आंगनवाड़ी न्यूज़पुष्टाहारफरुखाबाद

आंगनवाडी केंद्रों पर राशन को लेकर शासन की नई व्यवस्था

आंगनवाड़ी राशन

फर्रुखाबाद बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के लाभार्थियों को मिलने वाले राशन के लिए प्रशासन नयी व्यवस्था बदलने जा रहा है। अब प्रशासन पुष्टाहार वितरण के लिए सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर ई-पॉस मशीन लगाने की तैयारी कर रहा।

केन्द्रो के लाभार्थियो को ई-पॉस मशीन पर अंगूठा लगने के बाद ही पुष्टाहार दिया जाएगा। जिससे पारदर्शिता भी बनी रहेगी और आंगनवाड़ी केन्द्रो पर कोई उंगली भी नहीं उठा सकेगा। क्योंकि बाल विकास विभाग को अधिकतर लाभार्थियो द्वारा शिकायतें की जाती है कि उन्हे राशन नहीं मिला या फोन पर पूछा जाता है कि केन्द्रो पर पोषाहार पहुंचा या नहीं।

वर्तमान समय मे जिले मे 1752 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किये जा रहे हैं। इन आंगनवाड़ी केन्द्रो पर लगभग एक लाख 80 हजार लाभार्थी पंजीकृत हैं। सरकार द्वारा केन्द्रो पर पंजीकृत बच्चो और महिलाओ का कुपोषण दूर करने के लिए पोषाहार का वितरण किया जाता है।

लेकिन इन केन्द्रो पर राशन न मिलने की शिकायत आती रहती है। क्योंकि इस राशन की आपूर्ति मे भी विभाग द्वारा बड़ा घोलमाल किया जाता है। केन्द्रो पर पंजीकृत लाभार्थियो की संख्या के आधार पर केन्द्रो पर राशन की आपूर्ति की जानी चाहिए लेकिन ऐसा होता नहीं है।

इन सब समस्याओ को दूर करने के लिए प्रशासन द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रो पर ई-पॉस मशीन लगाई जा रही है। अब केन्द्रो पर पंजीकृत लाभार्थियो को ई-पॉस मशीन पर अंगूठा लगाने के बाद ही राशन का वितरण किया जायेगा। इससे किसी भी गड़बड़ी की आंशंका नहीं रहेगी।

जिले के आंगनवाड़ी केन्द्रो पर पुष्टाहार वितरण करने के लिए ई-पॉस लगाई जा रही है इस मशीन की आपूर्ति के लिए टेंडर निकाला गया था। जिसमे आपूर्ति करने वाली फर्म का चयन भी हो चुका है। अब जल्दी ही केन्द्रो पर ई-पॉस मशीन लगने वाली है।

जिले के डीपीओ सुनील कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि केन्द्रो पर पुष्टाहार वितरण में पूरी पारदर्शिता के लिए सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर ई-पॉस मशीन लगाई जाएंगी। जिससे राशन वितरण मे लाभार्थियो द्वारा की जाने वाली शिकायते मे कमी आएगी साथ ही सरकारी राशन मे कोई गड़बड़ी भी नहीं कर सकेगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!