आंगनवाड़ी न्यूज़पुष्टाहारहॉटकुक्ड योजना

आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चो को हाटकुक्ड का करना पड़ेगा इंतजार,ड्राई राशन ही होगा वितरण

आंगनवाड़ी न्यूज


हरदोई बाल विकास विभाग मे शासन द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्रो पर हॉट कुक्ड योजना अभी लागू नहीं होगी इसी क्रम मे जनपद की 13 बाल विकास परियोजनाओं के आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत 2.82 लाख लाभार्थियों को अब दुबारा अप्रैल और मई का सूखा राशन वितरण किया जाएगा। इसके लिए यूपी शासन ने अप्रैल, मई और जून के लिए आवंटन जारी कर दिया गया है। जिले के आंगनवाड़ी केन्द्रो पर वितरण किए जाने वाले पुष्टाहार के लिए नेफेड (नेशनल एग्रीकल्चरल को- ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड) ने जिले की बाल विकास परियोजना कार्यालय पर आपूर्ति करना शुरू कर दिया है।

जिले मे बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा संचालित 20 बाल विकास परियोजना के 3930 आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत लाभार्थियों को पुष्टाहार दिया जाता है। 13 परियोजनाओं के इन आंगनवाड़ी केन्द्रो पर नवंबर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह के माध्यम से स्थापित किए गए टीएचआर प्लांट के माध्यम से पुष्टाहार आपूर्ति की जिम्मेदारी दी गई थी। लेकिन इन 13 परियोजनाओं मे से छह परियोजनाओं को नवंबर व दिसंबर और बाकी सात परियोजनाओं को जनवरी से मार्च तक न तो नेफेड और न ही टीएचआर प्लांट से पुष्टाहार की आपूर्ति की गई। जिसके कारण लाभार्थियो मे नाराजगी बढ़ रही है

पुष्टाहार की आपूर्ति न होने से इन परियोजनाओं के लाभार्थी कई महीनों से वंचित रह गए। जिसके कारण इन लाभार्थियो ने कार्यालय मे शिकायतें भी दर्ज कराई। जिसकी वजह से शासन ने टीएचआर प्लांट से इन लाभार्थियो को पुष्टाहार की आपूर्ति शुरू होने तक नेफेड से ही आपूर्ति शुरू करने के आदेश जारी कर दिए हैं। नेफेड की ओर से सात परियोजनाओं के साथ ही इन 13 को मिला कर 20 परियोजनाओं को पुष्टाहार आपूर्ति की जाएगी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्धि मिश्रा ने बताया कि जिले मे लाभार्थियों को पुष्टाहार देने के लिए शासन से मांग की गई थी। जिसकी वजह से शासन ने सभी परियोजनाओं के लिए पुष्टाहार की आपूर्ति का आवंटन जारी कर दिया है। जिसके कारण जिले की सभी 13 परियोजनाओं के वंचित 282109 लाभार्थियों को फिर से पुष्टाहार की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!