अन्य राज्यआंगनवाड़ी न्यूज़मानदेय

आंगनवाड़ी वर्करों के मानदेय मे हो सकती है वृद्धि ,विभाग ने भेजा प्रस्ताव

आंगनवाड़ी मानदेय न्यूज

बिहार सरकार जल्द आंगनवाड़ी वर्करो को मानदेय बढ़ोत्तरी की खुशखबरी दे सकती है इसके लिए राज्य सरकार इस संबंध में अपना निर्णय लेगी। पिछले कुछ दिनो से राज्य की आंगनवाड़ी वर्कर हड़ताल पर है मानदेय और अन्य समस्याओ को लेकर हर जिले मे ज्ञापन दिये जा रहे है।

राज्य मे बाल विकास विभाग द्वारा संचालित किए जा रहे लगभग 1.14 लाख आंगनबाड़ी केंद्रों में करीब 2.15 लाख आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका कार्य कर रही है इनके द्वारा वर्षो से मानदेय में बढ़ोतरी की मांग की जा रही है। आंगनवाड़ी वर्करो के धरने प्रदर्शन को देखते हुए समाज कल्याण विभाग ने आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका के मानदेय में बढ़ोतरी किए जाने का प्रस्ताव राज्य मंत्रिपरिषद की मंजूरी के लिए भेज दिया है।

आंगनवाड़ी से जुड़ी सभी लेटैस्ट खबरों से जुडने के लिए क्लिक करे

अगर राज्य सरकार द्वारा मंजूरी मिल जाती है तो सरकार के निर्णय के बाद इन सेविका एवं सहायिका के मानदेय में बढ़ोतरी की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। और उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार इन वर्करो के मानदेय मे 10 फीसदी की मानदेय वृद्धि कर सकती है। अगर सरकार 10 प्रतिशत की वृद्धि करती है तो इन आंगनवाड़ी वर्करो का मानदेय 600 रुपये बढ़ जाएगा।

वर्तमान समय मे बिहार राज्य मे आंगनवाड़ी सेविका को 5950 रुपये व सहायिका को 2975 रुपये मानदेय दिया जा रहा है। आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका चार प्रमुख संगठनों के बैनर तले 29 सितंबर से लगातार आंदोलनरत हैं। इन संगठनों में बिहार राज्य संयुक्त संघर्ष समिति, बिहार राज्य आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ, बिहार प्रदेश आंगनबाड़ी संघ (इंटक) एवं बिहार राज्य आंगनबाड़ी कर्मचारी यूनियन शामिल है।

हमारे आंगनवाड़ी चैनल से जुडने के लिए लिंक पर क्लिक करे

इससे पहले भी इन यूनियनों के माध्यम से मानदेय में वृद्धि, श्रम कानूनों को लागू करने की मांगे उठाई जाती रही हैं। इन आंगनबाड़ी केन्द्रो पर प्रमुख कार्य देखे जाए तो आंगनबाड़ी केंद्र पर 6 वर्ष से कम उम्र के सभी बच्चों का टीकाकरण किया जाता है। बच्चों एवं महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषणयुक्त राशन दिया जाता है। साथ ही 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए पूरक पोषण के वितरण के साथ-साथ गर्भवती और धात्री महिलाओं की निगरानी भी की जाती है।

मानव श्रृंखला बनाकर लगाए सरकार विरोधी नारे

पटना मे जिला आंगनबाड़ी सेविका संघ ने बुद्ध स्मृति पार्क के पास अपनी मांगों को लेकर मानव श्रृंखला बनाकर सरकार विरोधी नारे लगाए। पिछले नौ अक्टूबर से अपनी मांगो के समर्थन में आंगनवाड़ी वर्करो का आंदोलन चल रहा है। पटना जिला की आंगनबाड़ी सेविकाओं ने मानव श्रृंखला बनाकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया।

संघ के जिलाअध्यक्ष मंजू देवी ने बताया कि उनका संघ 25 दिनों से आंगनबाड़ी सेविकाएं के साथ अपनी मांगो को लेकर धरना पर हैं। उनकी बरसो पुरानी वेतन देना , प्रोत्साहन राशि व नई शिक्षा नीति के तहत आंगनबाड़ी सेविकाओं को सरकारी कर्मी का दर्जा देने की मांग को लेकर धरने पर बेठी हैं

आपको ये खबर कैसी लगी ? कमेन्ट करके जरूर बताए

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!