आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी भर्ती न्यूज़सुपरवाइजर न्यूज़

आंगनवाड़ी वर्करों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होगी

आंगनवाड़ी भर्ती न्यूज

यूपी सरकार बाल विकास विभाग मे आंगनबाड़ी भर्ती के लिए जल्द नोटिफिकेशन जारी कर सकती है। प्रदेश के सभी जिलो मे आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री के रिक्त पदों का अंतिम आरक्षण तय कर दिया गया है। जिलो के सभी आंगनवाड़ी केन्द्रो की आरक्षण सूची प्रकाशित होने के बाद अब इसकी फीडिंग का काम भी अंतिम चरण मे है। आंगनवाड़ी केन्द्रो पर वर्षो से कार्य कर रही सहायिकाओं के प्रमोशन विभागीय स्तर से किए जा रहे है।

ये भी पढ़े… घर बैठे अपना आयुष्मान कार्ड कैसे बनाए

फर्रुखाबाद जिले की लगभग 82 सहायिकए जो कार्यकत्री के मापदंड को पूर्ण करती है उन्हे पदोन्नत कर आंगनवाड़ी कार्यकर्त्री बनाया जा सकता हैं। जिसके कारण आंगनबाड़ी के रिक्त पद होने पर चयन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिले मे आंगनवाड़ी के रिक्त पदों के लिए पहले चरण का आरक्षण जारी किया जा चुका है ।

बाल विकास विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिलो के लिए जिन केन्द्रो पर कार्यकर्त्री के पद रिक्त हैं उन पर सहायिका के प्रमोशन द्वारा नियुक्त करने का आदेश जारी किया गया था लेकिन या पदोन्नति के लिए कार्यकत्री के सभी मापदंडो को पूरा करना होगा।

इस संबंध मे जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि जिले मे आरक्षण की अंतिम सूची जारी कर दी गयी है। अब पोर्टल पर फीडिंग के बाद निर्धारित पदों पर आवेदन लिए जाएंगे और सहायिकाओं के प्रमोशन की प्रक्रिया कॉम पूर्ण किया जाएगा । साथ ही उन्होंने बताया कि अगले चरण में आंगनवाड़ी कार्यकत्री के समायोजन प्रक्रिया को पूर्ण किया जायेगा।

आंगनवाड़ी सुपरवाईजर परीक्षा मे हो रही धांधली

प्रदेश मे जहा सरकार भर्तियों मे पारदर्शिता की बात कह रही है वही आंगनवाड़ी सुपरवाईजर लिखित परीक्षा इसकी कलई खुल गयी है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा रविवार को आंगनवाड़ी सुपरवाईजर की लिखित परीक्षा आयोजित की गयी इस परीक्षा में धांधली की शिकायत मिल रही है जिसमे आवेदको के स्थान पर आठ सोल्वर को परीक्षा देते हुए पकड़ा गया है । रविवार को हुई दोनों पालियों में चार-चार नकलची को पकड़ा गया है।

सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार के अनुसार बाल विकास विभाग मे समूह ग की श्रेणी मे मुख्य सेविका के पदों पर भर्ती के लिए वर्ष 2022 में आवेदन मांगे गए थे । इस परीक्षा के लिए साल भर इंतजार करने के बाद सितंबर मे परीक्षा तय की गयी इस लिखित परीक्षा के लिए लखनऊ में रविवार को दो पालियों में 49 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई। PET 2022 मे उत्तीर्ण अभयर्थियों के आधार पर इस लिखित परीक्षा के लिए अंतिम रूप से 45861 अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया था। इसमें से 34995 यानी 76 फीसदी अभ्यर्थी उपस्थित रहे और 10867 कुल 24 फीसदी अनुपस्थित रहे।

परीक्षा केंद्रों पर आयोग द्वारा प्रयोग में लाए गए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित फेशियल रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर के माध्यम से पहली पाली में राजकीय जुबली इंटर कॉलेज, एंगल कार्मल इंटर कॉलेज, भारतीय बालिका विद्यालय इंटर कॉलेज और आवासीय पब्लिक इंटर कॉलेज से एक-एक सोल्वर को पकड़ा गया है । ये सोल्वर दूसरे परीक्षा देने वालो के स्थान पर परीक्षा दे रहे थे ।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!