आंगनवाड़ी न्यूज़कासगंज

आंगनवाड़ी के बेटे की यूपीपीसीएस मे दसवीं रैंक

आंगनवाड़ी न्यूज

पीसीएस 2023 की परीक्षा का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया गया है इसमे देवबंद सहारनपुर के सिद्धार्थ गुप्ता ने प्रदेश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा में टॉप किया है। दूसरे स्थान पर प्रयागराज के बेली कॉलोनी निवासी प्रेम शंकर पांडेय रहे हैं। तीसरा स्थान हरदोई के सात्विक श्रीवास्तव को मिला है।पीसीएस 2023 के दूसरे सबसे महत्वपूर्ण पद डिप्टी एसपी पर स्मृति राना ने टॉप किया है। डिप्टी एसपी के 42 पदों में 12 पर बेटियों का चयन हुआ है।

जबकि पिछले 11 साल में लड़कियो को भी बड़ी सफलता मिली है। इस बार चयनित 251 अभ्यर्थियों में 84 (33.46 प्रतिशत) लड़कियो ने बाजी मारी हैं। जिनमे 78 लडकीय उत्तर प्रदेश की और बाकी छह दूसरे राज्यों की हैं। पिछले साल पीसीएस 2022 में 30 फीसदी लड़कियो को सफलता मिली थी लेकिन मंगलवार को घोषित पीसीएस 2023 का परिणाम बालिका शिक्षा और नारी सशक्तिकरण की नजर से बड़ी उपलब्धि है। पीसीएस 2022 में डिप्टी एसपी के 93 पदों में से 25 पदों पर लड़कियो का चयन हुआ था जबकि पीसीएस 2021 में 25 में से 12 पर बेटियों को सफलता मिली थी।

आंगनबाडी के बेटे ने यूपीपीसीएस में हासिल की दसवी रैंक

बाल विकास विभाग मे आंगनबाड़ी के पद पर कार्यरत और पिता किसान के बेटे माधव उपाध्याय ने बिना कोचिंग के यूपीपीसीएस की परीक्षा में दसवीं रैंक हासिल की है। माधव को ये सफलता उनके चौथे प्रयास में मिली है।

कासगंज जिले के सिढ़पुरा क्षेत्र के गांव कलानी, सिकहरा के निवासी माधव उपाध्याय पिछले चार वर्ष से लगातार यूपीपीसीएस की परीक्षा दे रहे थे। लेकिन पिछली तीन बार की असफलता से हार न मानते हुए लगातार अगली सफलता के लिए तैयारी करते रहे। माधव अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और भाई को देते हैं।

माधव उपाध्याय ने बताया कि वर्ष 2012 में हाईस्कूल और 2014 में इंटरमीडिएट नवोदय विद्यालय एटा से किया है। वर्तमान में वह सहायक समीक्षा अधिकारी के रूप में प्रयागराज में तैनात हैं। बड़े भाई मोहित उपाध्याय की सिढ़पुरा में इलेक्ट्रानिक्स सामान की दुकान है। उनकी दो बहनों की शादी हो चुकी है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!