आंगनवाड़ी न्यूज़कानपुर देहातशाहजानपुरसमग्र शिक्षा अभियान

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अब दीक्षा ऐप पर मिलेगा प्रशिक्षण, उत्तीर्ण वर्करो को मिलेगा सर्टिफिकेट

आंगनवाड़ी न्यूज़

शाहजहांपुर जनपद में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अब दीक्षा ऐप पर आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चो को मानसिक तथा बौद्धिक विकास के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। राज्य के शिक्षा महानिदेशक ने इस सम्बंध मे आदेश जारी करते हुए इसका सख्ती से पालन करने को कहा है। आदेश को देखते हुए जनपद के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने आंगनवाड़ी वर्करो को प्रशिक्षण देने का प्लान भी तैयार कर लिया है।

दीक्षा एप की पूरी जानकारी के लिए क्लिक करे

नयी शिक्षा नीति के तहत राज्य शिक्षा विभाग द्वारा प्राइमरी स्कूलों के साथ अब आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ रहे नौनिहालों पर शिक्षा देने पर ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है। जनपद मे बाल विकास विभाग द्वारा संचालित किए जा रहे आंगनवाड़ी केन्द्रो की लगभग 24 सौ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को दीक्षा ऐप पर प्रशिक्षण देकर केन्द्रो के बच्चो को उच्च शिक्षा दी जाएगी साथ ही प्रशिक्षण प्राप्त करने वालीआंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। प्रशिक्षण दी गयी आंगनवाड़ी वर्करो को टेस्ट के माध्यम से योग्यता परखी जाएगी इस टेस्ट के लिए आंगनवाड़ी वर्करो को प्रश्नों के 70 फीसदी सही उत्तर देने वाली आंगनवाड़ी को उत्तीर्ण होने पर प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

जनपद स्तर पर नोडल अधिकारी द्वारा शिक्षकों के साथ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षण दौरान होने वाली समस्याओं में सहायता दी जाएगी । दीक्षा पोर्टल पर निष्ठा-4 ट्रेनिंग आंगनबाड़ी वर्करो के साथ प्राइमरी स्कूल के शिक्षकों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी अरविंद रस्तोगी  ने बताया कि जनपद की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को दीक्षा ऐप से प्रशिक्षित किया जाएगा। एप मे प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद आंगनवाड़ी वर्करो द्वारा केंद्रों के बच्चो को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी।

डीएम ने लाभार्थियो की पोषण ट्रेकर मे शत प्रतिशत फीडिंग के निर्देश दिये

कानपुर देहात कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम नेहा जैन की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति की बैठक करते हुए डीएम ने सभी सीडीपीओ को आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के सैम मैम सत्यापन के कार्य, पोषण ट्रैकर में फीडिंग, बच्चों के आधार फीडिंग के कार्य में ज्यादा से ज्यादा प्रगति लाने के लिए निर्देश दिए है

डीएम ने कहा है कि आंगनवाड़ी केन्द्रो के बच्चों को समय से राशन वितरण करते हुए शिक्षा के स्तर को भी सुधारा जाए। केन्द्रो के बच्चो को निपुण भारत के अंतर्गत शिक्षित किया जाए और समय समय पर उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी करते रहे । अति कुपोषित श्रेणी के बच्चों की एनआरसी में भर्ती कराए जाने मे लापरवाही बरती जा रही है भर्ती कराये जा रहे बच्चो की प्रतिशत कम पाए जाने पर डीएम ने सभी सीडीपीओ पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अपने अपने क्षेत्र में भ्रमण कर ज्यादा से ज्यादा बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर एनआरसी में भर्ती कराने का निर्देश दिया।

डीएम नेहा जैन ने कहा कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में शासन के निर्देश पर वॉल पेंटिंग अवश्य कराई जाए। देहात के संदलपुर, झींझक एवं मलासा ब्लॉक में टीकाकरण अभियान में कम प्रगति पाए जाने पर डीएम ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए शत प्रतिशत टीकाकरण किए जाने के लिए निर्देश दिये है ।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!