आंगनवाड़ी न्यूज़मिर्जापुरहॉटकुक्ड योजना

आंगनवाड़ी केंद्र पर कहा से आयेगा गर्म खाना ? तय करेंगे जिलाधिकारी

हाटकुक्ड योजना

प्रदेश मे आंगनवाड़ी केन्द्रो के पंजीकृत बच्चो को गर्म भोजन देने की कवायद चल रही है जिसके लिए कई विभागो की मदद ली जा रही है इस योजना मे पंचायती राज विभाग ,शिक्षा विभाग ,बाल विकास विभाग समेत अन्य विभाग भी काम कर रहे है उम्मीद है कि सभी विभागो के सहयोग से 15 नवंबर तक योजना को लागू किया जा सके।

जनपद मिर्जापुर मे बेसिक शिक्षा से जुड़े विद्यालयों के बच्चों को मिलने वाले मिड डे मील का भोजन का लाभ को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को भी दिया जाएगा। प्रदेश सरकार ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को हॉट-कुक्ड योजना के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रो के बच्चों को दोपहर का भोजन देने के सम्बंध मे दिशा निर्देश जारी कर दिये है।

इसके लिए शासन ने आंगनबाड़ी केन्द्रो के बच्चों को गर्म भोजन बनवाने के लिए खाद्य सामाग्री जेसे तेल,मसाला,दाल, ईंधन के लिए प्रति बच्चा 3.75 पैसे,चावल,गेहूं के लिए 25 पैसे और 50 पैसे रसोइयों के कनवर्जन कास्ट को मिलाकर कुल 4.50 पैसे निर्धारित किए है।

आंगनबाड़ी केन्द्रो के बच्चों का एमडीएम बनाने वाली रसोइयों को शासन ने प्रति बच्चा 50 पैसे तय कर दिए है। साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रो पर एमडीएम की गुणवत्ता की जांच समय-समय पर डीएम द्वारा गठित टॉस्क फोर्स करेगी। इस योजना को पिछले हफ्ते शुरू किया जाना था लेकिन अन्य विभागो का सहयोग न मिलने के कारण अब उम्मीद है कि 15 नवम्बर तकइस योजन को लागू किया जा सके।

ये भी पढे … हॉट कुक्ड फूड पंजिका में ग्राम प्रधान, आंगनवाडी कार्यकत्री व कोटेदार के होंगे संयुक्त हस्ताक्षर

आंगनवाड़ी केन्द्रो के बच्चो के लिए गर्म भोजन की व्यवस्था प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में चल रही रसोई मे ही होगी और इसको विद्यालय के रसोइया तैयार करेंगी। भोजन को तैयार करने ,बच्चो को वितरण करने और प्रयोग किए गए बर्तनो और रसोई की सफाई का जिम्मा आंगनबाड़ी सहायिका का होगा।

प्राथमिक विद्यालय की 200 मीटर की परिधि में स्थित आंगनवाड़ी केंद्र का भोजन किस विद्यालय की रसोई में तैयार किया जाएगा इसका अंतिम निर्णय जिलाधिकारी का मान्य होगा। बाल विकास विभाग निदेशालय द्वारा जारी निर्देश के अनुसार जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश हॉट-कुक्ड योजना को लागू करने के लिए 15 नवम्बर तक का समय दिया गया है।

हमारे आंगनवाड़ी चैनल से जुडने के लिए लिंक पर क्लिक करे

जनपद मिर्जापुर के बीएसए अनिल कुमार वर्मा का कहना है कि हॉट-कुक्ड योजना के तहत बेसिक विद्यालयों के रसोई से आंगनबाड़ी केन्द्रो के बच्चो को एमडीएम पकाने के सम्बंध मे दिशा निर्देश प्राप्त हो गए हैं। इसको लेकर खाना देने की तैयारी की जा रही है। शासन द्वारा कनवर्जन कास्ट आदि प्राप्त होने के बाद इस आदेश का अनुपालन करना शुरू किया जाएगा।

आपको ये खबर कैसी लगी ? कमेन्ट करके जरूर बताए

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!