आंगनवाड़ी न्यूज़पोषण ट्रेकरफिरोजाबादलखीमपुरहरदोई

पोषण ट्रेकर पर आधार वेरिफिकेशन में लापरवाही पर डीपीओ ने पुरे विभाग के वर्करो का वेतन रोकने की दी चेतावनी

आंगनवाडी न्यूज़

हरदोई उत्तरप्रदेश शासन द्वारा लगातार पोषण ट्रेकर पर आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत लाभार्थियों के आधार फीडिंग के सम्बन्ध आदेश जारी करने के बाद भी सत्यापन की खराब प्रगति होने पर डीपीओ ने 3422 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियो , सात सीडीपीओ, 55 सुपरवाइजरों और 44 हेल्प डेस्क प्रभारियों के वेतन रोकने की चेतावनी जारी की है। डीपीओ ने शत प्रतिशत आधार सत्यापन करने के लिए अब केवल 31 जुलाई तक समय दिया गया है।

आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत लाभार्थियों के आधार वेरिफिकेशन की प्रगति पूरे प्रदेश में सबसे खराब है। अभी तक जिले में मात्र 11 प्रतिशत लाभार्थियों का आधार वेरीफाई हुआ है। इसलिए बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग ने अब सख्ती करना शुरू कर दिया है। डीपीओ ने आंगनबाड़ी वर्करो को 31 जुलाई तक आधार सत्यापन का काम शत प्रतिशत कराने के निर्देश दिए गए हैं। पोषण ट्रेकर फीडिंग का कार्य सफल बनाने ,इस काम की निगरानी व सहयोग में लगे सभी सात सीडीपीओ, 55 सुपरवाइजरों और जिला व ब्लॉक स्तर के 44 हेल्प डेस्क प्रभारियों को भी समय सीमा में काम हर हाल में पूरा कराने के लिए कहा गया है। डीपीओ बुद्धि मिश्रा ने सख्त चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि 31 जुलाई तक वेरिफिकेशन का काम पूरा नहीं हुआ तो विभाग के सभी वर्करो का एक माह का वेतन रोका जाएगा। और गंभीरता से न लेने वाले वर्करो पर सख्त कार्यवाही की जाएगी ।

डीपीओ ने पोषण ट्रेकर में लापरवाही बरतने वाले 7 सीडीपीओ को जारी किया नोटिस

लखीमपुर खीरी उत्तरप्रदेश शासन द्वारा पोषण ट्रैकर पोर्टल पर लाभार्थियों के आधार वेरीफाई का कार्य 15 जुलाई 2022 तक पूर्ण करने के आदेश दिए गए थे लेकिन जनपद में पोषण ट्रैकर पर पंजीकृत लाभार्थियों के आधार कार्ड वेरीफाई का कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण न होने पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव ने 7 सीडीपीओ को नोटिस जारी किये है

जनपद के विकास खंड रमियाबेहड़, धौरहरा, नकहा, पलिया कला, बेहजम, निघासन और कुंभी- गोला के सीडीपीओ को पोषण ट्रेकर पर लाभार्थियों के आधार सत्यापन में लापरवाही बरतने पर नोटिस जारी किया है। क्योंकि अनुपूरक पुष्टाहार कार्यक्रम के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 के द्वितीय त्रैमास के आपूर्ति निर्देश पोषण ट्रैकर में आधार सीडेड लाभार्थियों के आधार पर ही निर्गत किया जाना है।

डीपीओ सुनील कुमार श्रीवास्तव द्वारा 23-7-2022 को पोषण ट्रैकर पोर्टल का अवलोकन करने पर आधार सीडिंग का कार्य रमियाबेहड़, धौरहरा, नकहा, पलिया कला, बेहजम, निघासन, कुंभी- गोला में अपूर्ण पाया गया है इस संदर्भ में लाभार्थियों के आधार वेरीफाई का कार्य अपूर्ण मिलने पर विकास खंड के सीडीपीओ को नोटिस जारी कर जल्द से जल्द आधार वेरीफाई का कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया

आंगनवाडी केन्द्रों की जिओ टैगिंग की प्रगति रिपोर्ट ख़राब

फिरोजाबाद जनपद में आंगनबाड़ी केंद्रों की जियो टेगिंग की प्रगति रिपोर्ट ख़राब मिलने पर डीडीओ एवं जिला कार्यक्रम प्रभारी ने नाराजगी जताई है।अभी तक जिले में मात्र 24 फीसदआंगनवाडी केन्द्रों की जियो टेगिंग हुई है जिला कार्यक्रम प्रभारी ने आंगनवाडी केन्द्रों की जियो टेगिंग की गति बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा है कि यदि तीन दिन में प्रगति में अपेक्षानुरूप सुधार नहीं हुआ तो प्रतिकूल प्रविष्टि जारी होगी। इसके साथ ही सुपरवाइजर को भी नोटिस जारी किया है।

केंद्र और राज्य सारकार द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत बच्चों, गर्भवती और धात्री महिलाओं का पोषण ट्रेकर एप पर आधार नम्बर फीड करने व सत्यापन कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही आंगनवाडी केंद्रों की एप द्वारा जियो टेगिंग कराई जा रही है जिससे केन्द्रों व लाभार्थियों की सही स्थिति का पता लग सके और केन्द्रों पर वितरण किये जाने वाले पुष्टाहार की कालाबाजारी रोकी जा सके।

समीक्षा बैठक में मिली जानकारी के अनुसार अभी तक जिले में मात्र 24 फीसद आंगनवाडी केंद्रों की जियो टेगिंग हुई है। इसमें स्थानीय क्षेत्र की सुपरवाइजर की लापरवाही पर जून का वेतन रोका गया था। लेकिन इसके बाद भी जियो टेग की स्थिति में सुधार न होने पर जिला विकास अधिकारी और प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी ने सख्त चेतावनी दी है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!