आंगनवाड़ी न्यूज़लखीमपुर

अवैध वसूली को लेकर आंगनवाड़ी सीडीपीओ से भिड़ी, मीटिंग छोड़कर भागे सीडीपीओ

आंगनवाड़ी न्यूज

लखीमपुर जिले के धौरहरा क्षेत्र मे बेलाहार केंद्र की आंगनबाड़ी कार्यकत्री डॉली अवस्थी ने अपने विभाग के सीडीपीओ के खिलाफ पुलिस से शिकायत की है।

आंगनबाड़ी कार्यकत्री ने आरोप लगाया है कि बाल विकास विभाग के सीडीपीओ ने एक हजार रुपये शुल्क न देने पर उससे अभद्रता की है। जिससे आहात होकर वो बेसुध होकर गिर पड़ी। इस मामले मे पुलिस ने जांच के बाद कार्यवाही करने को कहा है जबकि सीडीपीओ ने आंगनवाड़ी के आरोपों को गलत बताया है।

जिले के धौरहरा ब्लॉक के बाल विकास परियोजना कार्यालय पर में मासिक बैठक बुलाई गयी थी। इसमे ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले सभी आंगनवाड़ी केन्द्रो की कार्यकत्रियों को बुलाया गया था जिसमे बेलाहार केंद्र की आंगनबाड़ी कार्यकत्री डॉली अवस्थी भी मीटिंग मे पहुंचीं।

कार्यकत्री डॉली अवस्थी ने बताया कि इस बैठक में उनके सीडीपीओ सुजीत कुमार सिंह ने सुविधा शुल्क के नाम पर एक हजार रुपये जमा करने को कहा। तो उन्होने मना कर दिया जिससे सीडीपीओ सुजीत कुमार सिंह उन पर भड़क गए और अभद्रता करनी शुरू कर दी। सीडीपीओ के इस रवैए से वह आहत होकर जमीन पर गिर पड़ी।

आंगनवाड़ी के गिरने की सूचना पर डॉली अवस्थी के परिवारजन केंद्र पर पहुंच गए और उसे सीएचसी में भर्ती कराया गया। पीड़िता के इलाज के बाद धौरहरा थाने में सीडीपीओ के खिलाफ तहरीर दी गयी है।इस मामले मे प्रभारी निरीक्षक दिनेश सिंह बताया कि मामले में जांच के बाद कार्यवाही की जाएगी।

जबकि इस मामले मे धौरहरा क्षेत्र के सीडीपीओ सुजीत कमार सिंह ने बताया आंगनवाड़ी डोली के विरुद्ध काफी शिकायतें होने की वजह से छह माह से उसका मानदेय नहीं आ रहा है। लेकिन सुविधा शुल्क की कोई बात नहीं हुई है डोली द्वारा लगाए गए सभी आरोप निराधार हैं।

इस बारे मे डॉली अवस्थी ने बताया कि उसे छह माह से मानदेय नहीं मिला है। मानदेय देने के लिए सीडीपीओ द्वारा सुविधा शुल्क मांगा जाता है डोली ने पैसे देने से मना कर दिया था। हमारे ब्लॉक की सभी आंगनवाड़ी वर्करो से प्रति माह एक हजार रुपये जमा कराए जाते हैं जो आंगनवाड़ी पैसे नहीं देती है उसका मानदेय रोक दिया जाता है।

मीटिंग मे भी डोली ने जब पैसे देने से मना कर दिया तो सीडीपीओ ने आंगनवाड़ी पर भड़क गए। जन आंगनवाड़ी को जमीन पर पड़े देखा तो मीटिंग से भाग खड़े हुए।

ये कोई नई बात नहीं है अक्सर बाल विकास विभाग मे मुख्य सेविका और सीडीपीओ द्वारा आंगनवाड़ी वर्करो से अवैध वसूली की शिकायते आती रहती है। जिस पर समय समय पर कार्यवाही भी होती रहती है। पिछले दिनो सीडीपीओ पर जांच कर निलंबित की कार्यवाही की गयी थी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!