आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भर्ती

आंगनवाड़ी भर्ती का रास्ता साफ,सहायिका पदोन्नति के बाद होंगी भर्ती

आंगनवाड़ी भर्ती न्यूज

प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के पदो पर भर्ती को लेकर जिलो मे आरक्षण प्रक्रिया खत्म होने के कगार पर है। इससे आंगनबाड़ी केंद्रों पर रिक्त पड़े पदों पर भर्तियां शुरू होने की उम्मीद बढ़ गयी है। सालो पहले हुई भर्ती के बाद सभी महिलाए इस भर्ती का इंतजार कर रही है। नयी भर्ती मे आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका के लिए इंटरमीडिएट योग्यता अनिवार्य कर दी गई है। इससे पहले आंगनबाड़ी कार्यकत्री के लिए योग्यता 10वीं और सहायिका के लिए 8वीं योग्यता थी।

शाहजहांपुर जनपद में आंगनवाड़ी भर्तियों के लिए ब्लाकवार आरक्षण प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। जिले के सीडीओ व डीपीओ द्वारा आंगनबाड़ी पदो के लिए आरक्षण प्रक्रिया पूरी कर ली है। ये आरक्षण सूची तहसील, ब्लाको, नगर निकायों, बाल विकास परियोजना कार्यालयों में चस्पा कर दी गई है। अब जिला कार्यक्रम अधिकारी ने 3 जनवरी शाम 5 बजे तक आपत्तियां मांगी गई है। इनका निस्तारण 4 जनवरी को करने के बाद जनवरी माह में नियुक्ति शुरू कर दी जाएगी।

पहले चरण मे होगी सहायिकाओ की पदोन्नति

आरक्षण भर्ती का निस्तारण होने के बाद जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय द्वारा रिक्त पदों को आंगनबाड़ी पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा। फिर रिक्त पदों को लाक कर निदेशालय से निर्देश मिलने पर पहले चरण में 25-30 कार्यरत सहायिकाओं को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पदों पर प्रोन्नति कर नियुक्ति प्रदान की जाएगी। इसके बाद दूसरे चरण मे आंगनबाड़ी वर्करो की भर्ती होगी। जिले मे आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायिकाओं के लगभग 350 पदों पर भर्ती की जाएगी। आरक्षण जल्द तय होने के बाद सहायिकाओं से आंगनबाड़ी कार्यकत्री के पदो पर 15-20 सहायिकाओं की पदोन्नति की जाएगी ।

जिले मे आंगनवाड़ी वर्करो के पदो की स्थिति

  • कुल आंगनबाड़ी कार्यकत्री के पद- 2557
  • कुल आंगनबाड़ी कार्यकत्री नियुक्त- 2170
  • आंगनबाड़ी कार्यकत्री के रिक्त पद – 384
  • कुल सहायिका के पद- 2557
  • सहायिका पद पर नियुक्त- 1985
  • सहायिका के रिक्त पद – 572

जिले के डीपीओ अरविंद रस्तोगी का कहना है कि 5 जनवरी तक सहायिकाओं का आंगनबाड़ी पद पर नियुक्त किए जाने के लिए आरक्षण तय किया जाएगा। इसके लिए डाटा बेस तैयार करके सहायिकाओं की नियुक्ति व आंगनबाड़ी पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जाएंगी। आंगनबाड़ी पदों पर नियुक्ति के लिएआरक्षण प्रक्रिया पूरी कर उसकी सूची चस्पा करवा दी गई है। पहले चरण में सहायिकाओं को आंगनबाड़ी पद पर प्रोन्नति मिलेगी। दूसरे चरण में जिले में खाली आंगनबाड़ी के पदों पर नियुक्ति होगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!