अन्य राज्यआंगनवाड़ी न्यूज़

अति कुपोषित बच्चो को अब आंगनवाडी केन्द्रों पर मिलेगा पोषक लड्डू

बिहार आंगनवाडी न्यूज़

 बिहार बाल विकास पुष्टाहार निदेशालय राज्य के आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत अति कुपोषित बच्चों को कुपोषण से दूर करने के लिए पोषक लड्डू देने की तैयारी कर रहा है। राज्य सरकार की स्वीकृति के बाद आंगनबाड़ी केंद्रों में यह योजना लागू की जाएगी। अति कुपोषित बच्चों का कुपोषण को दूर करने के लिए इससे पूर्व से दिए जा रहे पोषाहार के अतिरिक्त विशेष पोषाहार के रूप में पोषक लड्डू का वितरण किया जायेगा

आंगनवाडी केन्द्रों पर मिलने वाले लड्डू की विशेषता

नयी योजना के मुताबिक इस नये लड्डू में आयरन, कैल्सियम, विटामिन-बी, वसा (फैट), प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेड की भरपूर मात्रा है । इस लड्डू में आयरन, कैल्सियम, विटामिन-बी, वसा (फैट), प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेड पर्याप्त मात्रा में होंगे।

पोषक लड्डू पर आने वाला खर्च

राज्य में कुपोषण दूर करने के लिए पूर्व से दिए जा रहे पोषक लड्डू से कुपोषण की स्थिति में कोई ज्यादा सुधार नहीं हुआ है। समेकित बाल विकास निदेशालय ने बच्चो के लिए एक अतिरिक्त पोषक लड्डू खरीदने का निर्णय लिया है। विभाग को इस खरीद पर प्रति लड्डू चार रुपये की लागत आएगी । राज्य में आंगनबाड़ी से जुड़े अति कुपोषित बच्चों को एक अतिरिक्त विशेष लड्डू दिए जाने पर लगभग 96 करोड़ रुपये खर्च होंगे। राज्य में अभी केंद्र व राज्य की संयुक्त पहल पर पोषाहार योजना चल रही है लेकिन राज्य की तरफ से अतिरिक्त पोषक लड्डू देने का प्रस्ताव लिया गया है।

लड्डू को तैयार करने की प्रक्रिया

इन पोषक लड्डू को तैयार करने के लिए गेहूं, मूंगफली को पानी में भीगों कर अंकुरित किया जाता है। इसके बाद इसे सुखाकर गरम कड़ाही में सुनहरा होने तक भूना जाता है। भूनी हुई सामग्री को पीसकर गुड और घी में मिलाकर तैयार किया जाता है। खाद्य प्रसंस्करण की यह तकनीक बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहयोग करती है।

आंगनबाड़ी केन्द्रों में रजिस्टर्ड अति कुपोषित बच्चो की संख्या

राज्य में 1.14 लाख आंगनबाड़ी केन्द्रों में कुल 4.70 लाख अति कुपोषित बच्चे पंजीकृत हैं। इन आंगनवाडी केंद्रों से 6 साल तक के 97 लाख बच्चे पंजीकृत हैं।

आईसीडीएस निदेशक आलोक कुमार ने अति कुपोषित बच्चों को पोषणयुक्त एक अतिरिक्त विशेष लड्डू देने का प्रस्ताव तैयार किया है। राज्य सरकार की सहमति के बाद इसे क्रियान्वित किया जाएगा। 

ये भी पढ़े ….आंगनवाड़ी और आशा करेंगी लोक अदालत का प्रचार

एम पी आर रिपोर्ट भरने का नया फोर्मेट देखने के लिए क्लिक करे

चार साल से नही मिली आंगनवाड़ी वर्करो को प्रोन्नति



Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!