अन्य राज्यआंगनवाड़ी न्यूज़मानदेय

सरकार ने आंगनवाड़ी वर्करों का मानदेय बढ़ाया,रिटायर और मृत्यु होने पर भी मिलेगी राशि

आंगनवाड़ी खुशखबरी

ओडिशा : आंगनवाड़ी वर्करो के लिए बड़ी खुशखबरी , राज्य सरकार ने बढ़ाया मानदेय साथ ही रिटायर होने पर भी मिलेगा बड़ा लाभ। निकास नीति के तहत नौकरी छोड़ने के बाद आंगनवाड़ी कार्यकत्री को वर्कर्स को मिलेंगे 1 लाख रुपये इससे पहले ये राशि 40,000 रुपये थी।

इसके साथ मिनी आंगनवाड़ी की राशि 30,000 रुपये से बढ़ाकर 75,000 रुपये, आंगनवाड़ी सहायिकाओ की राशि 20,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी है।

गुरुवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों को देखते हुए बड़ा फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओ के मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा की है.।

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 7,500 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है, जबकि मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 5,375 रुपये से बढ़ाकर 7,250 रुपये ,आंगनवाड़ी सहायिकाओ का मानदेय 3,750 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये प्रति माह कर दिया गया है।

आंगनवाड़ी को मानदेय बढ़ोत्तरी का लाभ 1अक्टूबर 2023 से लागू माना जाएगा। इस बढ़ोत्तरी से राज्य सरकार पर सालाना 350 करोड़ रुपये अतिरिक्त भार पड़ेगा। .सरकार के फैसले से राज्य की 1.48 लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और आंगनवाड़ी सहायिकाओं को लाभ मिलेगा। .

सूत्रो के अनुसार आंगनवाड़ी वर्करो का पिछले चार महीनों की बकाया राशि भी मार्च के पहले हफ्ते मे उनके बैंक खातों में जमा कर दी जाएगी। आंगनवाड़ी के रिटायर होने पर मिलने वाली राशि को भी बढ़ा दिया है अब आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 40,000 रुपये मिलने वाली राशि 1 लाख रुपये कर दी गयी है।

साथ ही मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की राशि 30,000 रुपये से बढ़ा कर 75,000 रुपये और सहायिकाओ की राशि 20,000 रुपये से बढ़ाकर से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी गयी है। इस बढ़ोत्तरी का लाभ 1 अप्रैल, 2024 से मिलेगा।

राज्य सरकार द्वारा इस फैसला के अनुसार आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और आंगनवाड़ी सहायिकाओं की मृत्यु या पूर्ण शारीरिक विकलांगता होने पर 2 लाख रुपये और आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। इस योजना का लाभ 1 अप्रैल 2024 से लागू किया जाएगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!