आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी भर्ती न्यूज़भदोही

आंगनवाडी भर्ती की नई अपडेट, चुनाव बाद होगी चयन प्रक्रिया

आंगनवाड़ी भर्ती खबर

भदोही जिले में बाल विकास विभाग के आंगनवाड़ी केन्द्रो पर लगभग 450 आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायिकाओं के पद रिक्त है। जिले मे संचालित कुल 1496 आंगनबाड़ी केन्द्रो मे 450 पद रिक्त होने से 200 से ज्यादा आंगनबाड़ी वर्करो को दो-दो केन्द्रो का चार्ज दिया हुआ हैं।

बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा शासन से जारी गाइडलाइन के बाद 62 साल से अधिक उम्र होने पर आंगनबाड़ी और सहायिकाओं की सेवा समाप्त कर दी गई थी ऐसे मे पुराने आंगनवाड़ी वर्करो के हटने और नयी भर्ती न होने के कारण केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लाभार्थियो को देना एक बड़ी चुनौती बन गयी है।

जिले मे लगभग 204 आंगनबाड़ी कार्यकत्री और 246 सहायिकाओं के पद रिक्त पड़े है। मुख्य सेविका और सीडीपीओ द्वारा एक-एक आंगनबाड़ी वर्कर को दो-दो आंगनवाड़ी केंद्र की जिम्मेदारी दी हुई है। जिसमे औराई, डीघ, ज्ञानपुर, भदोही और सुरियावां ब्लॉक में रिक्त पदो के केंद्रों की संख्या बहुत ज्यादा है।

जिले के परियोजना कार्यालय और डीपीओ कार्यालय मे भी सहायक और लिपिक के पद रिक्त पड़े हैं। जिससे विभागीय कार्य के लिए संविदा कर्मियों की मदद से कार्य कराया जा रहा है।आंगनबाड़ी और सहायिकाओं की कमी से पोषाहार वितरण और अन्य विभागीय गतिविधियां प्रभावित हो रही हैं।

डीपीओ मंजू वर्मा का कहना है कि विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जनवरी में कुपोषित बच्चों की संख्या जहां 10 हजार 540 थी वह फरवरी में बढ़कर 11 हजार 590 तक पहुंच गई। मार्च में हुए वजन दिवस के बाद 12 हजार 348 कुपोषित पाए गए।

शासन द्वारा पिछले माह छह ब्लॉकों में आंगनवाड़ी के 135 पदों के लिए आवेदन लिया गया है। चुनाव के कारण आचार संहिता लागू है। इसके खत्म होने पर चयन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!