आंगनवाड़ी न्यूज़गोरखपुरजौनपुरमहाराजगंज

आंगनवाड़ी का बेटा बना कुश्ती चेम्पियन, मीटिंग में बुलाई गई आंगनवाड़ी करती है घण्टो इंतजार

आंगनवाड़ी न्यूज़

मीटिंग में बुलाई गई आंगनवाड़ी करती है घण्टो इंतजार

 जौनपुर के गौराबादशाहपुर धर्मापुर ब्लाक कार्यालय पर मंगलवार को कोरोना वैक्सिनेशन को लेकर मीटिंग शाम पांच बजे रखी गयी थी इस मीटिंग सीडीओ अनुपम शुक्ल को लेना था। जिसमें शामिल होने के लिए ब्लाक के सभी प्रधान, कोटेदार, आंगनबाड़ी, आशा, एएनएम को बुलवाया गया था।

अपरान्ह तीन बजे से सभी पहुंचने शुरू हो गये थे। पांच बजते बजते सभी सभागार में पहुंच गये। ब्लाक के अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के लोग भी रहे। सीडीओ का देर शाम सात बजे तक इंतजार करने के बाद आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां व आशा मीटिंग छोड़ धीरे धीरे खिसकने लगीं। साढ़े सात बजे तक सीडीओ धर्मापुर नहीं पहुंचे थे। हालांकि बीडीओ रवि कुमार सिंह समेत ब्लाक के सभी अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के लोग, कोटेदार व प्रधान सीडीओ के इंतजार में डटे रहे। सीडीओ मैडम काफी लेट आयी इन आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का आरोप है कि हर बार ऐसा होता है। समय से कोई भी अधिकारी नहीं आते। और हमे समय से पहले बुलाकर घण्टो इंतजार कराया जाता है इससे काफी समय भी बर्बाद होता है और दूर दराज से आई आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों का किराया लगने से पैसे की बर्बादी भी होती है

आंगनवाड़ी का टिकट कलेक्टर बेटा बना कुश्ती में चेम्पियन

गोरखपुर में तैनात टिकट कलेक्टर और एम मामूली मानदेय पर कार्यरत आंगनवाड़ी के बेटे गौरव बालियान ने एनईआर के साथ ही अपने घर वालों का भी नाम रोशन किया है। रूस में हुई 79 किलो वर्गभार की कुश्ती जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक दिलाने के बाद गौरव ने सीनियर नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया है। गौरव के शानदार प्रदर्शन के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने उन्हें सम्मानित भी किया।

कुश्ती के इस सितारे की सफलता इतनी आसानी से नही मिली है गौरव का संघर्ष काफी दुखद रहा है भरी मुजफ्फरनगर के एक छोटे से गांव के रहने वाले गौरव जब छह वर्ष के थे तभी उनके पिता सतेंद्र बालियान की 2007 में कैंसर से मौत हो गई। इसके बाद उन्होंने अखाड़ों की राह पकड़ी। गौरव कहते हैं कि अगर पढाई में मन लगता तो अफसर बनता, क्योंकि अच्छा खिलाड़ी बनना अफसर बनने से भी मुश्किल है। रोजाना घंटों मेहनत कर अपने प्रदर्शन को निखारना पड़ता है। गौरव कहते हैं कि पिता जी के बाद हम तीन भाइयों की जिम्मेदारी मां पर आ गई। तीन छोटे बच्चों को पालने के लिए मम्मी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री की नौकरी कर ली और हमें पढ़ाया।

गौरव ने बताया कि मेरा मन पढ़ाई में कभी नहीं लगा। अपने चाचा किशन को पहलवानी करते देख मैंने भी अभ्यास शुरू कर दिया। फिर दिनरात अखाड़े में गुजारता। पिछले 14 सालों से मेरा एक ही रुटीन है। सुबह 4 बजे उठकर अभ्यास करना। रात को जल्दी सोना। 24 घंटे में 2 घंटे मोबाइल चलाते हैं। मम्मी से बस फोन पर बात होती है, साल में एक बार कुछ घंटों के लिए घर जाता हूं। खेल समर्पण मांगता है। एकेडमी में केवल मुझे फोन रखने की इजाजत है क्योंकि मैं जॉब में हूं। उसमें भी टाइम तय है। नियम तोड़ा तो सजा भी मिलती है।

गौरव बालियान का कहना है कि अभी ट्रायल में नरसिंह यादव सर से मेरी फाइट थी, उनसे बहुत कुछ सीखा- ह्यअनुभवी खिलाड़ियों के साथ खेलने से अनुभव बहुत मिलता है। गौरव ने नेशनल चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में विकास को 14-4, सेमीफाइनल में जूनियर एशियन चैम्पियन और नेशनल टीम के सदस्य सचिन राठी को 3-1 और फाइनल में प्रीतम को 5-1 से मात दी थी। अगस्त में रूस में हुई जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में गौरव ने देश को कांस्य दिलाया। गौरव ने फाइनल में 79 किलोभार फ्री स्टाइल कुश्ती में रूस के पहलवान को 10-0 अंक से पराजित किया था। इस जीत के साथ ही गौरव अब भारतीय कुश्ती टीम का हिस्सा बन चुके हैं।

आंगनवाड़ी केंद्रों पर बनाई जा रही महिला मतदाता,सास बहू सम्मेलन में कम किया जायेगा लैंगिक अनुपात का अंतर

एडीएम/उप जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज कुमार वर्मा 18 से 30 वर्ष के मतदाताओं का जेंडर रेशियो सुधारने के लिए 17 नवंबर को जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सास-बहू सम्मेलन होगा। इसमें शत-प्रतिशत नव युवतियों, नव विवाहिता व छूटी हुई महिलाओं को मतदाता बनाने का निर्देश दिया गया है

महाराज गंज विधान सभा चुनाव के लिए अभी मतदाताओं को लिंग अनुपात ठीक नहीं है। पुरुषों की अपेक्षा महिला मतदाताओं की संख्या कम है। मतदाता पुनरीक्षण अभियान में लिंग अनुपात को सुधारने का भी प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए बुधवार को जनपद के सभी 2850 आंगनबाड़ी केंद्रों पर पूर्वाह्न 10 बजे से सास-बूह सम्मेलन होगा। इसमें नवयुवतियों, नव विवाहिता व छूटी हुई महिलाओं को बुलाकर मतदाता बनने का फार्म छह भरवाया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए अपर जिलाधिकारी-उप जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज कुमार वर्मा ने सभी एसडीएम, बीडीओ, बीएसए, डीआईओएस व जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिया है।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जनपद में विशेष संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण अभियान चल रहा है। इसके लिए पहली नवंबर से 30 नवंबर तक आपत्तियां ली जा रही हैं। इसके साथ ही नए वोटर भी बनाए जा रहे हैं। संशोधन, परिवर्तन व मृतकों का नाम काटने का भी कार्य चल रहा है। जनपद में जनसंख्या के अनुसार लैंगिक अनुपात 936 है। वर्तमान समय से 18 से 30 वर्ष के मतदाताओं का लैंगिक अनुपात 823 है। जो मानक से बहुत कम है। इसी लैंगिक अनुपात को मानक के अनुरूप लाने के लिए 17 नवंबर को सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सास-बहू सम्मेलन किया जाएगा। इस दिन केंद्र पर आंगनबाड़ी कार्यकत्री व संबंधित बीएलओ मौजूद रहेंगे। इसमें निर्वाचक नामावली में छूटे हुए तथा अर्ह महिला मतदाताओं से फार्म छह भरवाकर उनका नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा 18वर्ष की आयु पूरा कर चुकी नव युवतियां, नव विवाहित महिलाओं को भी मतदाता बनाया जाएगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!