो इसकी लिखित जानकारी दें। मामले में नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी होगी। 

जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्धि मिश्रा का कहना है कि जिला पंचायत राज अधिकारी को पत्र भेज कर अनुरोध किया गया है कि प्रधानों और आंगनवाडी कार्यकत्री के बीच संयुक्त खाते खोले जाये जिनका बैंक खाता बंद है उन्हें सक्रीय कराया जाये । आंगनबाड़ी कार्यकत्री को भी निर्देश दिए गए हैं कि प्रधानों से समन्वय स्थापित कर खाता खुलवाएं।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!