आंगनवाड़ी न्यूज़आदेश निदेशालय PDFप्रतापगढ़हाथरस

आंगनवाडी केन्द्रों पर फर्नीचर के लिए हुए बजट जारी

आंगनवाडी न्यूज़

हाथरस जिले के परिषदीय विद्यालयों में संचालित किये जा रहे 102 आंगनबाड़ी केंद्रों में फर्नीचर की व्यवस्था कराई जा रही है। इस फर्नीचर के लिए शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग के लिए बजट भी उपलब्ध करा दिया है। इससे जिले के 102 आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चे शिशु डेस्क पर बेठ सकेंगे

परिषदीय विद्यालयों की तरह आंगनबाड़ी केंद्रों पर तीन से पांच साल तक के बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा प्रारंभिक शिक्षा दी जाती है। आंगनवाडी केन्द्रों पर सहायिका द्वारा तीन से पांच साल के बच्चों को गांव कसबे से आंगनबाड़ी केंद्रों पर लाया जाता है। उसके बाद आंगनवाडी केंद्र पर कार्यकत्री द्वारा बच्चों को रंगों की पहचान, अक्षर ज्ञान, गिनती,गतिविधिया के अलावा स्कूल आना सिखाया जाता है। बच्चे के पांच साल पूर्ण होने के बाद उस बच्चे का दाखिला नजदीकी के प्राथमिक विद्यालय में करा दिया जाता है।

आंगनवाड़ी केंद्रों पर फर्नीचर उपलब्ध कराए जाने के सम्बंध में आदेश देखने के लिए क्लिक करे

हाथरस के बीएसए संदीप कुमार ने बताया कि ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र जो परिषदीय विद्यालयों में संचालित किये जा रहे है। उन 102 आंगनवाडी केंद्रों में बच्चों के लिए शिशु डेस्क की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए शासन की ओर से बजट का प्रावधान हो चूका है।

इन परिषदीय विद्यालयों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों का नाम को-लोकेटेड दिया गया है। जिले के 102 आंगनवाडी केंद्रों पर फर्नीचर की व्यवस्था होनी है। राज्य परियोजना निदेशक की ओर से शिशु डेस्कों की खरीददारी किए जाने के निर्देश जारी किये जा चुके है। इस फर्नीचर में एक शिशु डेस्क पर दो बच्चे पढ़ सकते है। इस फर्नीचर की खरीददारी जेम पोर्टल के द्वारा की जाएगी। एक शिशु डेस्क की कीमत साढ़े पंद्रह हजार रुपये निर्धारित की गई है।

आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए फर्नीचर की व्यवस्था जनपद स्तरीय कमेटी के द्वारा की जाएगी। इसके लिए जिलाधिकारी अध्यक्ष, महा प्रबंधक ,जिला उद्योग केंद्र उपाध्यक्ष, बीएसए सदस्य सचिव व प्राचार्य डायट, जिला कार्यक्रम अधिकारी, सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी, राजकीय पॉलीटेक्निक के द्वारा नामित तकनीकी विशेषज्ञ सदस्य की भूमिका में रहेंगे। फर्नीचर का सत्यापन भी कमेटी के द्वारा कराया जाएगा।

प्रतापगढ़ जिले के 55 प्राथमिक स्कूलों में संचालित किये जा रहे आंगनबाड़ी केंद्रों को शासन द्वारा डेस्क बेंच के साथ मैट मुहैया कराई जाएगी। इसके लिये शासन से बजट भी जारी कर दिया गया है। संबंधित विभाग ने स्कूलों का चयन करने के बाद फर्नीचर और मैट देने की प्रक्रिया तेज कर दी है।

बेसिक शिक्षा विभाग ने जिले के प्राथमिक स्कूलों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को भी डेस्क, बेंच मुहैया कराने का आदेश जारी कर दिया है। शासन के निर्देश पर राज्य निदेशालय से इसके लिये बजट पर जारी कर दिया गया है।प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र के लिये 15500 रुपये की स्वीकृति शासन से मिल गयी है।

बीएसए कार्यालय ने बजट मिलने के बाद उन स्कूलों को चिन्हित करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। जिन स्कूलों में आंगनवाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे है खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा बैठक कर ब्लाक वार स्कूलों का चयन कर सूची शासन को भेज दी गई है। शुरुआत में 55 आंगनबाड़ी केंद्रों के लिये डेस्क बेंच और मैट के लिये धन आवंटित किया गया है। विभाग का कहना है कि जल्द ही डेस्क बेंच के साथ मैट भी दी जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!