आंगनवाडी केन्द्रों की गतिविधियाआंगनवाड़ी न्यूज़पुष्टाहारबस्तीमऊमेरठ

लाभार्थियों के अभिभावको के आधार कार्ड पर मिलने वाले राशन पर लगी रोक , माह में दो बार होगा राशन वितरण

आंगनवाडी न्यूज़

बस्ती बाल विकास विभाग निदेशालय द्वारा जारी आदेशानुसार आंगनबाड़ी केंद्रों पर माता-पिता के आधार कार्ड पर मिलने वाले राशन पर रोक लगा दी गयी है नये आदेश के क्रम में अब बच्चों के आधार कार्ड पर ही लाभार्थियों को राशन दिया जाएगा।प्रदेश में शासन द्वारा आंगनवाडी केन्द्रों पर पंजीकृत बच्चों के आधार कार्ड बनाए जाने के आदेश जारी किये है। इन केन्द्रों पर तीन से छह साल के बच्चों का कैंप लगाकर आधार कार्ड बनाया जायेगा। अब तक आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के माता-पिता के आधार कार्ड पर पोषाहार वितरण किया जाता था लेकिन इसमें काफी समस्याए बढ गयी है बहुत से अभिभावक अपना आधार कार्ड देने के लिए तैयार नही होते तो कुछ जगह बच्चो के पास स्वय का आधार कार्ड बना नही है इससे पारदर्शिता में कमी आ रही है लेकिन अब इसके लिए जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत बच्चों के आधार कार्ड बनाए जाने के सम्बन्ध में सीडीपीओ ने कैंप लगाने के निर्देश दिए हैं।

जिला कार्यक्रम अधिकारी सावित्री देवी ने बताया कि सभी सीडीपीओ को तैयारी करने के आदेश दे दिए गये हैं। पंजीकृत बच्चो के अभिभावक आंगनवाडी केन्द्रों पर जाकर बच्चों का आधार कार्ड बनवाएं। इससे पूर्व आंगनबाड़ी केंद्रों के पजीकृत जिन बच्चों का आधार कार्ड नहीं है उन बच्चों के माता या पिता के आधार कार्ड पर पोषाहार दिया जाता है लेकिन अब एक जनवरी से बच्चों के आधार कार्ड पर ही पोषाहार मिलेगा।

मेरठ में आंगनवाडी केन्द्रों पर आधार कार्ड बनने हुए शुरू

मेरठ बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों का आधार कार्ड बनाये जा रहे है इससे पूर्व केवल पोस्ट ऑफिस पर ही आधार कार्ड बनाये जाते थे। बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों पर 6 माह से 6 वर्ष तक के पंजीकृत बच्चों को मिलने वाली खाद्य सामग्री दाल, दलिया का वितरण किया जाता है। लाभार्थियों के सत्यापन के सम्बन्ध में नए आदेशानुसार अभिभावकों के आधार कार्ड पर रोक लगाते हुए बच्चो के आधार कार्ड पर ही पुष्टाहार वितरण किया जायेगा इसीलिए शासन ने पोस्ट ऑफिस के साथ बाल विकास पुष्टाहार विभाग को भी आधार कार्ड बनाने के लिए अधिकृत किया है।

ये न्यूज़ आप aanganwadiuttarpradesh.com पर पढ़ रहे है

हस्तिनापुर ब्लॉक के केन्द्रों पर भी आधार कार्ड बनाने का कार्य 12 जनवरी से शुरू किया जायेगा मवाना तहसील क्षेत्र के मवाना और हस्तिनापुर ब्लॉक मुख्यालयों पर तकनीकी प्रणाली स्थापित की गई है। बच्चो के आधार कार्ड बाल विकास विभाग के कर्मचारी ही बनाएंगे। इसके लिए विभाग ने मवाना ब्लॉक पर क्षेत्रीय सुपरवाइजर सुमन तोमर को अधिकृत किया है। मवाना तहसील क्षेत्र के गांव नंगला हरेरू के आंगनबाड़ी केन्द्र पर पंजीकृत 43 छोटे बच्चों के आधार कार्ड बनाए गए है ।

बाल विकास परियोजना अधिकारी सुशील कुमार ने बताया कि खेड़ी मनिहार गांव में आंगनबाड़ी केन्द्र पर टेबलेट से आधार कार्ड बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। नंगला हरेरू गांव में केन्द्र पर शिविर लगाकर आधार कार्ड बनाए जा रहे है। आंगनवाडी केन्द्र पर रजिस्टर्ड बच्चों को ही प्राथमिकता मिलेगी। हस्तिनापुर ब्लॉक के लिए सुपरवाइजर को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

आधार कार्ड बनाने के लिए ब्लॉक के ग्राम पंचायत सचिव द्वारा बनाया गया आयु प्रमाणपत्र जरूरी है। अगर प्रमाण पत्र नही है तो आधार बेवसाइट पर जारी प्रारूप को प्रधान द्वारा सत्यापित करके देना होगा। नगर पंचायत क्षेत्र में अधिशासी अधिकारी द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र जरूरी है। आधार कार्ड बनवाने के लिए माता पिता अपने मोबाइल लेकर जाएं जिससे आधार कार्ड बनाते समय उनके मोबाइल पर ओटीपी सत्यापन करके आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा सके। छोटे बच्चों की आयु के प्रमाणपत्र के बिना आधार कार्ड बनाया जाना संभव नहीं है।

आधार सत्यापन के सम्बन्ध में निदेशालय द्वारा जारी आदेश देखे

लाभार्थियों-के-सत्यापन-के-सम्बंध-में

माह में दो बार होगा ड्राई राशन का वितरण

मऊ जनपद में आंगनबाड़ी केंद्रों के लाभार्थियों को मिलने वाला ड्राई राशन की आपूर्ति विलम्ब होने से अब राशन जनवरी माह में दो बार वितरण किया जाएगा। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा संचालित आंगनवाडी केन्द्रों पर नैफेड द्वारा ड्राई राशन की आपूर्ति की जाती है लेकिन अक्टूबर और नवम्बर में आपूर्ति विलंब होने के कारण केन्द्रों के लाभार्थियों को ड्राई राशन वितरण नहीं किया गया था।

जिले में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा 2587 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किये जा रहे है। इन केन्द्रों में 2213 पूर्ण आंगनबाड़ी केंद्र और 374 मिनी आंगनबाड़ी केंद्र हैं। अवगत हो कि शासन के निर्देश पर विभागीय द्वारा इन आंगनवाडी केंद्रों पर पंजीकृत गर्भवती, धात्री, शून्य से तीन वर्ष तथा तीन से छह वर्ष बच्चो एवं अतिकुपोषित बच्चो को ड्राई राशन में गेहू दलिया, चना दाल एवं खाद्य तेल का वितरण किया जाता है।

राशन की विलम्ब आपूर्ति के बारे में जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत सिंह का कहना है कि आँगनबाड़ी केन्द्रों के लाभार्थियों को सूखा राशन वितरण किये जाने की व्यवस्था के अन्तर्गत प्रति माह नैफेड द्वारा गेहूं दलिया, चना दाल एवं खाद्य तेल की आपूर्ति की जाती है। लेकिन अक्टूबर और नवम्बर माह में नैफेड द्वारा आपूर्ति में विलम्ब होने के कारण वितरण नहीं किया गया था अब आपूर्ति की गयी है इस कारण माह में दो बार राशन वितरण किया जायेगा ।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!