आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भवन निर्माणसंत कबीरनगर

आंगनवाड़ी को मिलेगी 11 नए आंगनवाड़ी भवन की सौगात

आंगनवाड़ी भवन

बाल विकास विभाग द्वारा चलाये जा रहे आंगनवाड़ी केंद्र अब खुद के भवन मे संचालित होंगे। इससे केंद्र का संचालन करने वाली आंगनवाड़ी को सहूलियत मिलेगी। साथ ही केन्द्र पर पढ़ने वाले बच्चो को भी बहुत सी परेशानी से छुटकारा मिल सकेगा।

संतकबीरनगर जनपद मे शासन द्वारा तीन ब्लाॅकों में 11 नए आंगनबाड़ी केंद्र बनाने के लिए मंजूरी मिल गयी है। शासन दावरा हर एक आंगनबाड़ी केंद्र के निर्माण में नियमानुसार पूर्व निर्धारित 11 लाख 84 हजार रुपये खर्च किये जाएंगे होंगे।

क्षेत्र मे नए आंगनबाड़ी केंद्र बनने से बच्चों और महिलाओं को राशन से लेकर स्वास्थ्य सेवाए आसानी से मिल सकेगी।

जिले के विभागीय अधिकारियों द्वारा तीन ब्लॉकों में 11 नए आंगनबाड़ी केंद्र बनाए जाने का प्रस्ताव भेजा था। जिसमे खलीलाबाद ब्लॉक में छह, पौली ब्लाक में चार और मेंहदावल ब्लाॅक में एक आंगनबाड़ी केंद्र बनाने का बजट पास हुआ है।

इन ब्लॉक मे आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन परिषदीय विद्यालयों में किया जा रहा था। इससे आंगनवाड़ी वर्कर और बच्चो को काफी परेशानी आ रही थी।

लेकिन अब मंजूरी मिलने के बाद इन ब्लॉक की ग्राम पंचायतों में 11 नए आंगनबाड़ी केंद्र बनने से आंगनवाड़ी वर्कर और बच्चो को असुविधा नहीं होगी।

शासन द्वारा हर नया आंगनबाड़ी केंद्र खोलने के लिए निर्माण लागत 11 लाख 84 हजार रुपया निर्धारित है। इसमे तीन विभाग द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्र का निर्माण कराया जाता है।

जिसमे बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा दो लाख रुपये, पंचायती राज विभाग द्वारा तीन लाख रुपये और मनरेगा से छह लाख 78 हजार रुपये का अंशदान दिया जाता है।

जिले के खलीलाबाद, पौली और मेंहदावल में 11 नए आंगनबाड़ी केंद्र बनाए जाने का प्रस्ताव है। अधिकारियों का कहना है कि नए आंगनवाड़ी के निर्माण के लिए मार्च में बजट आ चुका है जिसके लिए आंगनवाड़ी केन्द्र का स्थान चिन्हित किया जा चुका है।

अब नए अब विभागीय भवन में आंगनबाड़ी केंद्र बन जाने से अन्य विभागो के भवनो मे संचालन के बजाय अपने भवन मे ही केन्द्र का संचालन किया जाएगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!