आंगनवाड़ी न्यूज़बस्तीबहराइच

आंगनवाड़ी केंद्रों की अपग्रेडेशन रिपोर्ट मे लापरवाही बरतने पर 15 सीडीपीओ का वेतन रोका

आंगनवाड़ी न्यूज

बस्ती जिले मे शासन के निर्देश पर 126 आंगनबाड़ी केंद्रों का अपग्रेडेशन होने के लिए स्टीमेट और प्रस्ताव तैयार कर निदेशक बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार को भेजा गया था । जिसके लिए निदेशक ब्रोका ने प्रस्तावित केंद्रों की वर्तमान स्थिति की रिपोर्ट मांगी थी। इसी रिपोर्ट के आधार पर आंगनवाड़ी केन्द्रो के अपग्रेडेशन होने के लिए बजट जारी किया जाना था । लेकिन दो माह से अधिक का समय बीतने के बाद भी जिले के किसी भी सीडीपीओ ने सभी अपग्रेड होने वाले आंगनबाड़ी केंद्रों के वर्तमान स्थिति की रिपोर्ट नहीं दी है।जिसके कारण शासन में पत्रावली लंबित पड़ी है। जिसको देखते हुए डीपीओ सावित्री देवी ने सभी सीडीपीओ को नोटिस देते हुए तीन दिनों में रिपोर्ट व स्पष्टीकरण मांगा है। डीपीओ सावित्री देवी ने सख्त हिदायत दी है कि जवाब न मिलने पर विभागीय कार्रवाई प्रस्तावित कर दी जाएगी।

डीपीओ सावित्री देवी ने सभी सीडीपीओ को भेजे नोटिस के अनुसार बताया कि शासन स्तर से 126 आंगनबाड़ी केंद्रों के अपग्रेडेशन के लिए निर्देश मिला था। जिसका स्टीमेट और प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। अब वर्तमान स्थिति का फोटोग्राफ और प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराया जाना है यह कार्य सीडीपीओ द्वारा किया जाना है। डीपीओ ने बताया कि बार-बार बैठकों में लिखित और मौखिक निर्देश के बाद भी सीडीपीओ द्वारा फोटोग्राफ व प्रमाण-पत्र नहीं दिया गया। जबकि दो माह से अधिक का समय बीत गया है। इसके साथ ही शौचालय मरम्मत के लिए परियोजनाओं से आगणन, स्टीमेट तथा फोटोग्राफ नहीं दिया गया।

डीपीओ के अनुसार प्रतीत हो रहा है कि कोई भी सीडीपीओ शासकीय कार्य में रूचि नहीं ले रहे हैं। ऐसे में सभी सीडीपीओ के एक माह का वेतन रोकने के आदेश जारी कर दिये गए है। डीपीओ सावित्री देवी ने कहा कि सभी सीडीपीओ को पुन निर्देशित किया जाता है कि तीन दिन में सम्बन्धित से समन्वय स्थापित करते हुए नये केन्द्र उच्चीकरण के लिए फोटो व प्रमाण-पत्र दें। अभी तक मांगी गई सूचना व रिपोर्ट नहीं उपलब्ध कराने पर अपना स्पष्टीकरण भी तीन दिनों में प्राप्त कराएं। डीपीओ ने इस बाबत की सूचना सीडीओ को भी भेजी जा चुकी है

डाटा फीडिंग में लापरवाही बरतने पर सीडीपीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि

बहराइच जनपद की डीएम मोनिका रानी ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समितिव कन्वर्जेन्स समिति की बैठक मे परियोजनावार कार्यों की समीक्षा की बैठक के दौरान डीपीओ ने डाटा फीडिंग में 18 वें वजन फीडिंग में बहराइच प्रदेश में 11 वें स्थान पर होने का ब्यौरा रखा। डीएम ने कहा कि फीडिंग में फिसड्डी सीडीपीओ को प्रतिकूल प्रविष्ट दें साथ ही बेहतर कार्य करने वालों को प्रशस्ति पत्र दिया जाने के निर्देश दिये ।

डीपीओ राज कपूरके अनुसार जिले में पोषण ट्रैकर ऐप पर वर्तमान में 97.55 प्रतिशत बच्चों का वज़न आनलाइन फीड किया गया है। यह प्रदेश में 11वें स्थान पर है। पोषाहार में 77.69 प्रतिशत डाटा फीड किया गया है जो प्रदेश में 18 वें स्थान पर है। होम विज़िट डाटा फीडिंग में टॉप पांच जिलों में शामिल हैं। पोषण टैकर ऐप पर लाभार्थियों की आनलाइन आधार फीडिंग का प्रतिशत 99.13 है।

डीएम ने पोषण ट्रैकर ऐप पर वज़न फीडिंग कार्य की परियोजनावार समीक्षा की। जिसमें ब्लॉक बलहा, महसी, पयागपुर, फखरपुर, हुजूरपुर, जरवल, कैसरगंज, विशेश्वरगंज, मिहीपुरवा, रिसिया, नगर, चित्तौरा, नवाबगंज, शिवपुर, तेजवापुर की फीडिंग 95 प्रतिशत से अधिक पाई गई। होम विज़िट डाटा में ब्लॉक मिहींपुरवा, महसी का प्रतिशत भी 95 से कम पाई गई। वीएसएसएनडी दिवस में ब्लॉक पयागपुर व कैसरगंज को छोड़कर शेष परियोजनाओं की फीडिंग भी 90 प्रतिशत से कम पाई गई।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!