आंगनवाड़ी न्यूज़सोनभद्र

आंगनवाड़ी केंद्रों पर होगी नई निधि लागू, बच्चो का बढ़ेगा रुझान

आंगनवाड़ी न्यूज

सोनभद्र डीएम चंद्र विजय सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिले के 16 आंगनबाड़ी केंद्रों का नया भवन बनवाने का प्रस्ताव पास किया गया। अब जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों का कायाकल्प खनिज निधि से कराया जाएगा। प्रशासन ने इन आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन निर्माण के लिए बजट भी आवंटित कर दिया गया है। साथ ही नामित संस्था का चयन कर आंगनवाड़ी भवन का शीघ्र निर्माण कार्य शुरु करा दिया जाएगा।

ये भी पढे …..धरना दे रही आंगनवाड़ी वर्करों पर हुआ लाठी चार्ज,आंगनवाड़ी वर्करों ने पार्टी कार्यालय घेरा

बाल विकास विभाग द्वारा चलाये जा रहे जिले में बहुत से ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र है जिनके भवन की स्थिति बहुत ही खराब हो चुकी है। जबकि कई गांवों में तो आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन ही नहीं है। अब ऐसे गांवों में आंगनबाड़ी केंद्र का भवन निर्माण खनिज निधि से कराया जाएगा। डीएम चंद्र विजय सिंह के निर्देश पर जिला खनिज निधि से 16 आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण कराने के लिए लगभग 50 लाख रुपये स्वीकृत किया गया है।

ये भी देखे...विधान परिषद मे उठा आंगनवाड़ी वर्कर का मुद्दा

आंगनवाड़ी केंद्र निर्माण के लिए बाल विकास परियोजना विभाग को बजट आवंटित कर दिया गया है। बाल विकास परियोजना विभाग निर्माण करने वाली संस्था का चयन कर शीघ्र ही टेण्डर कराने के बाद भवन निर्माण कराने का कार्य शुरु करा दिया जाएगा। इससे प्राइमरी स्कूल में शिक्षण के लिए जाने बच्चे भवनों का निर्माण करने के बाद आंगनबाड़ी केंद्र मे जाना शुरू कर देंगे। अब इन आंगनबाड़ी पर शासन ने बच्चों को गर्म भोजन देने की तैयारी भी शुरू कर दी है जिससे बच्चो को मिड डे मिल के मेनू के अनुसार भोजन भी केंद्र पर मिलेगा ।

बच्चों के लिए आंगनबाड़ी केंद्र पर मिलेंगे खिलौने

जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में आने वाले छोटे-छोटे बच्चों की शिक्षा और खेलने के लिए खनिज निधि से खिलौने भी खरीदे जाएंगे। इससे इससे बच्चें जहां आंगनबाड़ी केंद्र में आने वाले बच्चो की संख्या भी बढ़ेगी साथ ही अभिभावकों का केंद्र के प्रति रुझान होगा। केन्द्रो के बच्चो पर खिलौनों के माध्यम से शिक्षा के साथ साथ मानसिक और शारीरिक प्रभाव भी पड़ेगा। डीएम ने बताया कि नयी शिक्षा नीति के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को प्री प्राईमरी की शिक्षा दी जाएगी इसके लिए सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार प्रशासन कार्य कर रहा है।

आपको ये खबर कैसी लगी ? कमेन्ट करके जरूर बताए

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!