आंगनवाड़ी न्यूज़हाथरस

को – लोकेटेड आंगनवाड़ी केंद्रों पर लगेंगे झूले

आंगनवाड़ी न्यूज

प्रदेश सरकार बेसिक स्कूलों में संचालित किए जा रहे आंगनबाड़ी केन्द्रो में अब बच्चों को उच्च शिक्षा के साथ साथ शारीरिक गतिविधियो को दुरुस्त रखने के लिए संसाधन उपलब्ध कराने जा रही है। इससे आंगनवाड़ी केन्द्रो पर बच्चो की उपस्थिती बढ़ेगी साथ ही लोगो का आंगनवाड़ी केन्द्रो की तरफ रुझान बढ़ेगा।

हाथरस जनपद के 47 आंगनबाड़ी केंद्रों में शासन द्वारा झूलों की व्यवस्था कराई जा रही है। शासन की तरफ से लगातार प्रयास किए जा रहे है जिससे इन बच्चों का बचपन से ही बेहतर शिक्षा का लाभ मिले। साथ ही शारीरिक गतिविधि और मानसिक स्तर को बढ़ावा मिल सके। विभागीय स्तर पर इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है।

शासन द्वारा जिले मे चल रहे बेसिक स्कूलों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए विशेष व्यवस्थाएं कराई जा रही है। इन केन्द्रो पर पंजीकृत पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर शिक्षा के साथ साथ अन्य संसाधनों की व्यवस्था देने की कवायद चल रही है।

राज्यपाल और विभागीय मंत्री द्वारा अलग अलग जिलो मे आंगनवाड़ी केन्द्रो पर विभागीय कार्यक्रम कराये जा रहे है इन केन्द्रो पर कार्यरत वर्करो को भी बच्चो की शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सरकारी व्यवस्था मे सुधार के लिए विद्यालयों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों में व्यवस्थाओं को बेहतर करने पर ज़ोर देना शुरू कर दिया गया है। इसके लिए आंगनबाड़ी केन्द्रो पर फर्नीचर की व्यवस्था के साथ साथ अन्य संसाधन भी इन केंद्रों पर उपलब्ध कराये जा रहे है।

जिले के बीएसए उपेन्द्र गुप्ता का कहना है कि शासन के निर्देश पर 47 आंगनबाड़ी केन्द्रो में झूलों की व्यवस्था कराई जा रही है। सबसे पहले जनपद के चयनित 47 को लोकेडेट आंगनबाड़ी केंद्रों पर झूलों की व्यवस्था कराई जा रही है। इसके बाद बाकी बचे अन्य आंगनबाड़ी केंद्रों में झूले लगाए जाएंगे।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!