आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़मऊसंत कबीरनगर

आंगनवाड़ी को प्रशिक्षण देने के लिए तैयार किये गए मास्टर ट्रेनर

आंगनवाडी न्यूज़

मऊ ECCE के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों में प्री स्कूल गोईंग स्किल सीखने वाले 3 से 5 वर्ष तक के बच्चो को और अधिक शसक्त बनाने के उद्देश्य से तथा उसमे अध्ययनरत विभिन्न प्रकार के शारीरिक अक्षमताओं अथवा समस्याओं से ग्रसित बच्चों का चिन्हांकन करने के लिए विकास खण्ड स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स का एक दिवसीय प्रशिक्षण जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में सम्पन्न किया गया । अब इन मास्टर ट्रेनर्स द्वारा चयनित अपने-अपने विकास खण्ड के विद्यालय परिसर में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों की प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकत्री को एक दिवसीय प्रशिक्षण देंगे, जिससे प्रशिक्षित आंगनवाडी कार्यकत्री अपने सभी समस्याग्रस्त बच्चों को चिन्हित कर सकें। इस कार्यक्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर संतोष कुमार सिंह व सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी, समग्र शिक्षा मनोज तिवारी समेत समस्त स्पेशल एजुकेटर उपस्थित रहे। कार्यक्रम में सभी मास्टर ट्रेनर को राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर जिला समन्वयक समेकित शिक्षा अमित कुमार श्रीवास्तव तथा संतोष कुमार ने प्रशिक्षण दिया ।

ये भी पढ़े ……शारदा योजना के तहत आउट आफ स्कूल 3300 बच्चों को किया गया चिंह्नित

संतकबीरनगर  शासन के निर्देशानुसार जनपदों में चलाये जा रहे अभियान के तहत जनपद में बुधवार को बेसिक विद्यालयों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों में नामांकित बच्चों के शारीरिक बाधाओं की स्क्रीनिंग के लिए मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण विकास भवन सभागार में आयोजित हुआ। जनपद में कार्यरत 18 स्पेशल एजूकेटर, एक फिजियोथेरेपिस्ट, नौ ब्लॉक से चिन्हित 11 एआरपी एवं सीडीपीओ शामिल हुए। इस कार्यक्रम का आयोजन बेसिक शिक्षा विभाग एवं बाल विकास सेवा वह पुष्टाहार विभाग के संयुक्त तत्वाधान में हुआ।

ये भी पढ़े …चिन्हित किए दिव्यांग बच्चो को पढ़ाने के लिए आंगनवाड़ी वर्करों का होगा प्रशिक्षण

इस प्रशिक्षण में गर्भवती महिला की गर्भावस्था से लेकर छह वर्ष तक बच्चों में होने वाले विकास एवं उनको प्रभावित करने वाली गतिविधिया पर विस्तृत चर्चा की गई। चर्चा में इस बात पर फोकस किया गया कि आंगनबाड़ी केंद्रों में नामांकित गर्भावस्था के बाद विभिन्न कारणों से तीन से छह वर्ष तक के बच्चों में अगर किसी भी प्रकार की शारीरिक व मानसिक दृष्टि एवं श्रवण संबंधित समस्या दिखाई दे रही हो तो ऐसे बच्चों को एक चेक लिस्ट के माध्यम से चिन्हित किया जाए। जनपद स्तर से सूचीबद्ध करते हुए बच्चों की सूची राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत आरबीएस के टीम को उपलब्ध कराई जा सके, जिससे कि आरबीएसके की टीम अपने भ्रमण के दौरान संबंधित आंगनबाड़ी केंद्रों अथवा विद्यालयों में चिन्हित बच्चों को भलीभांति परीक्षण कराएं।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!