अन्य राज्यआंगनवाड़ी न्यूज़

आंगनवाडी केंद्रो के मूल्यांकन का आधार बनेगा अभिभावकों का फीडबैक

आंगनवाड़ी न्यूज

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले मे बाल विकास विभाग के अंतर्गत चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत बच्चों को शासन द्वारा चलायी जा रही योजनाओ का लाभ कितना मिल रहा है या अन्य सुविधाओ से क्या क्या बदलाव हुए है इसका आंकलन किया जाएगा।

आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चो के टीका करण की नियमित जांच, बच्चो को वितरण किए जाने वाले राशन के साथ साथ आंगनवाड़ी केन्द्रो की समस्याओं के बारे में जानकारी ली जाएगी।

केन्द्रो के बच्चो के अभिभावकों से केन्द्रो की सुविधाओं को लेकर फीडबैक लिया जाएगा। सभी बिन्दुओ का फीडबैक लेकर जिला स्तर से इसकी विस्तृत रिपोर्ट विभाग के उच्च अधिकारियों को भेजी जाएगी।

विभाग की माने तो शासन द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चो को बेहतर सुविधाएं देने के लिए बाल विकास विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। विभाग द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्रो को दी जा रही सुविधाओ से लाभार्थियो को कितना लाभ मिल रहा है अब इसका विभागीय अधिकारी द्वारा फीडबैक लिया जाएगा।

अधिकारियों द्वारा फीडबैक प्रमुख बिन्दुओ पर तैयार होगी जिसमे केन्द्रो के बच्चों को होने वाली बीमारियो की जांच के साथ साथ आंगनवाड़ी केेंद्रों में मिलने वाले राशन व अन्य सुविधाओं के बारे में रिपोर्ट तैयार होगी। फीडबैक मिलने के बाद केन्द्रो की समस्याओ के सुधार के बाद आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों की संख्या बढ़ाने पर भी बल दिया जाएगा।

सूत्रो की माने तो केन्द्रो के फीडबैक लेने के इस अभियान की शुरुवात अगले माह मई से होगी। फीडबैक अभियान के दौरान जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएंगे। इस शिविर मे बच्चों को नियमित होने वाले टीकाकरण के साथ साथ सभी स्वास्थ्य जानकारी ली जाएगी।

ऊना जिले के जिला कार्यक्रम अधिकारी नरेंद्र कुमार का कहना है कि वर्तमान समय मे जिले में संचालित लगभग 1364 आंगनबाड़ी केन्द्रो में 38,181 बच्चे पंजीकृत हैं।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चो को शासन से मिलने वाली सुविधाओं की केद्रों में जाकर जांच की जाएगी। और वही पर बच्चो के अभिभावकों से सुविधाओ के सम्बंध मे फीडबैक लिया जाएगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!