अन्य राज्यआंगनवाडी खबरआंगनवाडी प्रमोशन न्यूज़

आंगनवाड़ी से बनी सुपरवाइजर, मुख्यमंत्री ने बांटे नियुक्ति पत्र

पदोन्नति खबर

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बाल विकास विभाग मे कार्यरत आंगनवाड़ी वर्करो से बनी सुपरवाईजर को नियुक्ति पत्र का वितरण किया इस मौके पर सीएम ने कहा कि आंगनबाड़ी वर्कर मां यशोदा की तरह केंद्र पर आने वाले बच्चों का पालन-पोषण करती हैं।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। और महिला सशक्तिकरण केंद्र और राज्य सरकार की प्राथमिकता में है, इसके लिए केंद्र से लेकर राज्य सरकार की तरफ से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी क्रम में 2021 में आंगनवाड़ी वर्कर का मानदेय बढ़ाया गया था

महिला सशक्तिकरण आयोजित कार्यक्रम के दौरान सीएम आवास पर बाल विकास विभाग में आंगनवाड़ी से चयनित 167 सुपरवाइजर को नियुक्ति पत्र सौंपे गए। पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार यहीं तक रुकने वाली वाली नहीं है। सीएम ने कहा कि आंगनबाड़ी कर्मियों का प्रति माह कुल 24 करोड़ रुपये के मानदेय का भुगतान राज्य स्तर से सीधे उनके बैंक खातों में किया जा रहा है।

विभागीय मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के हित में ऐतिहासिक कार्य हुए हैं। विभागीय सचिव एचसी सेमवाल ने बताया कि बाल विकास विभाग के पदों पर चयन प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से संपन्न हुई है।

अवगत हो कि प्रदेश मे आंगनवाड़ी से सुपरवाईजर पदोन्नति मे 150 आंगनबाड़ी वर्कर और 17 मिनी आंगनबाड़ी वर्करों का चयन किया गया है। बाल विकास विभाग ने पहले सुपरवाइजर के रिक्त 125 पद विज्ञापित किए थे। इनमें 114 आंगनबाड़ी और शेष मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का चयन होना था। लेकिन यह प्रकरण न्यायालय में चला गया जिससे विचाराधीन होने के कारण चयन प्रकिया में काफी समय लग गया था लेकिन शासन ने 167 वर्करो को पदोन्नत कर सुपरवाईजर बनाया है।

सुपरवाईजर बनने से अब इन आंगनवाड़ी वर्करो को राज्य कर्मी का दर्जा मिल जाएगा जिससे इनको मानदेय नहीं अब वेतन मिलेगा। साथ ही राज्य कर्मी को मिलने वाली सभी सुविधाए मिलनी शुरू हो जाएंगी । केंद्र सरकार द्वारा आंगनवाड़ी वर्करो को आहर्ता रखने वाली आंगनवाड़ी वर्करो को समय समय पर सुपरवाइजर पद पर चयन के लिए कोटा निर्धारित किया गया है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!