आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भवन निर्माणसुल्तानपुर

आंगनवाडी वर्करों को जल्द मिलेगी बड़ी खुशखबरी

आंगनवाड़ी न्यूज

सुल्तानपुर जिले मे आंगनवाड़ी वर्करो को जल्दी ही बड़ी खुश खबरी मिलेगी। जिले के 112 आंगनबाड़ी केन्द्रो को अपना भवन मिल जाएगा जिससे इन केन्द्रो मे कार्यरत आंगनवाड़ी वर्करो को भी बड़ी सहूलियत मिल सकेगी।

शासन से जारी बजट के अनुसार मनरेगा, पंचायतीराज व बाल विकास विभाग द्वारा बनाए जा रहे इन भवनों का कार्य लगभग पूरा हो गया है।

अब इन अधिकतर केन्द्रो मे फिनिशिंग का कार्य कराया जा रहा है। कार्य पूर्ण होने के बाद ये आंगनवाड़ी केंद्र विभाग को सौप दिये जाएंगे।

अवगत हो कि बाल विकास विभाग निदेशालय द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-2024 में 112 आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण के लिए स्वीकृति दी है। इन आंगनवाड़ी भवनो के निर्माण होने से दूसरे के भवनो मे संचालित होने वाले केंदर्रों को अपना भवन मिल जायेगा।

शासन ने आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण के लिए करीब दो लाख रुपये प्रति केंद्र के हिसाब से जारी किये है जिसमे विभाग के अतिरिक कार्य मनरेगा और प्रसाधन का निर्माण पंचायतीराज विभाग से कराने का निर्देश दिया था।

निदेशालय के निर्देश पर बाल विकास विभाग ने धनराशि आंगनवाड़ी केंद्र से संबंधित ग्राम पंचायतों को जारी करते हुए मनरेगा को कार्य सौंप दिया था।

विभाग के अनुसार जिले मे लगभग 96 आंगनवाड़ी केंद्र बनकर तैयार हो चुके हैं। अब इन केन्द्रो का काम अंतिम चरण मे है जिसमे फिनिशिंग का कार्य चल रहा है।

बाल विकास विभाग के अलावा मनरेगा द्वारा प्रत्येक केंद्र के निर्माण पर करीब आठ लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं जिसमे बाकी बचे 16 आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण चल रहा है। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद इन भवनों में आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन शुरू हो जाएगा।

बाल विकास परियोजना अधिकारी रवीश्वर राव का कहना है कि जिले मे 112 आंगनबाड़ी केन्द्रो का निर्माण किया जा रहा है जिसमे इन केन्द्रो के फिनिशिंग कार्य पूरा होने के बाद ग्राम पंचायतें द्वारा नए बनाए गए केन्द्रो को बाल विकास विभाग को सौंप दिया जायेगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!