आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्रमोशन न्यूज़फरुखाबाद

आंगनवाड़ी भर्ती अपडेट: आंगनवाडी पदोन्नति से हुई हताश,नई आंगनवाड़ी भर्ती

आंगनवाड़ी भर्ती

बाल विकास पुष्टाहार विभाग मे आंगनवाड़ी के कार्यकत्री व सहायिका केपदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू हो सकती ही क्योंकि अब लगभग सभी जिलो मे समायोजन व पदोन्नति प्रक्रिया खत्म हो चुकी है इसके लिए सरकार कई बार भर्ती के बारे मे आदेश कर चुकी है

उत्तरप्रदेश मे 2012 के बाद बाल विकास विभाग मे कार्यकत्रियों के पदो पर भर्ती नहीं हुई है। 2012 के बाद बाल विकास विभाग द्वारा दो बार भर्ती हुई लेकिन दोनों बार निरस्त हो चुकी है। सबसे पहले सपा की अखिलेश सरकार ने भर्ती शुरू की इसमे कार्यकर्त्री के पद के लिए आवेदन मांगे गए थे। इसमे हजारों महिलाओ ने आवेदन किए थे लेकिन कई कारणो से ये भर्ती निरस्त कर दी गई है। उसके बाद योगी सरकार ने 2021 में आंगनवाड़ी के पदो पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे लेकिन ये भर्ती हाईकौर्ट ने निरस्त कर दी थी।

ये भी पढे.. आंगनवाड़ी के पदो पर नए नियम पढ़ने के लिए क्लिक करे

अब प्रदेश शासन ने भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने के लिए जनवरी 2023 मे नए सिरे से गाइड लाइन जारी की थी। इस भर्ती के लिए तलाक़शुदा, विधवा महिलाओं को भर्ती में वरीयता दी जाएगी। अब नयी आंगनवाड़ी भर्ती के नियमो मे बड़ा बदलाव किया गया है। इसमे उम्र सीमा और शेक्षिक योग्यता पर ज़ोर दिया गया है। अब नए नियम के आधार पर 18 से 35 साल की महिलाएं ही आवेदन कर सकेंगी। साथ ही कार्यकत्री और सहायिका के पदों पर समान योग्यता इंटरमीडिएट कर दी गई है।

फर्रुखाबाद जनपद मे विभागीय स्तर से भर्ती होने से पहले सहायिकाओं को आंगनवाड़ी कायकर्त्री पद के लिए शासन की तरफ से प्रमोशन दिये जाने के आदेश जारी हुए थे। लेकिन इसमें सहायिकाओं को पदोन्नति के लिए जारी नियमो की वजह से सहायिकाओं को मायूस होना पड़ा है। इस पदोन्नति प्रक्रिया में शासन के नियमानुसार कार्यकत्रियों के रिक्त पदों के सापेक्ष 50 फीसदी सहायिकाओ को प्रमोशन दिया जाना था। लेकिन योग्यता और उम्र के नियम की वजह से सिर्फ 9 सहायिकाएं ही कार्यकत्री के पद पर पदोन्नत हो सकी है।

आंगनवाड़ी भर्ती मे क्या क्या हुए बदलाव । पढ़ने के लिए क्लिक करे

जिले मे आंगनवाड़ी कार्यकर्त्री के पद पर 82 सहायिकाओं को पदोन्नत किया जाना था। लेकिन अब नए नियमानुसार कार्यकत्री के लिए इंटर योग्यता और 50 साल से कम उम्र की बाध्यता की वजह से कार्य कर रही सहायिकाओं को मायूस होना पड़ रहा है ।

देखा जाए तो वर्तमान समय मे जिले में आंगनबाड़ी कार्यकत्री के कुल 165 पद रिक्त हैं। लेकिन इसमें 50 फीसदी 82 पद सहायिकाओं से कार्यकत्री के पद से भरे जाने पर थे। लेकिन जिले मे कार्य कर रही सहायिकाओ मे केवल 9 सहायिका ही पदोन्नत हो सकी है। अब बाकी बचे 156 कार्यकत्री के पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी।

आंगनवाड़ी के पदो के लिए आवश्यक दस्तावेज़ के लिए पढे

इस संबंध मे जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि आंगनबाड़ी भर्ती प्रक्रिया के अर्न्तगत कार्यकत्रियों के जो रिक्त पद रह गए हैं उन पर शासन के निर्देशानुसार सीधी भर्ती की जाएगी।आंगनबाड़ी सहायिकाओं से कार्यकत्री के पद पर प्रमोशन की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!